बस्तर में विकास और अपनेपन की मिसाल बन गए रेखचंद…

0
241

(अर्जुन झा)

जगदलपुर। विकास के साथ ही जब कोई जनप्रतिनिधि आम जनता के बीच उनकी संस्कृति में रच बस जाता है तो वह सच्चे अर्थों में जनप्रतिनिधि बनता है। जनता राजनीतिक रूप से जिसे चुनती है, उसे जनप्रतिनिधि कहा जाता है लेकिन जो जनप्रतिनिधि जनता के साथ उसके रंग में रंग जाये, वह जनता का असल प्रतिनिधि होता है। ऐसी ही एक बानगी हैं छत्तीसगढ़ राज्य के संसदीय सचिव और बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन। श्री जैन सूदूर संवेदनशील वनांचल कोलेंग के मेला मंडई में शामिल हुए। मां बास्ता मुण्डीन माता की विधि विधान से पूजा अर्चना कर छत्तीसगढ़ एवं बस्तर के सुख शांति समृद्धि की कामना की। इस मौके पर संसदीय सचिव तथा जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने लोक परंपरा के उत्सव में लोक संस्कृति से सराबोर होकर परिचय दिया कि वे बस्तर की संस्कृति के ध्वजवाहकों में से एक हैं। वे जनप्रतिनिधि होने के नाते विकास कार्यों के लिए प्रतिबद्ध होने के साथ ही बस्तर अंचल की संस्कृति के पुजारी भी हैं। बस्तरिया संस्कृति आत्मीयता, परस्पर सम्मान और खुशहाली का प्रतीक है। तंगहाली में भी किस तरह खुश रहा जा सकता है, यह बस्तर की लोक संस्कृति सिखाती है। इस लोक संस्कृति में श्रद्धा, समर्पण, निश्छल प्रेम, विश्वास का अमृत घुला हुआ है। रेखचंद जैन ने लोक पर्व पर जनता के प्रतिनिधि होने का सुखद अहसास कराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप आदिवासी संस्कृति एवं मान्यताओं को आगे बढ़ाने के लिए हमारी सरकार लगातार कार्य कर रही है। गांव गांव में देव गुड़ियों का संरक्षण एवं संवर्धन किया जा रहा है। माता गुड़ी एवं मेला मंडई का हमारी आदिम संस्कृति में विशिष्ट स्थान है। मेला मंडई न केवल हमारी आस्था से जुड़ा हुआ है बल्कि यह लोगों के मेल मिलाप का भी महत्वपूर्ण स्थान है। हमारी सरकार बनने के बाद हम अपनी विशिष्ट संस्कृति को संरक्षित करने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं तथा इस हेतु धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। सूदूरवर्ती संवेदनशील वनांचल क्षेत्र कोलेंग में मां बास्ता मुंणडीन माता से क्षेत्र के लोगों की शांति समृद्धि की कामना करते हैं। उन्होंने कहा की कोलेंग क्षेत्र जो कभी संवेदनशील क्षेत्र माना जाता था, आज विकास की मुख्यधारा से जुड गया है। आज कोलेंग तक पहुंचने के लिए शानदार सड़क का निर्माण किया गया है जिससे इस क्षेत्र के कोलेंग, कांदानार छंदगुर , गुंडागढ पंचायत विकास की मुख्यधारा से जुड गए हैं। यह क्षेत्र जो कभी अंधकार में डूबा रहता था, आज यहां सभी पंचायतों में बिजली पहुंच गयी है।

इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री जैन के साथ शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री गौरनाथ नाग, हेमू उपाध्याय विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, पार्षद सुर्या पाणी, इंटक कांग्रेस के प्रदेश महासचिव विजय सिंह इंटक जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह भदौरिया जनपद सदस्य सोनमती नाग सरपंच कोलेंग सोनादयी नाग उप सरपंच लालाराम नाग, जनपद पंचायत सदस्य एवं ब्लाक अध्यक्ष नानगूर नीलू राम बघेल माता पुजारी फगनू राम बघेल, माता पुजारी फूलसिंह बघेल, मावली पुजारी दियारू राम नागेश,समदू राम नाग,श्याम सुन्दर नाग,कांदानार सरपंच सुखदेई बघेल,उप सरपंच हरमा राम वट्टी , सखाराम , मुण्डागढ सरपंच रामसिंह एवं छिंदगूर सरपंच चंपा नाग समेत बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

