गौ के नाम पर राजनीति करने वाली भाजपा की साय सरकार गोवंश के साथ कर रही अत्याचार: विक्रम मंडावी

0
14
  • गौवंश को बचाने कांग्रेस ने बीजापुर में किया प्रदर्शन
  •  गौवंश का करें संरक्षण वरना होगा उग्र आंदोलन

बीजापुर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर ने जिला मुख्यालय बीजापुर गौ-सत्याग्रह किया और प्रदेशभर में आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने की मांग प्रदेश की भाजपा सरकार से की। विधायक विक्रम मंडावी ने कहा कि गौमाता के नाम पर राजनीति करने वाली भाजपा की विष्णु देव सरकार ने छत्तीसगढ़ में गौमाता को बेसहारा छोड़ दिया है, पूर्ववर्ती हमारी कांग्रेस सरकार की बेहतरीन गोठान एवं गो धन न्याय योजना को बंद कर भाजपा सरकार ने गौमाता के साथ ही पशु पालकों, चरवाहों और महिला स्व सहायता समूहों के साथ बड़ा अन्याय किया है।


उपस्थित लोगों को कांग्रेस नेताओं ने संबोधित करते हुए एक सुर में कहा कि भूपेश बघेल की सरकार में प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में गौठानों की शुरुआत की गई थी जहां पर गौवंश के संरक्षण के लिए और उनके पोषण के लिए पर्याप्त सुविधाएं सरकार दिया करती थी गौठानों में पशुओं के लिए पर्याप्त चारा, पीने के लिए शुद्ध पानी और रहने के लिए शेड का निर्माण किया गया था। इससे आवारा पशुओं की समस्या से आम जनता और किसानों को बड़ी राहत मिली थी। लेकिन भाजपा सरकार ने बिना किसी आदेश के गौठानों को बंद कर दिया जिससे प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या बढ़ गई आए दिन दुर्घटनाओं में पशु मारे जा रहे है, आवारा पशु भोजन की तलाश में खेतों में घुस रहे है जिससे किसानों की फसलें बर्बाद हो रही है। कांग्रेस नेताओं ने सभा में कहा कि गोधन न्याय योजना के बंद होने से गोबर बेचकर आय अर्जित करने वालों के जीवन में भी विपरीत प्रभाव पड़ा है। भाजपा सरकार ने उनके हाथ से आय का जरिया छीन लिया है। कांग्रेस नेताओं ने यह भी कहा कि भाजपा के लोग गाय पर बड़ी बड़ी भाषण करते हैं |

बड़े बड़े ज्ञान देते है पर जब गौ-माता की सेवा करने की बारी आती है तो गायों को आवारा छोड़ देते है, जिससे आए दिन सड़क दुर्घटनाओं में गायों की मौते हो रही है। बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भूपेश बघेल की सरकार ने पिछले पांच वर्षों में पशु-धन के विकास और उनके संरक्षण और संवर्धन के लिए क्रांतिकारी कार्य किए थे उनमें से एक गौठान है जहां पर पशुओं को रहने के लिए शेड, चारा और पीने के शुद्ध पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। इसी के साथ गोधन न्याय योजना की भी शुरुआत की गई जहां पर पशु पालक गोबर और गौ-मूत्र बेचकर आय अर्जित करते थे और पशु पालकों को अच्छी आमदनी अर्जित होने के साथ ही पशुपालकों को रोजगार भी मिलता था। भाजपा की सरकार ने बिना किसी आदेश के गौठानों को बंद कर दिया जिससे पशुओं की देखभाल नहीं हो पा रही है पशुओं को पर्याप्त चारा नहीं मिल रहा है और उनके रहने के लिए कोई व्यवस्था नहीं हो पा रही है। जिससे आवारा पशुओं की संख्या बढ़ती जा रही है और पशुओं की सड़क दुर्घटनाओं में मौते हो रही है, किसानों के फसल बर्बाद हो रही है। इसलिए प्रदेश की भाजपा सरकार आवारा पशुओं की समस्या को गंभीरता से लेते हुए आवारा पशुओं की समुचित व्यवस्था करे, अन्यथा आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी गौवंश के संरक्षण को लेकर उग्र आंदोलन करेगी। जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी भाजपा सरकार की होगी। गौसत्याग्रह कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति नीना रावतिया उद्दे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम, जिला पंचायत सदस्य बसन्त राव ताटी, जिला पंचायत सदस्य सोमारू राम, जनपद अध्यक्ष भैरमगढ़ दशरथ कुंजाम, जनपद अध्यक्ष उसूर कु अनिता तेलम, जनपद उपाध्यक्ष सोनू पोटाम,नगर पालिका अध्यक्ष बेनहुर रावतिया, नगर पालिका उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम सल्लुर, नगर पंचायत अध्यक्ष रिंकी कोरम, भोपालपटनम ब्लाक अध्यक्ष रमेश पामभोई, जिला कांग्रेस कमेटी महामंत्री जितेंद्र हेमला, पार्षद प्रवीण डोंगरे, पार्षद लक्ष्मण कड़ती, पार्षद नगर अध्यक्ष संतोष गुप्ता, श्यामू गुप्ता, जिला कांग्रेस कमेटी कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम खत्री के अलावा कांग्रेस, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनसयूआई के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल हुए।