बस्तर हाई स्कूल का नाम परिवर्तन : आम आदमी पार्टी ने किया विरोध, कांग्रेस सरकार स्कूल और शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दें नाम बदलने से ये शिक्षा गुणवत्ता सही नही होगी -नवनीत सराठे

0
96

बस्तर को गौरवांवित करने वाले नाम से कांग्रेस को क्यों है परहेज़ – तरुणा साबे

छत्तीसगढ़ । संभाग मुख्यालय में संचालित बस्तर हाई स्कूल के नाम परिवर्तन किए जाने का विरोध जताते हुए नाम परिवर्तन ना करने हेतु जिलाध्यक्ष तरुणा साबे के निर्देशानुसार जिला व्यापार प्रकोष्ट के अध्यक्ष नवनीत सराठे के नेतृत्व में कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा गया है।

गौरतलब है कि बस्तर हाई स्कूल का नाम परिवर्तन की जानकारी आम आदमी पार्टी को शिक्षकों और छात्र छात्रों के माध्यम से लगातार प्राप्त हो रही थी। छात्र छात्राओं और तमाम लोगों के बीच नाम परिवर्तन को लेकर आक्रोश दिखाई दे रहा है। जिसे चर्चा में लेकर आम आदमी पार्टी ने आम जनों की भावनाओं का सम्मान करते हुए कलेक्टर बस्तर को स्कूल का नाम यथावत रखने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है।

नवनीत सराठे ने बताया कि बस्तर हाई स्कूल जगदलपुर शहर का सबसे पुराना स्कूल है जो कि बस्तर हाई स्कूल के नाम से जाना जाता है।आज़ाद भारत के पहले 1926 में इसका निर्माण किया गया था और तात्कालिक चीफ एडमिस्ट्रेटर ग्रीनसन के नाम से इसे ग्रीनसन हाई स्कूल कहा जाता था।जो कि भारत आज़ाद होने के बाद बस्तर हाई स्कूल के नाम से जाना जाने लगा। बस्तर हाई स्कूल ऐतिहासिक स्कूल होने के कारण यंहा कितनी पीढियां पढ़ कर देश, राज्य और बस्तर का नाम रौशन करते आ रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष शुभम सिंह ने कहा कि बस्तर हाई स्कूल के साथ लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई है आज हमारा बस्तर किसी के नाम का मोहताज नही है बस्तर अपने आप मे यंहा की संस्कृति और सभ्यता हेतु विश्व प्रसिद्ध है। शहर का सबसे पुराना स्कूल जो बस्तर हाई स्कूल से नाम से जाना जाता है बस्तर के नाम को उजाकर करता है और इससे अच्छा नाम इस हाई स्कूल का हो ही नही सकता।

आम आदमी पार्टी ने बस्तर कलेक्टर से अनुरोध किया है कि बस्तर हाई स्कूल के नाम बदलने को लेकर जो भी प्रकिया की जा रही है उस पर रोक लगाई जाए तथा बस्तर वाशियों के भावनाओं का सम्मान करते हुए बस्तर हाई स्कूल का नाम यथावत बस्तर हाई स्कूल ही रखा जाएं। अगर बार बार बस्तर के नाम के साथ खिलवाड़ करेगी सरकार तो आम आदमी पार्टी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलेगी।

ज्ञापन सौंपने के दौरान जिला अध्यक्ष व्यापार प्रकोष्ट नवनीत सराठे के साथ, विधानसभा अध्यक्ष शुभम सिंह, अशोक जयसवाल, जगरनाथ, अमन बघेल समेत कार्यकर्ता उपस्थित थे।