कलेक्टर की अपील: कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क का उपयोग और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन एवं कोविड-19 अस्पताल से डिस्चार्ज हुए मरीजों को होम क्वारंटिन का कड़ाई से पालन कराए

0
638

बालोद – कलेक्टर जनमेजय महोबे ने जिलेवासियों से अपील की है कि नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क का उपयोग और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) को संक्रमण बीमारी घोषित किया है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह तथ्य परिलक्षित है कि कोरोना वायरस से पीड़ित या संदेही से दूर रहने की हिदायत है। कलेक्टर ने जिलेवासियों से कहा कि आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय मुॅह एवं नाक को मास्क या गमछा से ढंके। खांसते या छींकते समय रूमाल का उपयोग करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें। समूह में न रहें। बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने कहा कि सतर्कता और सावधानी तथा व्यक्तिगत और सामूहिक जिम्मेदारी से ही इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। 

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि आइसोलेशन सेंटर में आवश्यक व्यवस्थाये सुनिश्चित कराये कोविड-19 अस्पताल से डिस्चार्ज हुए मरीजों को होम क्वारंटिन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएॅ। अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए मरीजों को 14 दिन के होम क्वारंटिन में रहना अनिवार्य होता है। महोबे आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए मरीजों के घर में 14 दिन की अवधि का उल्लेख कर स्टीकर चिपकाएॅ और नियमित रूप से मॉनीटरिंग भी की जाए। उन्होंने चिन्हांकित किए गए आइसोलेशन सेंटर्स की जानकारी ली और वहॉ सभी आवश्यक व्यवस्थाएॅ सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु लोगों में जनजागरूकता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग तथा मास्क का उपयोग करने के फायदे से अवगत कराएॅ और विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से उन्हें जागरूक करें। कलेक्टर ने कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों का अब तक लिए गए सैम्पल की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि अब तक 6,110 सैम्पल लिए गए हैं, जिसमें से 5,355 निगेटिव और 82 पॉजिटीव तथा 677 रिपोर्ट लंबित हैं। नियमित रूप से सैम्पल लिया जा रहा है। कलेक्टर महोबे ने कहा कि दूसरे राज्यों से आने वाले व्यक्तियों तथा होम क्वारंटिन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों की जानकारी जिला कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमंाक 07749-223950 पर दिया जा सकता है।

कलेक्टर ने अस्पताल में नियमित रूप से कार्य कर रहे स्टॉफ के लिए तनाव कम करने तथा अनुकूल वातवरण का निर्माण करने योगा तथा अन्य गतिविधियॉ कराने के भी निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इससे स्वास्थ्य कर्मियों को कार्य करने में सहजता का अनुभव होगा। कलेक्टर ने मौसमी बिमारियों से निपटने हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में एंटी स्नेक वेनम दवाईयों की उपलब्धता की जानकारी ली। कलेक्टर ने जिला अस्पताल में आवश्यक निर्माण कार्यों, बैठक व्यवस्था, ओपीडी में पर्याप्त सुविधा आदि की जानकारी ली। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ए.के.बाजपेयी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डी.आर.पोर्ते, एस.डी.एम.बालोद सिल्ली थामस, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल.रात्रे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. भूमिका वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।