न्याय के लिए लड़ाई अभी थमी नहीं है, अभी विराम हुआ है: दीपक बैज

0
8
  • 125 किलोमीटर की दूरी पैदल नापकर रायपुर पहुंचे कर्मयोगी दीपक बैज
  •  सचिन पायलट भी पहुंचे यात्रा में शामिल होने

अर्जुन झा-

जगदलपुर गुरु घासीदास बाबा की तपोभूमि, जन्मभूमि और कर्मभूमि गिरौदपुरी से छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा पर निकले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कर्मयोगी दीपक बैज ने छह दिनों में कुल 125 किमी की कठोर पैदल यात्रा कर बुधवार को रायपुर पहुंचे। आज न्याय यात्रा में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट भी शामिल हुए। आवास पहुंचते ही दीपक बैज की धर्मपत्नी पूनम बैज ने उनकी आरती उतारकर स्वागत किया।

कांग्रेस की छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा को पूरे प्रदेश की जनता का अपार समर्थन मिला। राज्य के कोने कोने से दबे कुचले और पीड़ित लोग छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा में दीपक बैज का सहचर बनने आतुर नजर आए। कवर्धा जिले के लोहारीडीह गांव के पीड़ित साहू परिवार के लोग, बलौदा बाजार कांड के मजलूम सतनामी समाज के लोग, जेल में बंद भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव की माताजी, बड़े भाई धर्मेंद्र यादव समेत अन्याय का दंश झेल रहे सैकड़ों लोगों ने यात्रा के दौरान पीसीसी चीफ दीपक बैज से मुलाकात कर उन पर और कांग्रेस पर भरोसा जताया। इस दौरान इन लोगों ने साफ शब्दों में कहा कि उन्हें न्याय सिर्फ कांग्रेस और दीपक बैज दिला सकते हैं। दीपक बैज की इस अभूतपूर्व यात्रा ने पूरे देश के मीडिया में अच्छी सुर्खियां बटोरी। यात्रा पूरी करने के पश्चात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज जब रायपुर पहुंचे तो वहां इन्हें मीडिया के लोगों ने घेर लिया। मीडिया से चर्चा करते हुए दीपक बैज ने कहा कि अभी तो यह शुरुआत है। न्याय की लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। इस लड़ाई को मैंने अभी विराम दिया है। इतने में ही भाजपा सरकार समझ गई होगी कि जुल्म का राज ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रहता। अगर मुख्यमंत्री जी को इस बात का अहसास हो गया होगा तो वे बलौदा बाजार और लोहारीडीह के वास्तविक दोषियों पर कार्रवाई करेंगे और निरीह लोगों को जेल की सलाखों से बाहर लाएंगे। अगर नहीं समझे होंगे तो उन्हें इससे भी बड़ी लड़ाई का सामना करना पड़ेगा। दीपक बैज ने कहा – मै उस कांग्रेस संगठन का सिपाही हूं, जिसका इतिहास अन्याय के खिलाफ संघर्ष और बलिदानों से भरा पड़ा है। यही खून मेरे रग रग में दौड़ रहा है और छत्तीसगढ़ के अन्याय पीड़ित वर्ग को न्याय दिलाने के लिए मैं अपनी जिंदगी की आखिरी सांस तक लडता रहूंगा। दीपक बैज ने छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा में परोक्ष अपरोक्ष रूप से सहयोग देने वाले नागरिकों, सामाजिक संगठनों, कांग्रेस पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं तथा मीडिया के प्रति आभार व्यक्त किया। यात्रा की समापन बेला में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सचिन पायलट भी रायपुर से पहले छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा में शामिल हुए। श्री पायलट ने ऐतिहासिक और सफल यात्रा निकालने के लिए दीपक बैज को बधाई दी, उनकी हौसला अफजाई की।

बेटा, मैं लोगों के आंसू पोंछने गया था

छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा को विराम देने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज जब रायपुर स्थित अपने सरकारी निवास पर पहुंचे, तो वहां का दृश्य बड़ा ही मार्मिक और भाव विव्हल करने वाला था। इस दौरान उनकी धर्मपत्नी पूनम बैज की आंखें सजल हो उठी थीं। डबडबाई आंखों के साथ पूनम बैज ने दीपक बैज के पैर धोए, विजय तिलक लगाया और उनकी आरती उतारी, चरण स्पर्श कर उनका आशीर्वाद लिया। पापा को देखते ही बेटा सूर्यांश बैज दौड़ता हुआ कमरे से बाहर निकला और पापा दीपक बैज से लिपट कर रोने लगा। सूर्यांश की शिकायत थी कि मुझे छोड़कर कहां चले गए थे पापा। तब दीपक बैज ने उससे कहा कि बेटे हमारे छत्तीसगढ़ में सैकड़ों सूर्यांश हैं, जो अपने पापा, चाचा, ताऊ, मम्मी के लिए आंसू बहा रहे हैं, मैं उनके आंसू पोंछने गया था, अभी मेरा मिशन पूरा नहीं हुआ है, तुम्हें आगे भी कुछ समय के लिए मुझसे जुदा रहना पड़ेगा। पूनम बैज ने भी सूर्यांश का समझाया और सम्हाला। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू और दीपक बैज के ऑफिस स्टॉफ के कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। यह भावपूर्ण दृश्य देख इन सबकी आंखें छलक पड़ी थीं।