खूब पढ़ें बेटियां, बस्तर और छत्तीसगढ़ का नाम करें रौशन: सांसद महेश कश्यप

0
11
  •  सरगीपाल की छात्राओं को सांसद ने वितरित की निशुल्क साइकिल

बकावंड सरस्वती साइकिल योजना के तहत राज्य में स्कूली छात्राओं को दूर दराज ग्रामों से स्कूल पहुंचने में कठिनाइयों का सामना न करने पड़े। इस उद्देश्य से साइकिल वितरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में बस्तर जिले के बकावंड विकासखंड के सरगीपाल स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बस्तर सांसद महेश कश्यप ने सरगीपाल, राजनगर एवं शासकीय हाई स्कूल कोसमी की छात्राओं को सायकलें वितरित की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद महेश कश्यप ने कहा कि छात्राओं को साइकिल मिलने से उन्हें स्कूल आने-जाने में सहूलियत होगी। पहले पैदल स्कूल आने जाने में समय जाया होता था, थकावट होती थी। उससे अब मुक्ति मिलेगी। जो समय बचेगा उसका सदुपयोग बेटियां पढ़ाई में कर सकेंगी। थकावट न रहने से पढ़ाई में भी मन लगेगा।  कश्यप ने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का जो नारा दिया है, वह अब फलीभूत होने लगा है। हमारे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी की सोच के अनुरूप राज्य की छात्राओ का पढ़ाई में मन लगा रहे, जिससे कि उनका परिणाम रहे और वे बस्तर एवं राज्य का नाम रोशन कर सकें एवं छात्राओं को समय पर स्कूल जाने के लिए किसी पर निर्भर न रहना पड़े और स्वयं अपनी साइकिल से विद्यालय आवाजाही कर सकें। इसी उद्देश्य से सरस्वती सायकल योजना शुरू की गई है। सांसद महेश कश्यप ने कहा- आप सभी बेटियां मन लगाकर खूब पढ़ाई करें। डॉक्टर, इंजीनियर, आईपीएस, आईएएस बनकर बकावंड, बस्तर, छत्तीसगढ़ और देश का नाम रौशन करें, अपने माता पिता एवं गुरुजनों का मान बढ़ाएं।साइकल वितरण कार्यक्रम में उपस्थित सांसद बस्तर का ग्रामीणों ने अपनी परंपरा के अनुसार भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष बकावंड धनुर्जय कश्यप, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा से वनवासी मौर्य, जनपद सदस्य सुनील सेठिया, पूर्व मंडल अध्यक्ष रोहित त्रिवेदी, शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सत्यप्रकाश गुप्ता, विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्रीनिवास मिश्रा, प्राचार्य अनंत राम कश्यप एवं प्राचार्य पुरुषोत्तम साहू उपस्थित थे। सभी ने छात्राओं को साईकिल वितरित किया। संस्था का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए संस्था की प्राचार्या एम. सुजाता नायडू ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को न केवल प्रोत्साहित करना था, बल्कि उनकी शैक्षिक यात्रा को सुगम बनाना भी है। उन्होंने पालकों से भी उनकी शिक्षा की ओर ध्यान देने का आह्वान किया। पालकों, अतिथियों और शिक्षकों विद्यार्थियों की प्रगति पर विचार विमर्श किया गया और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिये आपसी समन्वय की प्रतिबद्धता जताई गई। शिक्षक प्रदीप पाढ़ी ने उपस्तिथ जनों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता रेणुबाला ने किया।