भूपेश आज से योजनाओं के क्रियान्वयन का जमीनी स्तर पर अवलोकन करने विधानसभा क्षेत्रों के दौरे पर

0
62

सामरी विधानसभा क्षेत्र में पहले दिन करेंगे समीक्षा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार से विधानसभा क्षेत्रों में सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति जानने निकलेंगे। इस दौरान प्रदेश की सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का जमीनी स्तर पर अवलोकन करेंगे। दौरे के दौरान विधानसभा क्षेत्र के गांवों में उनका हेलीकाप्टर अचानक उतरेगा। वे कहां उतरेंगे इसकी सूचना कुछ देर पहले ही दी जाएगी। सूचना के बाद जिले के कलेक्टर एसपी को वहां पहुंचना होगा। यह उनके लिए परीक्षा की घड़ी होगी। दौरे में स्थानीय विधायक और जिले के प्रभारी मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। क्षेत्र के कांग्रेस विधायक के संपर्क और कामकाज की जानकारी लेंगे। विधायकों की सक्रियता के आधार उनका भविष्य तय होगा।

मुख्यमंत्री का यह दौरा प्रदेश के सरगुजा संभाग से शुरू हो रहा है। वे पहले दिन बलरामपुर जिले के सामरी विधानसभा क्षेत्र के तीन गांवों में जाएंगे। मुख्यमंत्री अपने दौरे में आम लोगों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों से चर्चा करेंगे और राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक भी लेंगे। वे दौरे में गांवों, तहसील कार्यालयों, पुलिस थानों, जनपद कार्यालयों, स्कूलों, आंगनवाड़ियों, स्वास्थ्य केंद्रों के कामकाज तथा सड़क, पानी, बिजली जैसी मूलभूत अधोसंरचनाओं की उपलब्धता का जायजा लेंगे। साथ ही ग्रामीणों, प्रमुख व्यक्तियों एवं जनप्रतिनिधियों के प्रत्यक्ष भेंट एवं चर्चा कर उनसे फीडबैक और आवश्यक सुझाव लेंगे। वे उसी विधानसभा क्षेत्र में रात्रि विश्राम करेंगे।

4 से 11 तक सरगुजा, 18 से 26 मई तक बस्तर संभाग का दौरा

सीएम बुधवार को बलरामपुर जिले के सामरी विधानसभा, गुरूवार को रामानुजगंज विधानसभा, 6 मई को सूरजपुर जिले के प्रतापपुर, 7 मई को भटगांव, 8 मई को प्रेमनगर, 9 मई को सरगुजा जिले के लुंड्रा, 10 मई को अंबिकापुर, 11 को सीतापुर विधानसभा क्षेत्र में गांवों में जाएंगे। 12 से 17 मई तक विश्राम के बाद 18 मई से बस्तर के दौरे पर निकलेंगे। 18 मई को सुकमा जिले के कोंटा, 19 मई को बीजापुर जिले के बीजापुर विधानसभा, 20 मई दंतेवाडा विधानसभा के तीन-तीन गांवाें का दौरा करेंगे। 21 और 22 मई को विश्राम के बाद 23 मई से बस्तर के कोंडागांव जिले के केशकाल, 24 मई कोंडागांव, 25 को बस्तर जिले के चित्रकोट, और 26 मई को बस्तर विधानसभा में जाएंगे।

कलेक्टर-एसपी और कांग्रेस विधायकों की परीक्षा

मुख्यमंत्री 90 विधानसभा क्षेत्रों के दौरे के दौरान लगभग 250 से अधिक गांवों में जाएंगे। वहां पर सरकार की योजनाओं का कितना लाभ मिल रहा है, इसकी जानकारी लेंगे। इस दौरान वहां पर कांग्रेस विधायक के कामकाज के संबंध में आम लोगों और कांग्रेस के पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे। विधायकों के कामकाज के आधार पर आने वाले चुनाव में उनका भविष्य तय होगा। बताया जाता है कि जिला स्तर पर कलेक्टर और एसपी के कामकाज और योजनाओं का आंकलन किया जा रहा है।