मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये जिले में कोविड-19 के रोकथाम हेतु किये जा रहे प्रयासों की ली जानकारी, जिले में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के दिये निर्देश

0
499

लोगों को टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करने के लिए क्षेत्र जनप्रतिनिधियों, समाज प्रमुखों, समाजसेवी संगठन का लें सहयोग- मंत्री गुरू रूद्र कुमार

नारायणपुर – सैय्यद वली आजाद

प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और जिले के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने आज नारायणपुर जिले के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, समाज प्रमुखों, समाजसेवी संगठन एवं व्यापारी संघ के पदाधिकारियों के साथ विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिले में कोविड-19 के रोकथाम हेतु किये जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। मंत्री रूद्रकुमार ने जिले में पॉजिटिव मरीजों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने जिले में कोविड-19 के मरीजों के उपचार हेतु वेंटिलेटर, आईसीयू, आक्सीजन बेड एवं सामान्य बेड़ की उपलब्धता, कोविड-19 के टीकाकरण की अद्यतन प्रगति, कोविड-19 के उपचार हेतु अत्यावश्यक दवाईयांे एवं उपकरणों की उपलब्धता सहित कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु विभिन्न संगठनों से महत्वपूर्ण सुझाव मांगे।

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु विभिन्न माध्यमों से प्रयास किये जा रहे हैं। सावधानी हेतु जिले के बाहर से आने वाले व्यापारियों, प्रदेश के ऐसे जिले जहां कोरोना के ज्यादा प्रकरण प्राप्त हो रहे हैं, वहां से आने वाले लोगों आदि का कोविड-19 जांच अनिवार्य रूप से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 60 है। जिले में कोविड-19 के मरीजों को रखने हेतु जिला अस्पताल के जीएनएम प्रशिक्षण केन्द्र में 100 बेड और बालक बुनियादी आश्रम गरांजी में 650 लोगों को रखने की व्यवस्था कर ली गयी है। इसके साथ ही जिले में आईसोशन बेड की संख्या 20 है, जिसमें वृद्धि कर 50 तक किया जा सकता है। जिले में दवाईयों की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है। उन्होंने जिले में कोविड-19 के टीकाकरण की प्रगति एवं आने वाली समस्याओं की जानकारी दी।

मंत्री रूद्रकुमार ने कहा कि यह बहुत अच्छी बात है कि जिले में कोविड-19 के ज्यादा प्रकरण नहीं है। फिर भी सावधानीपूर्वक भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखकर सभी अधिकारी समन्वयक के साथ काम करें। उन्होंने जिले में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए टीकाकरण केन्द्रों की संख्या में वृद्धि करने तथा आक्सीजन बेड की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री रूद्रकुमार ने कहा कि लोगों को कोविड-19 का टीका लगवागने हेतु क्षेत्र जनप्रतिनिधियों, समाज प्रमुखों, समाजसेवी संगठन एवं व्यापारी संघ के पदाधिकारियों का सहयोग लें और प्रोत्साहित करें। इसके साथ ही लोगोें को मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को बार बार सेनेटाईज करने के लिए जागरूक करें।

विडियो कांन्फ्रेसिंग में नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी, व्यापारी संघ के अध्यक्ष पंकज जैन सहित अन्य समाज प्रमुखों ने जिले में कोविड-19 की स्थिति एवं उसे रोकने हेतु किये जा रहे प्रयासों पर चर्चा की। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, वनमंडलाधिकारी एनआर खुंटे, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, संयुक्त कलेक्टर निधि साहू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर.गोटा, सिविल सर्जन डॉ. एमके सूर्यवंशी, के अलावा मीडिया प्रतिनिधि अन्य अधिकारी मौजूद थे।