गुरु गोविंद सिंह वार्ड में शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर दबंगों के द्वारा मारपीट, वार्डवासी द्वारा शिकायत किन्तु कार्रवाई के नाम पर मात्र खानापूर्ति

0
103

(लक्ष्मण पिल्लै)

जगदलपुर _विदित हो कि गुरु गोविंद सिंह वार्ड क्रमांक 36 सड़क पारा श्वेता कॉलोनी रोड के सामने वह पीछे आवेदक गण जोगेंद्र नाथ नाथ पिता स्वर्गीय मंगल रामनाथ जाति माहरा की पैतृक जमीन के साथ रिकॉर्ड में छोटे झाड़ के जंगल ७४७ ग्राम कंगोली के भूमि खसरा नंबर 69/24 रकबा 0.223 हेक्टर पर जोगेंद्र नाथ का आज से लगभग 3 पीढ़ी से कृषि कार्य करते हुए निवासरत है। जिनके कब्जा के रूप में राजस्व अभिलेख के अनुसार भूमि स्वामी के रूप में नाम अंकित है। जिसका b1 भी तत्कालीन पटवारी के द्वारा बना कर दिया गया है। किंतु 2019 से वार्ड के अवैध कब्जा धारीगण अन आवेदक गण राजेंद्र नाथ पिता स्वर्गीय मंगल राम नाग वह उसके अवैध कब्जा धारी सहयोगी परिवारों के सदस्यों ने जोगेंद्र नाथ के कृषि कर रहे भूमि पर अवैध कब्जा कर राजेंद्र नाथ व उसके परिवार के द्वारा जबरन हक बताकर मारपीट किए जाने की शिकायत है तथा आने को बात विवाद की स्थिति उत्पन्न कर पीड़ित पक्षों के साथ मारपीट की जाती रही है।जब पीड़ित पक्ष आने शिकायत करने पहुंचता है तो मामला को राजस्व का बताकर काउंटर के रूप में तब्दील कर जांच करने से परहेज कर किस बना दिया जाता है और उल्टे पीड़ित पक्ष जोगेंद्र नाथ के ही पुत्रों के ऊपर प्रकरण दर्ज कर दिया जाता है।

राजेंद्र नाथ के परिवार से वार्ड के अधिकतर लोग परेशान हैं सास की जमीनों को कब्जा कर बेचना उनके लिए आम बात होती है वार्ड का एक बड़ा हिस्सा को कब्जा कर अपने ही परिवार के लोगों को घर बनाकर रहने के लिए दिया जाता है तथा भूमि स्वामी जब जमीन कब्जा को लेकर बोलते हैं तो, सारे अवैध कब्जा धारी एकजुट होकर असल भूमि स्वामी के साथ मारपीट वह दबंगई करते हुए निर्माण कार्य लगातार जारी रखते हैं जिसकी शिकायत वार्ड वासियों ने नगर निगम से लेकर वार्ड पार्षद तक को किया किंतु परिणाम शून्य है। जिसकी वजह से वार्ड वासी परेशान हैं गली व रोड को भी कब्जा कर आम सड़क को बाधित करने की कोशिश की गई है। जिसकी शिकायत सभी जगह दर्ज है वार्ड के ही नजूल जगहों पर स्वयं प्रतिष्ठित लोगों के द्वारा गरीबों को दबंगई दिखाकर का बीज होते हुए बड़े-बड़े भवन बनाकर रहने लगे हैं।तथा अन आवेदकों के साथ मिलकर मूल भूमि स्वामी के खिलाफ साजिश किया जाकर जमीन हथियाने का भरपूर प्रयासरत हैं।जो कि पूरे मामले में ज्ञानविद्ध लोग ही अप्रत्यक्ष रूप से शामिल होकर अन आवेदकों को सह देते आ रहे हैं।वार्ड के अलग-अलग लोग भी इन अन आवेदक गण राजेंद्र नाथ व उनके अवैध कब्जा धारकों के ऊपर पुलिस से लेकर निगम व राजस्व में भी अलग-अलग भूमि अतिक्रमण वह मारपीट से लेकर सारे मामले की कार्रवाई के लिए शिकायत किया गया है। किंतु पीड़ित पक्ष के लिए इन विभागों में न्याय की अपेक्षा सफेद हाथी साबित हो रही है। कार्रवाई के नाम पर मात्र खानापूर्ति हो रहा है 25/11/2021 को भी वार्ड के ही जगमोहन नाग (जग्गू) ने भी अन आवेदक गणों के द्वारा अपने साथ रोड कब्जे को लेकर हुई मारपीट की भी शिकायत की थी परंतु पीड़ित पक्षों के ऊपर ही प्रकरण दर्ज किया गया है | आये-दिन राजेंद्र नाथ वह उस उसके अवैध कब्जा धारियों के द्वारा मारपीट दबंगई शासकीय भूमि पर कब्जा कर बेचने व विरोध करने वाले के साथ मारपीट कर , वार्ड की शांति भंग हमेशा से किया जाता रहा है जिसमें जिम्मेदार अधिकारी या जिम्मेदार वार्ड प्रमुख को संज्ञान में लेकर कार्यवाही वह निराकरण कर वार्ड वासियों को राहत प्रदान करना ही प्रथम प्राथमिकता होगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is 83.jpg