लोकसभा चुनाव में 5 न्याय स्तंभों के साथ कांग्रेस ने दी 25 गारंटियां

0
46
  •  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने गुंडरदेही में जारी किया घोषणा पत्र

जगदलपुर लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का घोषणा न पत्र (न्याय पत्र) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी की उपस्थिति में जारी किया। राज्य में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने घोषणा पत्र बालोद के गुंडरदेही में जारी किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र 16 सदस्यीय कमेटी ने श्री चिदंबरम की अध्यक्षता में व्यापक जन सुझाव के बाद घोषणा पत्र बनाया है। इस घोषणा पत्र में 5 न्याय स्तंभ के रूप में 25 गारंटियां हैं। युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय, हिस्सेदारी न्याय कांग्रेस के घोषणा पत्र के प्रमुख बिंदु हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि नारी न्याय में कांग्रेस की केंद्र सरकार महिलाओं के लिए महालक्ष्मी योजना लागू करेगी। जिसमें हर गरीब महिला को साल में एक लाख रू. देगी। केंद्रीय नौकरियों में आधी भर्तियां महिलाओं की करेगी। आशा वर्कर, आंगनबाड़ी तथा मिड डे मील कार्यकर्ताओ को केंद्रीय सहायता दुगुनी की जाएगी। महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए हर पंचायत में कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी। सभी जिला मुख्यालयों में कामकाजी महिलाओं के लिए हास्टल बनाया जाएगा। किसान न्याय में एमएसपी को कानूनी दर्ज़ा दिया जाएगा। डॉ. एमएस स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के अनुसार एमएसपी तय की जाएगी। किसानों के ऋण माफ़ करने और आवश्यक ऋण माफ़ी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी कृषि ऋण माफ़ी आयोग की स्थापना की जाएगी। फ़सलों का नुक़सान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में गारंटीड भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना को फ़िर से डिज़ाइन किया जाएगा। कृषि उत्पादों के लिए एक आयात-निर्यात लागू की जाएगी। कृषि में इस्तेमाल होने वाले सामानों पर टैक्स से छूट के लिए जीएसटी व्यवस्था में संशोधन किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि युवा न्याय में केंद्र सरकार में कैलेंडर के नुसार 30 लाख नई नौकरियां दी जाएंगी। हर शिक्षित युवा को एक साल के अप्रेंटिसशिप में 8500 रू.
प्रतिमाह दिए जाएंगे। पेपर लीक को पूरी तरह से रोकने के लिये एक नीति बनेगी। गिग इकॉनमी में युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडीशन। 5000 करोड़ रू का युवाओं के लिये स्टार्ट- अप कोष की स्थापना की जाएगी। दीपक बैज ने कहा कि श्रमिक न्याय में बार कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस पार्टी मनरेगा की न्यूनतम मजदूरी 200 से बढ़ाकर 400 रू. करने की गारंटी देती है। आवश्यक डायग्नोस्टिक दवाएं, उपचार, सर्जरी और पुनर्वास उपचार और पैलिएटिव केयर मुफ्त दी जाएगी। 400 रू प्रतिदिन राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी, मनरेगा, श्रमिकों के लिए भी।
शहरी क्षेत्रों के लिए रोजगार गारंटी अधिनियम। असंगठित श्रमिकों के लिए जीवन और दुर्घटना बीमा। कांट्रेक्ट सिस्टम सरकारी कार्यो में बंद होगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि व्यापक सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना, एससी, एसटी, ओबीसी आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा दी जाएगी। एससी, एसटी सब प्लान की कानूनी गारंटी, जनसंख्या हिस्सेदारी के अनुसार एससी, एसटी उप- बजट, जल, जंगल, जमीन का कानूनी हक, वन अधिकार अधिनियम के तहत लंबित दावों का 1 वर्ष के भीतर समाधान जहां एसटी सबसे बड़ा सामाजिक समूह, वे अनुसूचित क्षेत्र घोषित होंगे।

एक राष्ट्र, एक चुनाव नामंजूर
एक राष्ट्र एक चुनाव’ के विचार को अस्वीकार करेगी कांग्रेस, विधायकों के दलबदल करने पर स्वतः अयोग्य ठहराए जाने के लिए 10वीं अनुसूची में संशोधन किया जाएगा, मॉब लिंचिंग, पुलिस एनकाउंटर में हत्या, बुलडोजर न्याय का विरोध किया जाएगा। ईवीएम की दक्षता और मतपत्र की पारदर्शिता को जोड़ने के लिए चुनाव कानूनों में संशोधन करेंगे। मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा, लेकिन मतदाता मशीन से निकलने वाली मतदान पर्ची को वोटर- वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) इकाई में जमा करने में सक्षम होगा।इलेक्ट्रॉनिक वोट का मिलान वीवीपीएटी पर्ची टैली से किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि महंगाई, बेरोजगारी तथा निराशा के इस दौर देश में कांग्रेस न्याय पत्र देश के लोगों में आशा की किरण पैदा करती है। जनता लोकसभा चुनाव में मोदी के कुशासन से मुक्ति पाकर अपने लिये विकास और समृद्धि के नए द्वार खोलेगी।