पेटी कांट्रेक्टरों की मुसीबत नहीं हो रही मुश्किलें कम, एनएमडीसी मजदूरों को करेगा डायरेक्ट भुगतान, बीके के उपर सवा 2 करोड़ रुपए से अधिक की देनदारी

0
443

जगदलपुर। केंद्र सरकार की नवरत्न कंपनी राष्ट्रीय खनिज विकास निगम एनएमडीसी द्वारा नगरनार स्टील प्लांट का निर्माण किया जा रहा है और इसमें कई कंट्रक्शन कंपनियां कार्य कर रही है जिसमें भिलाई की विवादित कंपनी बीके कंट्रक्शन द्वारा भी कार्य किया जा रहा है । बीके कंट्रक्शन कंपनी द्वारा छोटे-छोटे लोगों को कार्य पेटी में दिया था किंतु उनकी समस्याओं का अंत होने की बजाय लगातार बढ़ रहा है। एनएमडीसी बीके कंट्रक्शन कंपनी से मिलीभगत कर अब नया तरीका अपना रही है जिसके कारण फिर एक बार पेटी कांट्रेक्टर आंदोलित हो सकते हैं।

पेटी कांट्रेक्टरों की लीडर श्रीमती गीता मिश्रा ने बताया कि श्रम विभाग की फटकार के बाद सकते में आई एनएमडीसी लगभग 500 मजदूरों के भुगतान करने पर विचार कर रही है और इसके लिए उनके एकाउंट नंबर मांगा गया है किंतु यह सवाल उठता है कि पेटी कांट्रेक्टरों का भुगतान कब किया जायेगा ? गौर करने वाली बात है कि मजदूरों का डिटेल एनएमडीसी को पूर्व में ही उपलब्ध कराई गई है जिसके अंतर्गत 27जनवरी 2021 तक भुगतान होना था किंतु फिर एक बार 08फरवरी2021 की समय-सीमा निर्धारित किया गया है।

मझधार में पेटी कांट्रेक्टर
नगरनार के बीके कंट्रक्शन कंपनी के पेटी कांट्रेक्टरों के सूत्रों के अनुसार कोरोना काल के दौरान संबंधित क्षेत्र के मजदूरों का भुगतान उधारी लेकर नगदी में किया गया है यदि उनको भुगतान किया जाता है तो पैसे डुबने की स्थिति निर्मित हो सकती है क्योंकि सभी मजदूर अन्य प्रांतों से आकर कार्य किये थे जिसमें पश्चिम बंगाल, बिहार व उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रांतों के मजदूर शामिल थे।

मजदूरों के भुगतान बाद भी अस्सी प्रतिशत बकाया
एनएमडीसी द्वारा बीके कंट्रक्शन कंपनी के पेटी कांट्रेक्टरों के मजदूरों का भुगतान करती है तो भी अस्सी प्रतिशत राशि बकाया रहने के आसार हैं क्योंकि एनएमडीसी प्रबंधन मजदूरों के भुगतान के बाद ही आगे संबंधित कंपनी से चर्चा करने का आश्वासन दिया है।