प्रशासन की पहल पर नक्सल पीड़ित परिवारों के पुर्नवास व सहायता हेतु विशेष शिविर का आयोजन

0
78

22 नवम्बर को शिविर में बनाये जायेंगे राशनकार्ड, आधार कार्ड, आयुश्मान कार्ड, बस पास सहित अन्य जरूरी दस्तावेज

डॉ एस वली आज़ाद – नारायणपुर, 20 नवम्बर 2021

प्रशासन की विशेष पहल पर जिला मुख्यालय नारायणपुर के समीप गरांजी स्थित मंडी प्रांगण में नक्सल हिंसा पीड़ित परिवार एवं आत्म समर्पित नक्सलियों जो शासकीय योजनाओं से वंचित है, उन्हें शासन की जनकल्याणकारी योजनाआंे का लाभ पहुंचाने के लिए विशेष शिविर का आयोजन 22 नवम्बर को प्रातः 10.30 बजे से किया जायेगा। शिविर में इनके नये राशनकार्ड बनाना एवं राशनकार्ड स्थानांतरण, आयुष्मान कार्ड, नये आधार पंजीयन, आधार कार्ड में सुधार, परिवहन पास, बैंकों में जनधन खाता, जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र तथा अन्य सुविधायें प्रदान करने हेतु शिविर आयोजित होंगे। शिविर में आत्म समर्पित नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान, पीड़ित परिवार के सदस्य के शिक्षा एवं आश्रम/छात्रावास में प्रवेश, नक्सल पीड़ित व आत्म समर्पित परिवार के सदस्यों को स्वरेाजागर हेतु प्रशिक्षण, महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं का लाभ व समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाना, मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत् राशनकार्ड प्रदाय, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की सुविधा, नक्सल पीड़ित परिवार को यात्री बसों में किराए में 50 प्रतिशत की छूट हेतु शिविर आयोजित होंगे। कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने आत्म समर्पित नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा 196 ऐसे आत्म समर्पित नक्सली, जिनको किसी कारणवश सम्पर्क न होने के कारण प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं हो पाया हैं से सम्पर्क करने व शिविर में भुगतान कराने की कार्यवाही की जावेंगी। इसी प्रकार पीडित परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के सदस्य के शिक्षा एंव आश्रम/छात्रावास में प्रवेश के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एंव सहायक आयुक्त आदिवासी विकास पर्याप्त मात्रा में आवेदन पत्रों को शिविर स्थल में रखेंगें व शिविर के पूर्व अपने अमले के माध्यम से आवेदन भरवाने की कार्यवाही करायेगे। स्कूल में प्रवेश हेतु लगने वाले सभी दस्तावेज यथा आवेदन पत्र जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटो, स्कूल टॉन्स्फर सर्टिफेकेट, पूर्व कक्षा की अंक सूची प्रस्तुत करने हेतु पीडित परिवार को अवगत करायेगें। उक्त दस्तावेजों के आधार पर ही पीडित परिवार के सदस्य की मॉग पर आश्रम व छात्रावासों में प्रवेश की कार्यवाही सहायक आयुक्त आदिवासी विकास द्वारा की जावेगी।

शिविर में पीडित परिवार के सदस्यों को स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण हेतु चयन के लिए पीडित परिवार के सदस्यों को व्यवसाय मूलक प्रशिक्षण राज मिस्त्री, प्लंबर इलेक्टिशियन, सिलाई, सोलर सिस्टम आदि के प्रशिक्षण हेतु पात्रता व आवश्यक दस्तावेज जिसमें आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, निवास प्रमाण पत्र, फोटो, शिविर में लाने हेतु पम्पलेट व मुनादी के माध्यम से पूर्व मंे जानकारी देंगे। वहीं पीडित परिवार की महिला सदस्यों को पूर्व से गठित महिला समूहों में जोडकर व नवीन समूह में महिला सदस्य का आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर प्राप्त कर गठन की कार्यवाही जिला पंचायत के राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन (विज्ञान) के द्वारा की जायेगी। व्यवसाय मूलक प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार स्थापित कराने की कार्यवाही महिला बाल विकास विभाग द्वारा महिला कोष के ऋण प्रकरण तैयार किए जायेगे। शिविर में पीडित परिवार के सभी सदस्यों के जनधन योजना के तहत बैंक खाते खोलने की कार्यवाही अग्रणी बैंक प्रत्येक नारायणपुर के द्वारा की जायेंगी व शिविर स्थल में विभिन्न बैंक की योजनाओं का प्रचार प्रसार कर व्यक्तिगत व व्यवसायिक ऋण के प्रकरण तैयार किए जायेगे। इस हेतु आधार कार्ड राशन कार्ड वोटर कार्ड व फोटो लाने हेतु अवगत कराएंगे।

