अमित जोगी को आप से उम्मीद, छजकां के विलय की तैयारी, मिशन 2023 से पहले केजरीवाल से की मुलाकात

0
229

रायपुर – होली समाचार

पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत के बहाने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बधाई देने पहुंचे छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने केजरीवाल से छत्तीसगढ़ में 2023 चुनाव को लेकर सहयोग मांगा है। उनके प्रस्ताव पर केजरीवाल ने सीधे तौर पर कह दिया है कि उनकी पार्टी अपने दम पर राजनीति करती है। ऐसे में अमित जोगी ने अब मन बना लिया है कि छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस का विलय आप में करके छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा। इस संबंध में उन्होंने पार्टी कोर कमेटी की बैठक में विलय का प्रस्ताव लाएंगे।

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रस का गठन पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कांग्रेस से निकाले जाने के बाद किया था। उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनाव में अपनी ताकत दिखाई और पांच सीटो पर जीत दर्ज की। उनके प्रतयाियों के कारण कई सीटों में भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा और कांग्रेस को दो की लड़ाई में बडा फायदा हुआ। अजीत जोगी के निधन के बाद पार्टी की कमान डॉ. रेणु जोगी को सौपा गया, पर पार्टी के दो विधायकों ने विद्रोह कर दिया। पार्टी में अब दो विधायक ही उनके साथ हैं। जोगी की करशमाई नेतृत्व के चलते पार्टी पार्टी की पकड़ थी वह कम हो गई है। अब पार्टी कांग्रेस में विलय को लेकर रेणु जोगी के माध्यम ये सोनिया गांधी तक अपनी बात पहुंचा चुकी है। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री अजीत जोगी के रहते अमित जोगी को पार्टी में एंट्री मिलना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा। ऐसे में आप पार्टी जो छत्तीसगढ़ में कुछ नेताओं के दम पर संगठन तैयार कर चुकी है, पर वह अपनी पहचान बनाने विफल रही। पिछले चुनाव में प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी के नेतृत्व में कुछ सीटों पर चुना लड़ी पर अपेक्षित सफलता नहीं मिल पाई। अब केजरीवाल से मुलाकात के बाद अमित छजकां का विलय आप में करने को तैयार हो गए हैं।

रेणु और धर्मजीत की सहमति के बाद फैसला

छजकां सुप्रीमों डॉ. रेणु जोगी और पार्टी के विधायक धर्मजीत सिंह की सहमति के बाद ही अमित जोगी के प्रस्ताव पर मुहर लगेगी। बताय जाता है कि कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर धर्मजीत सिंह जोगी कांग्रेस में शामिल हुए थे। वे कांग्रेस से तीन बार विधायक रहे चुके हैं। उनकी पार्टी में फूट पड़ने के बाद भी वे जोगी के साथ रहे। ऐसे में उनका इस बात पर विरोध हो सकता है। माना जा रहा है केि कोर कमेटी में अमित जोगी का प्रस्ताव पारित होने पर वे पार्टी छाेड़ अन्य पार्टी में शामिल हो सकते हैं ।रेणु जोगी के पास कोई विकल्प नहीं होने पर वे अमित कको ही साथ देंगी