दरभा के युवाओं को सेना में भर्ती होने का मिलेगा मौका।

0
185

मांझीगुडा में चल रहा बस्तर फाइटर का प्रशिक्षण, पुलिस अधीक्षक ने किया निरीक्षण

जगदलपुर

जिला प्रशासन की पहल पर बस्तर के युवाओं को सेना में भर्ती होकर देश सेवा का अवसर मिलेगा। इसके लिए दरभा ब्लाॅक के युवाओं को हाई स्कूल मांझीगुडा में शारीरिक व लिखित परीक्षा के लिए नि:शुल्क पूर्व प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि उन्हें भर्ती प्रकिया में परेशानी न हो।

विकासखंड स्तर पर पीटीआई प्रतिभागियों को आवश्यक प्रशिक्षण दे रहे हैं। ज्ञात हो कि सेना की भर्ती प्रक्रिया की बारीकियों की जानकारी न होने से बस्तर के दूरस्थ इलाकों के युवा सेना में भर्ती होने से वंचित हो रहे थे। कलेक्टर बस्तर रजत बसंल द्वारा बस्तर में सेना भर्ती रैली आयोजित करने पहल की। इसी के तहत बस्तर पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा सोमवार को दरभा ब्लाॅक के मांझीगुडा हाई स्कूल पहुंच कर सैनिक भर्ती एवं बस्तर फाइटर के प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण किया।इस मौके पर पुलिस अधीक्षक मीणा के साथ आर आई दीपक शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी राजेश उपाध्याय, सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी जगदीश पात्र स्कूल के मैदान में पहुंचे।

मीणा ने बच्चों को ज़रूरी टिप्स के साथ मैदान के उचित रख रखाव व मुरुम,रेत में ऊंची- लम्बी कूद बार व गोला की व्यवस्था के निर्देश दिए। बस्तर फाइटर के लिए कुल 5 इवेंट की तकनीकी जानकारी उन्होंने प्रशिक्षुओं को दीं। वही आर आई शर्मा ने विस्तृत विवरण देते हुए भर्ती के प्रत्येक पहलू पर प्रकाश डाला। 100 मीटर दौड़ ,3000 मीटर दौड़, लम्बी कूद,ऊंची कूद व गोला फेंक के लिए ज़रूरी अभ्यास सम्बन्धी जानकारी सरल शब्दों में दी। ट्रिक, हनुमान जम्प, बॉडी स्ट्रेच,वार्म अप व खानपान के बारे में बताया।भर्ती के लिए सहायक वर्ज़िश की विधिवत ट्रेनिंग उन्होंने दी।

इस दौरान दोनों पुलिस अधिकारियों ने प्रशिक्षुओं को स्वयं लम्बी कूद, ऊंची कूद कर सही तकनीक बताया। विकास खण्ड प्रशिक्षण प्रभारी व्यायाम अनुदेशक अफ़ज़ल अली, हीरा सिंग,संकुल समन्वयक व अन्य उपस्थित रहे।

This image has an empty alt attribute; its file name is mathurdiwali.jpg