संयुक्त खदान मजदूर संघ के पदाधिकारियों की बैठक में अध्यक्ष द्वारा डायरेक्टर इंचार्ज भिलाई इस्पात संयंत्र हुई चर्चा के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी

0
1190

दल्लीराजहरा – संयुक्त खदान मजदूर संघ के पदाधिकारियों की बैठक दिनांक 22 अक्टूबर को यूनियन ऑफिस कार्यालय में रखी गई जिसमें  अध्यक्ष कमलजीत मान द्वारा दिनांक 14 अक्टूबर को अनिर्बान दास गुप्ता डायरेक्टर इंचार्ज भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई से हुई चर्चा तथा दिनांक 21 अक्टूबर को ई डी (पी एंड ए) श्री एस के दुबे भिलाई इस्पात संयंत्र से कार्मिक विभाग से संबंधित लौह अयस्क खदान समूह के कर्मचारियों से संबंधित चर्चा को विस्तार पूर्वक बताया। वेज रिवीजन 2017 से लंबित है जिसके कारण कर्मचारियों में भारी निराशा है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-25.png

लौह अयस्क की खदानों के कारण सेल कंपनी आज लाभ की स्थिति में पहुंच चुकी है और भविष्य में लाभ अर्जित करेगी ऐसे में प्रबंधन को चाहिए कि सेल कर्मियों का वेतन निर्धारण जल्द से जल्द किया जाए अन्यथा कर्मचारियों के आक्रोश का सामना प्रबंधन को करना पड़ेगा। वेतन समझौते के संबंध में डायरेक्टर इंचार्ज ने कहा कि प्रबंधन भी जल्द से जल्द वेतन समझौते के लिए सहमत है। जल्द ही आगामी एनजेसीएस की बैठक में सहमति होने की पूरी संभावना है। चर्चा में आगे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण किसी कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके परिवार के एक आश्रित सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति एवं 50 लाख रुपए का आर्थिक मुआवजा दिया जाए इस पर ई डी (पी एंड ए) ने कहा कि 50 लाख के बीमा की सेल प्रबंधन के द्वारा प्रक्रिया चालू कर दी गई है। बीमा कंपनी से किश्त की राशि को जमा करने के संबंध में चर्चा अंतिम दौर में चल रही है। बहुत जल्दी यह राशि कर्मचारियों के परिवार को मिल सकेगी। अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में कहा कि इसका निर्णय सेल बोर्ड की बैठक में होगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

लौह अयस्क खदान समूह में कर्मचारियों के लिए एक डेली रिवॉर्ड स्कीम बनाई गई थी। इस स्कीम में उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ-साथ कर्मचारियों को एक सम्मानजनक राशि प्राप्त हो रही थी जिससे कर्मचारियों में उत्साह था। आप इस डेली रिवॉर्ड स्कीम को पुनः चालू करें। ई डी (पी एंड ए) ने कहा कि प्रबंधन डेली रिवॉर्ड स्कीम को पुनः चालू करने के लिए सहमत है। इस संबंध में फाइल को फाइनल अप्रूवल के लिए डायरेक्टर इंचार्ज के पास भेज दिया गया है। बहुत जल्द डेली रिवॉर्ड स्कीम चालू हो जाएगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-23.png

मान जी ने आगे कहा कि लौह अयस्क राजहरा की खदानों में विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारी जैसे कि माइनिंग विभाग, शावेल ऑपरेटर, इलेक्ट्रिकल तथा मेकेनिकल विभाग के कर्मचारियों का पदोन्नति रूका हुआ है जो कि अपने-अपने विभागों में 15 से 20 वर्षों से अधिक समय से एक ही पद पर कार्यरत हैं। पदोन्नति के संबंध में ईडी (पी एंड ए) ने कहा कि सभी विभागों के कर्मचारियों को दिसंबर माह तक पदोन्नति का लाभ मिल जाएगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-4.png

वाशिंग एलाउंस के संबंध में बताया कि जो कर्मचारी वाशिंग एलाउंस की पात्रता रखते हैं उन्हें नवंबर माह से वाशिंग एलाउंस चालू कर दिया जाएगा।  राजहरा माइंस अस्पताल में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने तथा मरीजों को भिलाई रेफर की सुविधा पहले की तरह करने की मांग की गई। इस पर उन्होंने कहा कि दो डॉक्टरों की नियुक्ति जल्दी कर जाएगी तथा नॉर्मल रेफर की सुविधा पहले की तरह 22 अक्टूबर से प्रारंभ कर दिया जाएगा जिसमें कर्मचारियों को उनकी पात्रता के आधार पर यात्रा भत्ता मिलेगा तथा अल्ट्रासाउंड मशीन के संबंध में कहा कि भिलाई सेक्टर 9 हॉस्पिटल में माइंस के मरीजों का अल्ट्रासाउंड प्राथमिकता से करवाया जाएगा एवं सेक्टर 9 अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए 13 बेड आई सी यू यूनिट बनाई गई है, जिसकी सुविधा राजहरा के कर्मचारियों को भी मिलेगी।

आज की इस बैठक में संगठन के सचिव राजेंद्र बेहरा, अनिल यादव, तोरण लाल साहू, राजेश कुमार साहू,  रामप्रताप बरेठ,  श्रीनिवासुलू, पवन गंगबेर,  दानसिंग  चंद्राकर, कांता राव,  मनोज परीरा,  मुकुल वर्मा,  उमेश पटेल,  रमेश सिन्हा,  चिदंबर राव, महेश खोडके,  शिव देशमुख, रमेश सिन्हा,  सत्यवान, सुभाष बघेल, सुशील, शत्रुघ्न, मानकर, चटर्जी आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।