सूरडोंगर प्रकरण अंततः पहुंचा उच्च न्यायालय बिलासपुर

0
715

दिनांक 8 मई 2022 को ग्राम सुरडोंगर (डौण्डी) निवासी गणेशराम मोची के आवासीय मकान को ग्राम पंचायत के सरपंच ,ग्राम समिति और ग्रामवासियों ने जे.सी.बी से तोड़कर गणेश राम, रूखमणी और बच्चों के साथ लाठी डंडे से मार पिट की गई घसीटा गया गाली गलौज की गई ,जिसकी शिकायत पुलिस थाना डौंडी में की गई,परन्तु अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र न होने का हवाला देकर प्राथमिकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई। और जाति प्रमाणपत्र जमा करने के बाद भी अत्याचार निवारण के धाराओं को शामिल नहीं किया गया जिसकी सूचना और न्याय के लिए निवेदन ,मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, अनुसूचितजाति आयोग कलेक्टर, एस.पी., एस. डी. एम., सी. एस. पी., स्थानिय विधायक एवम महिला बाल विकास मंत्री के समक्ष उपस्थित होकर आरोपियों पर एट्रोसिटी अत्याचार के धाराओं में एफ आई आर दर्ज करने का निवेदन किया गया

This image has an empty alt attribute; its file name is kgn.jpg

परन्तु उक्त सभी ने पीड़ित को न्याय देने के बजाय आरोपियों को संरक्षण देकर बचाने और खानापूर्ति के लिए डौंडी थानेदार को सामान्य धाराओं में अपराध पंजीबद्ध करने दबाव बनाया गया और तत्कालीन एस डी एम द्वारा गांव में ही कोर्ट लगाकर आरोपियों को मुचलका जमानत दे दी गई। अनुसूचित जाति आयोग ने मामला के गम्भीरता को देगते हुए निरीक्षण उपरांत जो निर्देश दिया गया था उसका पालन नही किया । उक्त घटना से हुए नुकसान का आकलन ,परीक्षण न किए जाने एवं न्याय प्रदान करने के प्रति,शासन व जिला प्रशासन की उदासीनता से क्षुब्ध होकर पीड़ित गणेशराम ने न्याय प्राप्त करने हेतु माननीय उच्च न्यायालय बिलासपुर में अर्जी दाखिल किया गया ।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bestonline_Logo-copy.png

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home


जिस पर संज्ञान लेकर माननीय उच्च न्यायालय ने सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए नोटिस जारी कर यह जानना चाहा है कि जाति प्रमाण जमा करने के दो माह बीत जाने के बाद भी आखिर ऊक्त प्रकरण में क्यों अत्याचार निवारण (एट्रोसिटी एक्ट) के तहत मामला पंजीबद्ध कर कार्यवाही नहीं की गई है। उपरोक्त मामला की सुनवाई माननीय न्यायाधीश गौतम भादुड़ी की अदालत में किया गया। जिसकी पैरवी हाई कोर्ट अधिवक्ता जितेंद्र गुप्ता, अखिलेश मिश्रा,और दिनेश यादव ने की ।

This image has an empty alt attribute; its file name is Satlal.png
This image has an empty alt attribute; its file name is %E0%A4%B9-698x1024.jpg