विकास की धार, ग्रामीण जनता के द्वार

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने संवेदनशील वनांचल पंचायतों में 193 लाख से अधिक की नल जल योजना का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत तिरिया को एनएमडीसी की सीएसआर मद से मेला मंडई हेतु एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया। सूदूर संवेदनशील वनांचल के ग्रामीणों ने अपने बीच विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन को पाकर ढोल बाजों से स्वागत किया। श्री जैन ने ग्राम पंचायत नागलसर के आश्रित ग्राम सुरंदवाडा , ग्राम पंचायत तिरिया के आश्रित ग्राम कालागुडा , ग्राम पंचायत कावापाल , ग्राम पंचायत तिरिया एवं ग्राम पंचायत चोकावाडा के आश्रित ग्राम माचकोट में नल जल योजना के तहत सिंगल विलेज नल जल योजना के तहत 193.34 लाख रुपए के कार्यों का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत नागलसर के आश्रित ग्राम सुरंदवाडा में निर्मित होने वाले नल जल योजना के तहत 28.99 की लागत से 1784 मीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य, 1 नग सोलर पंप 12 मीटर 10 हजार लीटर पानी का टैंकर निर्माण जिससे की 40 घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी, ग्राम पंचायत तिरिया के आश्रित ग्राम कालागुडा में 24.80 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले नल जल योजना के तहत 1695 मीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य , 1 नग सोलर पंप 9 मीटर 10 हजार लीटर पानी टैंकर निर्माण कार्य जिससे की 68 घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी, ग्राम पंचायत कावापाल में 71.07 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले नल जल योजना के तहत 4130 मीटर पाइप लाइन बिछाने का काम 1 नग सोलर पंप 9 मीटर 10 हजार लीटर पानी टैंकर, 2 नग सोलर पंप 12 मीटर 10 हजार लीटर पानी टैंकर जिससे की 119 घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी, ग्राम पंचायत तिरिया में 44.16 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले नल जल योजना के तहत 1 नग सोलर पंप 12 मीटर 10 हजार लीटर पानी टैंकर 1 नग सोलर पंप 9 मीटर 10 हजार लीटर पानी टैंकर एवं 1985 मीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य जिससे की 89 घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। ग्राम पंचायत चोकावाडा के आश्रित ग्राम माचकोट में 24.32 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले नल जल योजना के तहत 310 मीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य 1 नग सोलर पंप 12 मीटर 10 हजार लीटर पानी टैंकर जिससे की 57 घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगा।
संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप हर ग्राम पंचायत में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर ग्राम पंचायत में नल-जल योजना का भूमिपूजन किया गया है जिससे आपके घर तक शुद्ध पेयजल आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने कहा की भाजपा के शासनकाल में जहां केवल शहरी क्षेत्रों में नल जल योजना संचालित थी हमारे संवेदनशील मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब ग्रामीण क्षेत्र में भी यह सुविधा उपलब्ध होगी। हमारी सरकार में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की धारा बह रही है। हर ग्राम पंचायत में पुल पुलिया सड़क पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

कांग्रेस में शामिल हुए भाजपाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यों एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के प्रयासों से 62 युवाओं एवं महिलाओं ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस प्रवेश किया। ग्राम पंचायत टोपर के 47 युवा एवं छिंदबहार के 15 युवाओं एवं महिलाओं ने भाजपा से कांग्रेस प्रवेश किया।संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कांग्रेसी गमछा पहनाकर युवाओं का स्वागत किया। इस अवसर पर संवेदनशील वनांचल टोपर के युवाओं ने कहा कि पहले ग्राम पंचायत टोपर मावलीपदर पंचायत में आता था जिससे कि उनके ग्राम वासियों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जनहितैषी नीतियों एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के प्रयासों से आज टोपर अलग ग्राम पंचायत बन गया है। हमारे ग्राम वासियों को राशन के लिए पहले पांच किलोमीटर दूर मावली पदर जाना पड़ता था पर विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने हमारे टोपर पंचायत में राशन दुकान खोलकर हमारे घर के पास ही राशन उपलब्ध करवा दी है। कांग्रेस की जनहितैषी नीतियों के कारण आज युवा कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं। छिंदबहार के युवाओं ने कहा कि भाजपा नफरत की राजनीति कर रही है जिससे युवाओं का भाजपा से मोहभंग हो रहा है और कांग्रेस की रीति नीति से प्रभावित होकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं।

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जनहितैषी नीतियों के कारण आज छत्तीसगढ़ माडल पूरे देश में चर्चा में है भाजपा की सांप्रदायिक सोच एवं हिंसा तथा घृणा की नीतियों के कारण युवा आज खुलकर इनका विरोध करने के लिए कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं। वे इन सभी युवाओं का कांग्रेस परिवार में स्वागत करते हैं तथा आशा करते हैं कि ये सभी युवा कांग्रेस की रीति नीति के अनुसार कार्य करेंगे। सभी युवाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।