थमने का नाम नहीं ले रहा है वन महकमे में जंगल राज का सिलसिला

0
56
  • आधा अधूरा कार्य कराकर रकम हड़प रहे हैं अधिकारी
  •  संद करमरी परिक्षेत्र में चल रही है जमकर अंधेरगर्दी
    -अर्जुन झा-
    बकावंड बस्तर वन मंडल के मैदानी अधिकारी जंगल राज कायम किए हुए हैं। उनकी अंधेरगर्दी और जंगलराज का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। वन विभाग के परिक्षेत्रीय अधिकारी कार्यों के लिए स्वीकृत राशि हजम करने में लगे हुए हैं। इसका एक और नमूना बकावंड वन परिक्षेत्र में देखने को मिला है।
    बकावंड वन परिक्षेत्र के संद करमरी उप परिक्षेत्र के अंतर्गत भेदरा कोट बीट के जंगल में जाली तार फेंसिंग, बाउंड्री वॉल और देवगुड़ियों का निर्माण कराने के लिए लाखों रुपयों की राशि स्वीकृत हुई थी 2023 में इन कार्यों का भूमिपूजन किया गया था। 6 माह से अधिक समय बीत जाने के बावजूद आज तक कुछ भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है। स्वीकृत कार्यों में अलेख महिमा में देवगुड़ी निर्माण, मावली माता मंदिर में बाउंड्री वॉल निर्माण, भीम देवगुड़ी निर्माण धारणी माता गुड़ी निर्माण और चार वन स्थानों पर तार फेंसिंग एवं बाउंड्री वॉल निर्माण की स्वीकृति शासन द्वारा वन विभाग को दी गई थी। इन कार्यों के लिए शासन की ओर से लाखों रुपए जारी भी कर दिए गए हैं।

इन कार्यों का भूमिपूजन वन विभाग द्वारा किया गया था। कार्य अब तक शुरू नहीं किए जा सके हैं। वन परिक्षेत्र अधिकारी इस ओर जरा भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।तार फेंसिंग और बाउंड्री वॉल निर्माण के लिए लंबे लंबे गड्ढे खोदकर छोड़ दिए गए हैं। कहीं कहीं सीमेंट के पोल खड़े किए गए हैं। न बाउंडी वॉल खड़ी की जा रही है और न ही सीमेंट पोलों में तार की बाड़ लगाई जा रही है। अधिकारी मजदूर न मिलने का रोना रो रहे हैं। वन परिक्षेत्र अधिकारी लछिंद्र बघेल का कहना है कि हम लोगों ने भूमिपूजन जरूर किया है, लेकिन काम करने वाले नहीं मिल रहे हैं। इसी वजह से स्वीकृत कार्य आरंभ नहीं हो पा रहे हैं। वन परिक्षेत्र अधिकारी ने सवाल उठाने पर कहा कि आप काम करोगे क्या बताओ? करोगे, तो कुछ दिनों में ही काम चालू करवा देंगे। बीट गार्ड बैजनाथ बघेल ने कहा कि काम तो करवाना ही है मगर हमारे साहब जब आदेश देंगे तब। कमलेश महानदी ने कहा कि एक सप्ताह में काम शुरू कर देंगे। निर्माण के लिए सामान आ चुका है। साहब सामान दे देंगे तो हम लोग काम जल्दी आरंभ करवाएंगे


वर्सन
मजदूर नहीं मिल रहे
मजदूर नहीं मिलने के कारण निर्माण कार्य आरंभ नहीं कराए जा सक रहे हैं। मजदूर उपलब्ध होते ही कार्य शुरू करा देंगे।
-लछिंद्र बघेल
वन परिक्षेत्र अधिकारी, बकावंड