बरसात में बह रही निर्माण सामग्री और भ्रष्टाचार की बाढ़ में बहकर सरकारी धन पहुंच रहा पंच परमेश्वरों की जेब में

0
31
  •  करपावंड पंचायत में सालभर से अटका है सीसी रोड का निर्माण
  • निर्माण सामग्री मंगवा ली, काम शुरू कराया नहीं

(अर्जुन झा)

बकावंड राशि आहरण कर लेने के बाद भी सालों साल निर्माण कार्य शुरू नहीं कराए जाते। दिखावे के लिए रेत, गिट्टी आदि निर्माण सामग्री मंगवाकर गलियों में रख दी जाती है। यह निर्माण सामग्री उसी तरह बरसात के पानी के साथ बह जाती है, जिस तरह भ्रष्टाचार की बाढ़ में सरकारी धन बहकर पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारी कर्मचारियों की जेब में समा जाता है। ऐसा अजब गजब खेल बकावंड जनपद की ग्राम पंचायतों में चल रहा है। पंचायत प्रतिनिधियों की भर्राशाही और जनपद के अधिकारियों की बेपरवाही का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

विकासखंड बकावंड की ग्राम पंचायत करपावांड में भी भ्रष्टाचार का बड़ा मामला सामने आया है। इस ग्राम पंचायत के आश्रित गांव अवेदगुड़ा में बीते साल से स्वीकृत सीसी रोड निर्माण कार्य भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम योजना के तहत करपावंड ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम अवेदगुड़ा में 1.70 किलोमीटर सीसी रोड निर्माण की स्वीकृति सितंबर 2023 में मिली थी। इसके लिए 5 लाख 20 हजार रुपए मंजूर किए गए थे। किंतु अभी केवल गिट्टी रेती गिरा कर छोड़ दिया गया है। कार्य अब तक शुरू नहीं कराया गया है। जिला पंचायत की सीधी देखरेख में बनने वाली इस सड़क हेतु अभी 1 लाख 50 हजार रुपए ग्राम पंचायत को जारी भी कर दिए गए हैं। इस राशि से हाईवा ट्रक के जरिए 6 ट्रिप रेत गिट्टी गिराई गई है। काम नहीं होने का कारण बताते हुए सचिव हरिनाथ पटेल कहते हैं कि अभी रोपा और खेती का काम चल रहा है, राजमिस्त्री और मजदूर नहीं मिल रहे हैं इसलिए काम बंद है। अब सवाल ये उठता है कि बरसात का मौसम चल रहा है, तो लाखो रुपए आहरण कर गिट्टी रेती क्यों गिराई गई? रेत अभी भरी बरसात में बह रही है। रेत कम हो जाने पर फिर से मंगाई जाएगी और इसमें भी भ्रष्टाचार किया जाना तय है। बताते हैं कि रेत और गिट्टी बरसात का मौसम शुरू होने के ठीक पहले मई जून माह में रेत और गिट्टी गिरवाई गई है। सड़क निर्माण न हो पाने के कारण ग्रामीणों को अभी भी कीचड़ और गड्ढों भरे रास्ते से चलना पड़ रहा है। स्कूल जाने वाले बच्चों और वाहन सवारों को इस सड़क पर चलने में बड़ी परेशानी हो रही है। लोग गिरकर घायल हो रहे हैं।

 

मौर्य ने जताई नाराजगी

इस मामले बीजेपी के प्रदेश कार्यकारणी सदस्य बनवासी मौर्य का कहना है कि मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के तहत स्वीकृत कार्य को 6 माह की अवधि में पूर्ण करना अनिवार्य होता है।करीब सालभर बाद भी अवेदगुड़ा में रोड न बन पाना पंचायत प्रतिनिधियों और सचिव की लापरवाही को दर्शाता है। इस लापरवाही पर कड़ी नाराजगी जताते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता बनवासी मौर्य ने अधिकारियों से मांग की है कि रोड निर्माण के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराएं। श्री मौर्य ने कहा है कि बस्तर संभाग में जो भी पंचायत प्रतिनिधि व सचिव इस तरह की लापरवाही बरत कर भाजपा सरकार की छवि धूमिल करने का प्रयास और भ्रष्टाचार कर रहे हैं, वे अपनी ऎसी हरकतों से बाज आ जाएं, अन्यथा कड़ी कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार रहें। ऎसी हरकत बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वर्सन

हरेली से शुरू होगा कार्य

उप सरपंच अनुज गुप्ता इस कार्य को देख रहे हैं। उन्हीं के माध्यम से मई महीने में हाइवा से 6 ट्रिप रेती गिट्टी गिराई गई है। अबतक कार्य शुरू नहीं हुआ है क्योंकि कहा की लेबर मिस्त्री रोपा खेती कार्य में लगे हुए हैं। अब हरेली के दिन से सीसी रोड निर्माण कार्य शुरू होगा।

हरिनाथ पटेल,

     सचिव, ग्राम पंचायत करपावंड