क्रेडिट कार्ड रखते है तो ठगी से बचने के लिए ये काम जरूर करे ……?

0
646

क्रडिट कार्ड ठगी पर बैंक से डिस्प्यूट फॉर्म अवश्य लें

दोस्तो क्रेडिट कार्ड या कहे उधार कार्ड एक छोटा प्लास्टिक कार्ड है, जिसमे इस कार्ड के उपयोगकर्ता इस वादे के साथ वस्तुएं और सेवायें खरीद सकते हैं कि, बाद में वो इन वस्तुओं और सेवाओं का भुगतान करेगा, मतलब क्रडिट कार्ड से आप उधारी में कोई भी वस्तु,(सेवाएं )खरीद सकते है ,उधार की रकम आपको कुछ समय अवधि में चुकाना होता है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

कैसे होती है ठगी

ठग ऐसे कस्टमर को निशाना बनाते है ,जिन्होंने क्रेडिट कार्ड लेने के लिए प्रोसेस कर दी है ,कार्ड ले के रखा है लेकिन एक्टिवेट नही किया है ।ऐसे केस पुलिस में ज्यादा रिपोर्ट की जाती है।
दोस्तो सामान्य एटीएम कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड की ठगी में भी ठग कार्ड का 16 अंको का नंबर cvv नम्बर और otp शेयर करवाकर ही ठगी करते है।ये कार्ड को एक्टिवेट कराने के बहाने करते है ।पुराने कार्ड धारक को कार्ड बंद हो जाने,आधार कार्ड लिंक करने आदि कारण बताकर फ़ोन कॉल आ सकता है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-11.png

क्या करें

दोस्तो अगर आप क्रेडिट कार्ड चालते है ,और आप ठगी का शिकार हो गए हो तो सबसे पहले आप जिस बैंक से कार्ड जारी हुआ है उस बैंक में जाकर कार्ड ब्लॉक करावे ,कंपनी जिसने कार्ड जारी किया है ,उससे डिस्प्यूट फॉर्म अवश्य ले ले ।,डिस्प्यूट फॉर्म के बगैर पुकिस में रिपोर्ट नही की जा सकती है। डिस्प्यूट फॉर्म में आपके लेनदेन का ब्यौरा होता है ।जिसके आधार पर पुलिस कार्यवाही करती है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-3.png

आवश्यकता हो तो क्रडिट कार्ड ले अथवा अवॉयड करें,,दोस्तो आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता हो तभी ले अथवा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले कपनियों के कॉल को आप अवॉयड भी कर सकते है।।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png

सावधान रहें सुरक्षित रहे।

बालोद पुलिस