सलामत रहे बस्तर से दोस्ताना तुम्हारा….कलेक्टर, एसपी के अपनत्व से जनता अभिभूत

0
618

कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ठंड में सोये लोगों को कंबल वितरण किया

(अर्जुन झा)

जगदलपुर। बस्तर अंचल की जनता जिस प्रशासनिक अपनत्व को तरसती रही, वह अपनत्व भूपेश बघेल की सरकार में मिल रहा है और जनता इस अपनत्व को पाकर अभिभूत है। सम्भागीय मुख्यालय जगदलपुर में जिला प्रशासन औऱ पुलिस के मुखिया राज्य के मुखिया भूपेश बघेल के सपने साकार करने में जुटे हुए हैं। कलेक्टर रजत बंसल और एसपी जितेंद्र मीणा की जोड़ी गांव गांव में अपनत्व की अलख जगा रही है। कलेक्टर एवं जिला रेडक्राॅस सोसायटी के अध्यक्ष रजत बंसल एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा द्वारा रेडक्राॅस सोसायटी की ओर से कड़कड़ाती ठंड में सोये हुए लोगों को कंबल वितरण किया गया। इस दौरान आयुक्त नगर निगम प्रेम पटेल, जिला रेडक्राॅस सोसायटी के उपाध्यक्ष अलेक्जेंडर एम चेरियन सहित अनिता राज, बृजेश शर्मा, शेखर मालू, हिरेन्द्र पाणिग्राही, निखिल, रिंकू शर्मा एवं जितेन्द्र राठी सहित सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे। इसी तरह कांगेर घाटी की गोद में बसे कोलेंग जो कुछ साल पहले नक्सली घटनाओं के कारण पीड़ित था, आज वहां के हालात काफी बदल गए हैं। प्रशासन को ग्रामीणों के निकट पहुंचाने के प्रयासों के कारण अब ग्रामीणों के चेहरे पर आत्मविश्वास झलक रहा है। प्रशासन के इन्हीं प्रयासों के तहत कोलेंग में युवा मंडई का आयोजन किया गया, जिसमें कोलेंग के साथ ही छिंदगुर, कांदानार, चांदामेटा के ग्रामीण भी शामिल हुए। युवा मंडई में शामिल ग्रामीणों ने यहां कबड्डी, वाॅलीबाल, रस्साखींच, कुर्सी दौड़ आदि प्रतियोगिताओं का जमकर आनंद लिया। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं। प्रतियोगिता में शामिल विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के साथ ही क्षेत्र में चल रही शीतलहर को देखते हुए जरुरतमंदों को कंबल भी वितरित किए गए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी गई। कलेक्टर रजत बंसल को अपने बीच पाकर क्षेत्र के ग्रामीण अभिभूत दिखे। कलेक्टर रजत बंसल इस अति संवेदनशील गांव में लगभग एक साल पहले रात में ठहरकर ग्रामीणों की समस्याओं से रुबरु हुए थे और उन समस्याओं के समाधान के प्रयास की पहल शुरु की थी, जिसके सकारात्मक परिणाम भी क्षेत्र में दिख रहे हैं।

इस अवसर पर कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि आज से लगभग एक साल पहले जब वे यहां आए थे, तब कोलेंग मार्ग निर्माणाधीन था और वह यात्रा लगभग दो से ढाई घंटे में पूरी हुई थी, मगर इस बार सड़क का निर्माण पूर्ण होने से अब यह यात्रा एक घंटे से भी कम समय ले रही है। कोलेंग के पक्के सड़क से जुड़ने से निश्चित तौर पर क्षेत्रवासियों को लाभ होगा। इससे वे अपनी समस्याओं को रखने के लिए आसानी से जगदलपुर पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछली यात्रा के दौरान क्षेत्रवासियों की मांग पर अनेक कार्य स्वीकृत किए गए हैं, जिनका निर्माण कार्य तेजी से जारी है। ग्रामीणों की मांग पर कोलेंग में एजुकेशन हब का निर्माण, बाजार शेड आदि निर्माण कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि कोलेंग क्षेत्र के विकास के लिए शासन बड़ी तेजी से कार्य कर रहा है। छिंदगुर तक साढ़े चार करोड़ रुपए की लागत से सड़क निर्माण की स्वीकृति भी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के चार ग्रामों में विकास के लिए लगभग साढ़े छः करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इन विकास कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश भी अधिकारी- कर्मचारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों के आय के संवर्द्धन के लिए भी कार्य किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र में काॅफी की अच्छी पैदावार की संभावनाओं को देखते हुए किसानों को काॅफी की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके साथ ही नारियल की खेती को भी बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर नलकूप खनन की स्वीकृति भी प्रदान की जा चुकी है। पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा, सीआरपीएफ की 80वीं बटालियन के कमांडेंट नरेन्द्र सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋचा प्रकाश चैधरी, एसडीएम सुश्री आस्था राजपूत ने कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर जिला, अनुविभाग और विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

युवा मंडई में पहुंचे कलेक्टर बंसल ने यहां वाॅलीबाल में हाथ आजमाया। यहां कलेक्टर दो मैचों में शामिल हुए, जिनमें एक मैच अधिकारी विरुद्ध पत्रकार तथा एक मैच अधिकारी विरुद्ध अधिकारी खेला गया। बस्तर में कलेक्टर औऱ एसपी की जोड़ी जनता का विश्वास जीत रही है और इससे लोगों को लग रहा है कि यह सरकार और इसका प्रशासन जनता के द्वार पहुंच रहा है।

This image has an empty alt attribute; its file name is pushpa.jpg