नारायणपुर के कांग्रेस नेता की हत्या के लिए भाजपा सरकार दोषी : बैज

0
53

जगदलपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने भाजपा सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। उन्होंने नारायणपुर में कांग्रेस नेता की हत्या, बीजापुर में नक्सल मुठभेड़ तथा बीजापुर में बम विस्फोट में बच्चों की मौत पर सवाल उठाए हैं। दीपक बैज ने अहाता आबंटन में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। उन्होंने दावा किया है कि प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव होना तय है।

  •  बीजापुर की मुठभेड़ में मारे गए हैं निरीह आदिवासी

जगदलपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं बस्तर के सांसद दीपक बैज ने नारायणपुर जिले में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विक्रम बैस की हत्या की घटना की कड़ी निंदा की है। कहा है कि पूरी कांग्रेस पार्टी अपने मृत नेता के परिजनों के साथ खड़ी है। इसके पहले भी दंतेवाड़ा में हमारे नेता जोगा पोयाम की हत्या हुई थी।

दीपक बैज ने कहा है कि जब भाजपा नेताओं की हत्या होती है तब भाजपा उसे टार्गेट कीलिंग बताती है, हमारे नेताओं की हत्या हो रही है इस पर सरकार चुप्पी साधे हुए है। जबसे राज्य में भाजपा की सरकार बनी है राज्य में आपराधिक घटनाएं बढ़ गई हैं। अपराधी बेलगाम हो गए हैं। राजधानी से लेकर सरगुजा, बस्तर तक कोई सुरक्षित नहीं है। भाजपा सरकार के राज में छत्तीसगढ़ अपराधगढ़ बन गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि बीजापुर जिले के पीडिया में हुई नक्सली सुरक्षा बलों की मुठभेड़ पर गांव वालों ने सवाल खड़ा किया है। गांव वालों का कहना है कि इस घटना में निर्दोष लोग मारे गए हैं। इस घटना में एक गूंगे युवक सन्नो की भी हत्या हुई है। गांव वालों के सवालों के बाद कांग्रेस पार्टी ने इस घटना की जांच का निर्णय लिया है। वरिष्ठ नेता पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम के नेतृत्व में एक जांच कमेटी का गठन किया गया है। जांच कमेटी में संयोजक संतराम नेताम, विधायक इंद्र शाह मंडावी, विधायक विक्रम मंडावी, विधायक जनक राम ध्रुव, विधायक सावित्री मंडावी, पूर्व विधायक देवती कर्मा, जिला अध्यक्ष रजनू नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियाम सदस्य हैं।

जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस पार्टी इस घटना पर आगे की रणनीति बनाएगी। दीपक बैज ने पूरे मामले की न्यायिक जांच की मांग की है।

मोर्टार विस्फोट में मासूम बच्चों की दुखद मौत

बीजापुर में मोर्टार, प्रेशर बम के विस्फोट में दो मासूम बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई है। कांग्रेस पार्टी ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए जांच कमेटी बनाई है जो घटना की वस्तुस्थिति की जानकारी लेगी और अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी। मोर्टार कहां से आया? किसका था? नक्सलियों का है या सुरक्षा बलों का, सभी पहलू की जांच आवश्यक है। बस्तर का आम आदमी नक्सली और सुरक्षा बल के दो पाटों में पिस रहा है। इस प्रकार के हालात को हमने अपनी सरकार के दौरान विश्वास, विकास, सुरक्षा के मूल मंत्र से रोका था। लेकिन अब फिर से वहीं दुखद दौर शुरू हो गया है। घटना की जांच के लिए कांग्रेस ने जांच कमेटी बनाई है।

अहाता आवंटन में घोटाला

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि पांच सालों तक शराबबंदी को लेकर बयानबाजी करने वाली भाजपा सरकार में आने के बाद शराब घोटाले में लग गई है। अहाता आबंटन में घोटाला किया गया है। एक ही ई-मेल आईडी से 69 टेंडर भरे गए और सभी स्वीकृत भी हो गए। सरकार शराबबंदी करने के बजाय एसी अहाते बनाकर शराब की खपत बढ़ा रही है। हम सरकार से पूछना चाह रहे हैं कि पूर्ण शराबबंदी कब लागू होगी? प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने दावा किया है कि बस्तर संभाग के सुकमा जिले में कोंटा विधानसभा क्षेत्र और दुर्ग जिले के पाटन और भिलाई विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव होना तय है। यहां पर कांग्रेस के विधायक भूपेश बघेल, कवासी लखमा, देवेंद्र यादव सांसद का चुनाव जीत रहे हैं। रायपुर दक्षिण के भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल यथावत होंगे। वे रायपुर लोकसभा का चुनाव हार रहे हैं।