अमित का ऐलान, छत्तीसगढ़ की सभी सीटों पर अपनी दम पर लड़ेंगे चुनाव…सिलगेर घटना में मुआवजा से पहले हो न्यायिक जांच – जोगी

0
223

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अगले चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेगी। तृणमूल कांग्रेस से गठबंधन की अभी कोई संभावना नहीं है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने आज अपने बस्तर प्रवास के दौरान स्थानीय सर्किट हाउस में कई मुद्दों पर पत्रकारों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने नगरनार स्टील प्लांट से लेकर सिलगेर जैसे मुद्दों पर कहा कि राज्य सरकार बस्तर के आदिवासियों के साथ दोहरा मापदंड अपना रही है। उन्होंने यूपी के लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत पर राज्य सरकार द्वारा 50-50 लाख रुपये का मुआवजा दिए जाने की घोषणा पर कहा कि राज्य सरकार राजनैतिक घोषणाएं अन्य प्रदेश में जाकर तो करती है किन्तु छत्तीसगढ़ में बस्तर की सिलगेर घटना में पुलिस की गोली से मारे गए आदिवासियों को अब तक मुआवजा देने एवं न्यायिक जांच की घोषणा नहीं की है। उन्होंने भाजपा शासनकाल के दौरान भी ऐसी कई घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार न्यायिक जांच हेतु कमेंटी अवश्य बनाती थी किन्तु इस सरकार ने अब तक इस प्रकार की कोई कमेंटी नहीं बनाकर आदिवासियों के प्रति केवल झूठी हमदर्दी दिखाने का ही प्रयास किया है। सिलगेर घटना में मारे गए आदिवासियों को राज्य सरकार द्वारा मुआवजा देने किन्तु परिजनों द्वारा मुआवजा नहीं लेने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुआवजा से पहले न्यायिक जांच होनी चाहिए। मुआवजा तो बाद की प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि सिलगेर का घटना स्थल सुकमा जिले के अंतर्गत आता है तब बीजापुर पुलिस ने उस क्षेत्र में जाकर क्यों कार्यवाई की?

This image has an empty alt attribute; its file name is mathurant.jpg

अमित जोगी ने पोलावरम के मुद्दे पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री से चर्चा का हवाला देते हुए कहा कि कुछ महीनों के बाद जब डैम पूर्ण रूप से तैयार हो जायेगा, तब सुकमा-कोंटा क्षेत्र के निवासियों एवं किसानों को शबरी नदी की बाढ़ से बचने का कोई उपाय नहीं रहेगा। उन्होंने कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र का हवाला देते हुए कहा कि वादा किया गया था कि झूठे मामलों में जेल में बंद हजारों आदिवासियों पर से मामले हटा दिए जायेंगे यह मात्र छलावा प्रतीत हो रही है। अब भी जगदलपुर के केन्द्रीय जेल में 18 वर्ष से कम उम्र के हजारों युवक नक्सली मामलों में जेल में बंद हैं।

नगरनार स्टील प्लांट की स्थापना का श्रेय अपने पिता स्व. अजीत जोगी को देते हुए अमित जोगी ने कहा कि उन्होंने बस्तर का लोहा बस्तर में ही गले एवं बस्तर के लोगों के रोजगार के लिए स्टील प्लांट का निर्माण हो, इसके लिए प्रयास किया। एनएमडीसी द्वारा नगरनार क्षेत्र में प्लांट का निर्माण तो कराया गया लेकिन केंद्र सरकार इसका निजीकरण करने जा रही है, जिसका पार्टी विरोध करती है। एनएमडीसी ही स्टील प्लांट चलाये।. उन्होंने एनएमडीसी से मांग की है कि उनके द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले सम्पूर्ण लौह खदान क्षेत्र में ठेका पद्दति से काम नहीं होना चाहिए बल्कि मूल बस्तरवासियों को यहाँ नौकरी तय की जानी चाहिए।

पिछले विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन करने वाली जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अमित जोगी ने स्पष्ट किया है कि तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन की कोई सम्भावना नहीं है।

अमित जोगी ने कहा कि कोंडागांव जिले के साथ ही साथ नव-निर्मित जिलों में जिला न्यायालय की स्थापना तत्काल की जानी चाहिए ताकि उस जिले के निवासियों को मामलों की सुनवाई के लिए दूर न जाना पड़े।उन्होंने हाई-कोर्ट की बेंच व जगदलपुर को उप-राजधानी घोषित करने की मांग भी रखी।