सिंदूर और शहद बेचने की आड़ में चोरी करने वाला गिरोह पकड़ाया

0
271
  • बकावंड के पाहुरबेल गांव में दिनदहाड़े की थी चोरी
  • पकड़े गए ओड़िशा के आरोपियों से 6 लाख का चोरी का माल बरामद
    बकावंड शहद और सिंदूर बेचने की आड़ में सूने मकानों में चोरी करने वाले ओड़िशा के एक गिरोह को बकावंड पुलिस ने पकड़ा है। आरोपियों में एक महिला भी शामिल है। उनके कब्जे से देशी कट्टा, जिंदा कारतूस और चोरी का छह लाख का माल बरामद किया गया है।
    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 6 जनवरी को प्रार्थी वीरेंद्र कुमार पांडे ने बकावंड थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 5 जनवरी को वह और उसकी पत्नी घर पर ताला लगाकर शोक के कार्यक्रम में ग्राम जीराखाल गए थे। वहां से दोपहर करीब 3:15 बजे वापस लौटे तो घर के दोनों दरवाजों केताले टूटे हुए हैं और घर की आलमारी को तोड़कर कोई अज्ञात चोर आलमारी में रखे नगदी रकम और सोने-चांदी के आभूषणों व मोबाइल फोन को चोरी कर ले गया है। दिनदहाड़े हुई इस चोरी कीघटना पर पुलिस अधीक्षक शशिमोहन सिंह ने ज्वाइन करते ही गंभीरता से संज्ञान लेते हुए त्वरित कार्यवाही करने निर्देशित किया। बकावंड य
    थाने के प्रभारी निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में एक टीम गठित कर सतत मार्गदर्शन और दिशा निर्देश दिया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महोदय माहेश्वर नाग व पुलिस अनुविभागीय अधिकारी भानपुरी घनश्याम कामड़े लगातार पर्यवेक्षण करते रहे। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले और संदिग्ध लोगों से पूछताछ की। ग्राम तुंबेरला थाना पापड़ाहांडी ओड़िशा निवासी प्रताप जानी, चैतू जानी और सरस्वती जानी को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर तीनों ने अपराध कबूल करते हुए बताया कि 5 जनवरी को तीनों लोगों ने छतीसगढ़ जाकर सूने मकानों में चोरी करने की योजना बनाई थी। प्रताप जानी देशी कट्टा लेकर चैतू जानी व सरस्वती जानी के साथ दो मोटर सायकिलों से छत्तीसगढ़ सिंदूर बेचने के बहाने आए। तब उन्होंने अपने मोबाईल फोन को फ्लाइट मोड में डाल रखा था। ग्राम पाहुरबेल में स्कूल के सामने वाले घर पर ताला लगा देख प्रताप जानी और चैतू जानी ने बाईक को रोड किनारे खड़े कर दिया और सरस्वती जानी को आने जाने वालों पर निगाह रखने के काम में लगा दिया। इसके बाद दोनो पीछे वाले दरवाजे से घुसकर घर के अंदर में लगे दरवाजे को वहीं पास में पड़े सब्बल लेकर तोड़ा आलमारी से सोने- चांदी के आभूषण, नकद रकम एक लाख रू. तथा मोबाइल फोन को चोरी कर पीछे के दरवाजे से वापस अपने घर चले गए। पुलिस को कोई शक न हो इसलिए उन्होंने छत्तीसगढ़ में मोबाइल फोन उपयोग नही किया और पुलिस को गुमराह करने के लिए चोरी किये हुए प्रार्थी के मोबाइल सिम को अन्य जगह से चोरी किए मोबाइल में डालकर बंद कर दिया था। उनकी निशानदेही पर 6 मोबाइल फोन के, एक देशी कट्टा, एक कारतूस, 9 नग बुलेट, 4 नग सोने क़ा गेहूं दाना, 1 नग सोने क़ा लाकेट, 1 नग सोने की अंगूठी, 3 जोड़ी चांदी की पायल, एक चांदी का बाजूबंद , एक नग चांदी की करधन, दो मोटर सायकले जप्त की गईं। आरोपियों से कुल 6 लाख का माल बरामद किया गया है।
    आरोपियों को पकड़ने में थाना बकावंड के सहायक उप निरीक्षक मधुसूदन ठाकुर, प्रधान आरक्षक मोहन कश्यप, सायबर सेल के मौसम गुप्ता, आरक्षक अनामिका सुमेर, बलीराम भारती, जगत कश्यप क़ा विशेष योगदान रहा।