पीडित परिवार के सदस्यों मुख्यमंत्री खाधान्न सहायता योजना के तहत राशन कार्ड का प्रदाय राशन कार्ड का स्थानांतरण व संशोधन की कार्यवाही नक्सल पीडित परिवार को मुख्यमंत्री खाधान्न सहायता योजना के तहत राशन कार्ड की पात्रता है। जिला खाद्य अधिकारी शिविर स्थल में नवीन राशन कार्ड का प्रदाय पीडित परिवार के सदस्य अगर अन्य ग्राम से आए हो तो राशन कार्ड के स्थानांतरण व संशोधन की कार्यवाही कराऐगे। इसी प्रकार शिविर स्थल में स्वास्थ विभाग के द्वारा चिकित्सा सहायता हेतु आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही की जायेगी। इस हेतु आधार कार्ड राशन कार्ड व फोटो लाने हेतु पीडित परिवार को अवगत करायेंगे। आत्म समर्पित नक्सलियों के उनकी माँग पर नसबंदी खोलने के ऑपरेशन के संबंध में आवश्यक जानकारी दी जायेगी। इस हेतु पुलिस विभाग द्वारा संबंधित आत्म समर्पित नक्सली की जानकारी स्वास्थ विभाग को उपलब्ध कराई जायेंगी। शिविर स्थल में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय द्वारा नक्सल पीडित परिवार के सदस्यों को यात्री बसों में किराए में 50 प्रतिशत छूट का पास बनाये जायेंगे। इसके लिए फोटो आधार कार्ड लाने हेतु पीडित परिवार को अवगत करायेंगे। नक्सल पीडित परिवार के सदस्यों के नये आधार कार्ड बनाना अधतनीकरण व संशोधन का भी कार्य किया जायेगा, पीड़ित परिवार अपने साथ जन्म प्रमाण पत्र, अंक सूची ,राशन कार्ड वोटर कार्ड आदि लाने हेतु सदस्यों को अवगत कराएंगे।

जिला मुख्यालय नारायणपुर के शांतिनगर, गुडरापारा और कुम्हारपारा में निवासरत व अन्य नक्सल पीड़ित परिवारों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए 22 नवम्बर को मंडी प्रांगण गरांजी में लगने वाले विशेष शिविर में संबंधित विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी तय करत हुए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। जिसके तहत् आत्मसमर्पित नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान पुलिस अधीक्षक नारायणपुर, पीड़ित परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के सदस्यों को शिक्षा एवं आश्रम/छात्रावास में प्रवेश हेतु जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, नक्सल पीड़ित व आत्मसमर्पित नक्सल पपरिवार के सदस्यों को स्वरोजगार प्रशिक्षण हेतु चयन के लिए जिला कौशल विकास अभिकरण, महिला बाल विकास की योजनाआं का लाभ व समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने हेतु जिला महिला बाल विकास अधिकारी, मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत् राशनकार्ड का प्रदाय, राशनकार्ड का स्थानांतरण व संशोधन हेतु जिला खाद्य अधिकारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत् आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नारायणपुर, नक्सल पीड़ित परिवार को यात्री बसों में किराये में 50 प्रशित की छूट का पास बनाने हेतु क्षेत्रीय परिवार अधिकारी और आत्मसमर्पित नक्सलियों के नसबंदी खोलने के आपरेशन की कार्यवाही हेतु पुलिस अधीक्षक व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और नया आधार कार्ड, नवीनीकरण व संशोधन हेतु ईडीएम को नोडल बनाया गया है।