वेटनरी विभाग के अधिकारी कर्मचारियों पर कांग्रेस का प्रचार करने का गंभीर आरोप

0
27
  • काग्रेस को वोट देने के लिए ग्रामीणों पर डाल रहे दबाव
  • राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत

अर्जुन झा-

जगदलपुर कांग्रेस को वोट नहीं दोगे, तो सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने देंगे, मजदूरी भी नहीं दी जाएगी। इस तरह की धमकियां देकर ग्रामीणों पर कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने के लिए दबाव डाला जा रहा है। ऐसे गंभीर आरोप पशु चिकित्सा विभाग दंतेवाड़ा के बड़े अधिकारी और उनके मातहत कर्मचारियों पर लगे हैं। सिर्फ आरोप ही नहीं लगे हैं, बल्कि मामले की शपथ पत्र के साथ शिकायत भी जिला निर्वाचन अधिकारी और राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की गई है।

बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले में पदस्थ पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग की प्रभारी उप संचालक डॉ. श्यामा मालवीय उर्फ डॉ. श्यामा कर्मा, सहायक उप संचालक डॉ. सुधीर भगत और सहायक ग्रेड-2 जेपीएस बैस के खिलाफ बहुत ही गंभीर शिकायत सामने आई है। बताया गया है कि इन दोनों अधिकारियों और कर्मचारी ने लोकसभा चुनाव की तिथियां घोषित होने और आचार संहिता लागू हो जाने के बाद पचासों ग्रामीणों को अपने कार्यालय में बुलाकर नकद रुपए बांटे गए। अधिकारियों और कर्मचारी द्वारा ग्रामीणों से कहा गया कि वोट सिर्फ कांग्रेस प्रत्याशी को देना है और कांग्रेस को ही जिताना है। कांग्रेस को वोट दोगे तो तुम लोगों को बकरी, मुर्गी और गाय दी जाएगी तथा शेड बनवाकर दिया जाएगा एवं मजदूरी भी दी जाएगी। अगर कांग्रेस को वोट नहीं दोगे तो तुम लोगों को विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। वहीं शिकायत में यह भी बताया गया है कि जिन ग्रामीणों को नकद रकम बांटी गई है, उनके आधार कार्ड, मजदूरी कार्ड और अन्य दस्तावेजों को अधिकारियों ने सहायक ग्रेड -2 जेपीएस बैस के पास जमा करवा दिया है और कहा कि कांग्रेस को वोट दोगे तभी तुम लोगों को आधार कार्ड, रोजगार कार्ड व दीगर दस्तावेज लौटाए जाएंगे, वह भी लोकसभा चुनाव निपटने के बाद, अन्यथा नहीं। दोनों अधिकारियों और सहायक ग्रेड -2 की धमकियों से ग्रामीण डरे हुए हैं और मजबूर होकर कांग्रेस को वोट देने की बात कह रहे हैं। इस गंभीर मामले की शपथ पत्र के साथ शिकायत दर्जनों ग्रामीणों ने राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर, जिला निर्वाचन अधिकारी दंतेवाड़ा, संभाग आयुक्त बस्तर से की गई है। शिकायतकर्ता ग्रामीणों ने प्रभारी उप संचालक डॉ. श्यामा मालवीय उर्फ डॉ. श्यामा मालवीय कर्मा, सहायक उप संचालक डॉ. सुधीर भगत और सहायक ग्रेड -2 जेपीएस बैस को तत्काल दंतेवाड़ा से हटाने एवं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

25 साल से पदस्थ हैं डॉ. श्यामा

बताया गया है कि पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग की प्रभारी उप संचालक डॉ. श्यामा मालवीय उर्फ डॉ. श्यामा कर्मा 25 साल से निरंतर दंतेवाड़ा में पदस्थ हैं। वे दंतेवाड़ा के कांग्रेसी कर्मा परिवार की सदस्य हैं और कांग्रेसी विचारधारा से अभिप्रेरित एवं पोषक हैं। वे लगातार कांग्रेस के पक्ष में काम करती आ रही हैं। इसी तरह विभाग के सहायक ग्रेड -2 जेपीएस बैस के बारे में बताया गया है कि वे 27 साल से दंतेवाड़ा में पदस्थ हैं। श्री बैस भी कांग्रेसी कर्मा परिवार के अहसानों तले दबे हुए हैं। शिकायत करने वाले ग्रामीणों ने तमाम उच्च अधिकारियों से मामले पर जल्द संज्ञान लेते हुए डॉ. श्यामा मालवीय कर्मा, डॉ. सुधीर भगत और सहायक ग्रेड -2 जेपीएस बैस को तत्काल हटाते हुए उनके कृत्य के अनुरूप उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।