नक्सलियों ने फोर्स पर किया ग्रेनेड, अत्याधुनिक रायफलों से हमला

0
48
  • एके -47, इंसास रायफलों से की गई अंधाधुंध फायरिंग
  •  जवाबी कार्रवाई में आधा दर्जन नक्सली हुए घायल
    अर्जुन झा
    जगदलपुर बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा एवं बीजापुर जिलों के सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई है। नक्सलियों ने जवानों पर बैरल ग्रेनेड लांचर से अनगिनत ग्रेनेड दागे और एके -47 एवं इंसास, एसएलआर जैसी अत्याधुनिक रायफलों से अंधाधुंध फायरिंग की। सुरक्षा बलों ने भी नक्सलियों को मुहतोड़ जवाब दिया। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में करीब आधा दर्जन नक्सलियों के घायल होने की खबर है।
    भैरमगढ़ और इंद्रावती एरिया कमेटी के नक्सलियों से टीम दंतेवाड़ा की दंतेवाड़ा -बीजापुर जिलों के सीमावर्ती ग्राम रोतड़ पिंडकापाल बोडगा ताकिलोर क्षेत्र में यह मुठभेड़ हुई है। सुरक्षा बलों को सूचना मिली थी कि भैरमगढ़ और इंद्रावती एरिया कमेटी के प्लाटून नंबर 16 के कमांडर डीवीसीएम मल्लेश सहित 25 से 30 सशस्त्र नक्सली इन गांवों के आसपास इकट्ठा हुए हैं।

सूचना के आधार पर डीआरजी, बस्तर फाइटर्स तथा सीआरपीएफ़ 230 यंग प्लाटून टीम संयुक्त रूप से सर्चिंग अभियान के लिए निकले थे। इसी दौरान जंगलों में छुपे नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर बीजीएल से दनादन ग्रेनेड दागना तथा स्वचालित एके 47, इंसास, एसएलआर एवं भरमार बंदूकों जैसे घातक हथियारों से अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी नक्सलियों को मुहतोड़ जवाब दिया। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना जवानों द्वारा जताई जा रही है। वापसी के दौरान दंतेवाड़ा के जवानों की टीम ने तीन नक्सली स्मारकों और नक्सली डेरा को ध्वस्त कर दिया।नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए रास्तों पर लगाए गए स्पाइक और आईईडी तथा कुकर बम टीम दंतेवाड़ा द्वारा बरामद किए गए हैं। जवानों को फंसाने के लिए नक्सलियों ने बड़ी तैयारी कर रखी थी। वे स्पाइक बनाकर जवानों को फंसना चाहते थे, पर जवानों की सूझबूझ से नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फिर गया।