कांग्रेस पर हमलावर हुए भाजपा प्रवक्ता केदार, किसानों को कुछ कांग्रेसी बरगला रहे

0
500

जगदलपुर।पूर्व मंत्री व प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने किसानों की हित में कृषि बिल लाकर बड़ा और ऐतिहासिक फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि बीते 70 सालों तक केंद्र में कांग्रेस ने राज किया। इस बीच किसानों को उनके उपज का सही मूल्य नही मिला। किसानों को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा। किसान ऋण लेने को मजबूर थे। लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने कृषि बिल के माध्यम से किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। कृषि बिल के नीति से देश के किसानों की आय दुगुनी हो जाएगी। किसानों के हित में यह बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला मोदी सरकार द्वारा लिया गया है।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तब ही कृषि बिल तैयार किया गया था। तत्कालीन केंद्र की कांग्रेस सरकार कृषि बिल का पूरा समर्थन कर रही थी। लेकिन अब उनके द्वारा ही बनाये गए कृषि बिल का कांग्रेस विरोध कर रही है। केदार कश्यप ने कहा कि यह बिल किसानों के हित में है, जिसका समर्थन कांग्रेस को भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कुछ तथाकथित लोग किसानों के बीच पहुंचकर उनको भ्रमित करने का काम कर रहे है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि बिल के नीति के अनुसार किसान अपना उपज स्थानीय बाजार समेत अन्य राज्यों में भी बिना किसी रोकटोक के उचित दाम में बेच सकते है।

उन्होंने कहा कि इस बिल के नीति के अनुसार किसान बिना किसी बिचौलियों की मदद लिए सीधे व्यापारी से सम्पर्क कर उचित मूल्य में अपना उत्पादन बेच सकते है। बिल में बने प्रावधान में किसानों को खाद भी मिलेगा। केदार कश्यप ने बताया कि इस बिल में बकायदा यह भी उल्लेख किया गया कि किसान और व्यापारी के बीच अगर किसी तरह का विवाद उतपन्न होता है तो ऐसे विवादों के निपटारे के स्थानीय स्तर पर एक कमिटी का गठन किया जाएगा। यह कमिटी 30 दिनों के भीतर ही विवाद सुलझाएगी। विवाद के दौरान किसान को न्यायालय तक जाने की जरूरत नही पड़ेगी। किसान द्वारा बेचे गए उसके उत्पादन का भुगतान खरीददार द्वारा 3 दिनों के भीतर ही कर दिया जाएगा। कृषि बिल की नीति से बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी। जिससे किसानों को सीधे फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वन नेशन वन मार्केट (एक देश एक बाजार) का सपना इस बिल को लागू करने के बाद पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कृषि बिल के माध्यम से किसानों को कृषि सम्बन्धित उपकरण खरीददार द्वारा उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसमें फसल बीमा और खेती करने के लिए वित्तीय ऋण भी किसानों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि कृषि बिल लागू होने के बाद भी किसानों का उत्पादन मंडियों में एमएसपी में खरीदना बंद नही होगा। उन्होंने कहा कि वैसे भी मंडियां राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाती है। कृषि बिल लागू होने बाद कृषि मंडी बंद नही होगी। केदार कश्यप ने कहा कि कृषि बिल लागू होने के बाद किसान मंडी के अलावा अपना उत्पादन किसी भी अन्य शहर या राज्य में बेच सकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के तथाकथित लोग किसानों के बीच पहुंचकर उनको भ्रमित करने का काम कर रहे है। कांग्रेस के द्वारा यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि इस बिल से छोटे स्तर के किसानों को नुकसान होगा, और बड़े कंपनियों को फायदा मिलेगा। लेकिन ऐसा कुछ नही होगा, कृषि बिल से सभी तरह के किसानों को सीधे फायदा ही मिलेगा। कृषि बिल लागू होने से किसान कमजोर नही बल्कि शक्तिशाली बनेंगे। ई – ट्रेडिंग के माध्यम से किसान अपना उत्पादन उचित मूल्य में कहीं भी बेच सकेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी कभी भी किसानों के हित में काम नही करेगी