सरकारी योजनाओं और क्रियान्वयन की कुंडली खंगालकर भूपेश जाएंगे हर विधानसभा क्षेत्र

0
60

विधायकों, जनप्रतिनिधियों से भी लेंगे फीडबैक

रायपुर मई की तपती दोपहरी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जब राज्यभर में 90 विधानसभा क्षेत्रों में दौरे के लिए जाएंगे तो वे पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरेंगे। सबसे पहले वे राज्य सरकार की योजनाओं और कियान्वयन के बारे में विधानसभावार जानकारी जुटाएंगे। स्थानीय विधायकों और जनप्रतिनिधियों से पूरा फीडबैक लेने के बाद विधानसभा क्षेत्र में जाकर हालात देखेंगे। जनता से सीधे संपर्क करेंगे और संबंधित जिला मुख्यालय में समीक्षा करेंगे।

छत्तीसगढ़ में चल रहे विकास कार्याें का फीडबैक लेने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिलाें और विधानसभावार समीक्षा की रणनीति बनाई है। वे मंत्रियों के विभागों के कामकाज और विधायकों के साथ बैठक कर उनके क्षेत्र में विकास कार्याें और परफार्मेंस की जानकारी लेंगे। राज्य में 2023 में विधानसभा चुनाव से पहले जमीनी हकीकत जानने का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री के दौरे से पहले प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। गर्मी के दौरान मुख्यमंत्री जिलों का दौरा कर वहां पर सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में कमी, स्थिति और वहां की समस्याओं के बारे में जानकारी लेंगे। यह दौरा पहले अप्रैल माह के अंत में होना था। अब मुख्यमंत्री इसे मई माह के आरंभ से शुरू करेंगे। जिला स्तर पर हर विधानसभा क्षेत्र तक पहुंचकर वहां पर योजनाओं की समीक्षा और किए जा रहे कार्यों के अलावा आम जनता से भी रूबरू होंगे। पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से भी मुलाकात कर उनके क्षेत्र में चल रही गतिविधियों की जानकारी लेंगे। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री बस्तर क्षेत्र से इस दौरे की शुरुआत कर सकते हैं।

विधायकों की लेंगे बैठक

मुख्यमंत्री अपने प्रदेशव्यापी दौरे से पूर्व कांग्रेस विधायक दल की बैठक में योजनाओं को लेकर चल रहे कार्याें का फीडबैक लेंगे। उन क्षेत्रों में स्वीकृत कार्य की प्रगति को लेकर चर्चा की जाएगी। वहां स्वीकृत किए जाने वाले कार्याें का लोकार्पण और अन्य कार्यक्रम तय किए जाएंगे। जिले के प्रभारी मंत्री भी इस दौरान वहां रहेंगे।

इन योजनाओं की होगी समीक्षा

सरकार की प्राथमिकता वाली सभी योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी ली जाएगी। जल जीवन मिशन, सी-मार्ट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, शालाओं में शौचालयों का निर्माण, ग्रामीण औद्योगिक पार्क, ग्रामीण आजीविका मिशन, गोधन न्याय योजना, ग्रामीण हाट-बाजार क्लीनिक सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की फील्ड में जानकारी लेंगे।