अटास छत्तीसगढ़ रायपुर समिट 2022 सम्पन्न, आगामी सम्मेलन भाटापारा में

0
147

अटास छत्तीसगढ़ का रायपुर समिट 2022 का आयोजन रायपुर में किया गया। जिसमें राज्य कार्यकारिणी की प्रथम बैठक तथा कार्यशाला का आयोजन किया गया। अटास वैश्विक स्तर पर अपने अपने देशों में स्काउटिंग में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त स्काउट/गाइड/रोवर/रेंजर की संस्था है। जो वर्तमान में विश्व के 40 देशों में लगभग 15000 सदस्यों के साथ कार्य कर रही है। अटास इण्डिया की छत्तीसगढ़ प्रदेश इकाई के तीसरे प्रादेशिक सम्मेलन को रायपुर समिट 2022 का नाम दिया गया था। ऑनलाइन जुड़े अटास छत्तीसगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश शर्मा के द्वारा सभी आमंत्रित सदस्यों का स्वागत किया गया।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bestonline_Logo-copy.png

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

अटास छत्तीसगढ़ चैप्टर के राज्य समन्वयक सोमनाथ यादव एवं अटास इण्डिया के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य देवेन्द्र साखरे के द्वारा उपस्थित सदस्यों को अटास एवं अटास वर्ल्ड एवं अटास इण्डिया के द्वारा वर्तमान में चलाए जा रहे कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया गया।

ऑनलाइन माध्यम से पश्चिम बंगाल से जुड़े अटास इण्डिया के नेशनल कोऑर्डिनेटर कौशिक चटर्जी के द्वारा बताया गया कि अटास का उद्देश्य अपने-अपने देश के राष्ट्रीय स्काउट एसोसिएशन को युवाओं के प्रगतिशील प्रशिक्षण योजना में युवाओं को उच्चतम स्तर पर पहुंचने के लिए प्रेरित करना एवं इसका प्रचार प्रसार करना, विश्व के सतत् विकास के 17 लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समुदाय स्तर पर अपना योगदान करने के साथ साथ अपने अपने क्षेत्र के टॉप अचीवर्स स्काउट्स को अधिक से अधिक संख्या को अटास के साथ जोड़ना है। वर्तमान में सदस्यता के लिए आवेदन किए हुए अटास के सदस्यों का पंजीयन आगामी माह तक पूर्ण हो जाने की जानकारी दी गई।

This image has an empty alt attribute; its file name is gangu.jpg

इसमें उल्लेखनीय है कि अटास के सदस्यों को अटास वर्ल्ड के प्रेसिडेंट साइमन हैंग बॉक री, दक्षिण कोरिया के द्वारा अटास पैच एवं सदस्य का नाम अंकित स्कार्फ अपनी ओर से दिया जाता है। इसके लिए आगामी समय में छत्तीसगढ़ में समारोह आयोजित करने पर योजना गई।

ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान से जुड़ीं इण्डियन स्काउट गाइड फेलोशिप की राष्ट्रीय महासचिव सीमा राठी के द्वारा इण्डियन स्काउट गाइड फेलोशिप के संगठनात्मक संरचना की जानकारी दी गई। कार्यशाला में उपस्थित सदस्यों के द्वारा फेलोशिप के साथ भी जुड़ने के विकल्पों की चर्चा करने पर स्थानीय इण्डियन स्काउट गाइड फेलोशिप गिल्ड बनाकर स्काउट गाइड के सिद्धांतों पर आस्था रखन वाले 25 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों एवं पूर्व स्काउट गाइड को जोड़ने पर चर्चा हुई ताकि वो भी संगठनात्मक रूप से सामाजिक सेवा में सहभागी बन सकें।

रायपुर समिट 2022 में सर्वसम्मति से कार्यकारिणी सदस्य के रूप में राजीव साहू रायपुर, कल्पना सिंह बिलासपुर, बिंदु दुबे रायपुर, जिला समन्वयक के रूप में जितेंद्र सिंह ठाकुर कबीरधाम, गुलाब वर्मा रायपुर, दुष्यंत चौरे धमतरी एवं कुमारी निशा साहू बिलासपुर को बनाए जाने का निर्णय लिया गया। आगामी आयोजन के लिए उपाध्यक्ष तंजीव अरोरा के द्वारा बलौदाबाजार-भाटापारा का प्रस्तावित किया गया।

अटास इण्डिया के रायपुर समिट 2022 में विशेष आमंत्रित सदस्य देवेंद्र कुमार साखरे (राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, अटास इण्डिया) राजनांदगांव राज्य समन्वयक डाॅ सोमनाथ यादव राज्य समन्वयक (बिलासपुर) अटास छत्तीसगढ़ अध्यक्ष प्रेम प्रकाश शर्मा कबीरधाम उपाध्यक्ष तंजीर अरोड़ा (बलौदाबाजार) जितेंद्र साखरे (खैरागढ़) सचिव महेंद्र साहू (डोंगरगढ़) सहसचिव तरन्नुम (महासमुंद) डाॅ मोरध्वज त्रिपाठी (बिलासपुर) कार्यकारिणी सदस्य वसीम बक्श(रायपुर), पप्पू घनश्याम यादव(कवर्धा), श्रद्धा साहू (बिलासपुर), कुमारी पूजा (भिलाई), राजीव साहू (रायपुर), कल्पना सिंह (बिलासपुर) बिन्दु दुबे (रायपुर) जिला समन्वयक जितेन्द्र सिंह ठाकुर कबीरधाम, दुष्यंत चौरे धमतरी, गुलाब वर्मा रायपुर, निशा साहू बिलासपुर उपस्थित रहे।