बी एम एस केन्द्रीय कमेटी ने किया बीएसपी अस्पताल का दौरा

0
289

विगत दिनों भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री धर्मदास शुक्ला और प्रदेश खदान प्रभारी , बालोद जिला प्रभारी एस एन पांडेय का दो दिवसीय बालोद जिले का प्रवास हुआ। जिसमें पहले दिन क्षेत्रीय संगठन मंत्री और बालोद जिला प्रभारी ने खदान मजदूर संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ की बैठक संघ कार्यालय भवन राजहरा में की जिसमें राजहरा खदान के नियमित कर्मचारी शामिल हुए ईस बैठक में बहुत से मुद्दों पर चर्चा हुई किन्तु सबसे महत्वपूर्ण विषय जो कर्मचारियों के बीच से आया वह था सुरक्षा का मुद्दा कर्मचारियों ने बताया कि आज बीएसपी प्रबंधन अपना सारा ध्यान उत्पादन को कैसे बढ़ाना है उसमें लगा रहीं हैं किंतु प्रबंधन द्वारा सुरक्षा की पुरी तरह से अनदेखी की जा रही है जिसका परिणाम सबके सामने है आये दिन दुर्घटना हो रही है जिस पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री ने कहा कि संघ उत्पादन का विरोधी नहीं है किंतु उत्पादन के साथ कर्मचारियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए, कर्मचारियों के जान को दांव पर लगा कर अगर प्रबंधन सिर्फ उत्पादन करना चाहता है तो संघ कड़े कदम उठाने के लिए बाध्य होगा। सुरक्षा के मापदंडों का पालन नहीं होने के कारण बीएसपी में आये दिन दुर्घटना में श्रमिकों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है और इसके लिए पूरी तरह बीएसपी प्रबंधन जिम्मेदार है

आगे बैठक में संगठन मंत्री ने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि राजहरा खदान में केन्द्र सरकार और उसके अधीन डी जी एम एस के द्वारा बनाए गए नियमों का पालन नहीं किया जाता है जोकि काफी चिंताजनक है संघ इसके लिए दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई हो इसके लिए केंद्र सरकार और डी जी एम एस को लिखित शिकायत करेगी। दूसरे दिन क्षेत्रीय संगठन मंत्री और बालोद जिला प्रभारी के साथ संघ के प्रतिनिधिमंडल ने बीएसपी अस्पताल राजहरा का निरीक्षण किया जिसमें प्रतिनिधिमंडल के साथ अस्पताल के प्रमुख डॉ मनोज डहरवाल भी साथ में थे संघ के प्रतिनिधिमंडल ने डा मनोज डहरवाल के साथ पूरे अस्पताल निरीक्षण किया जिसमें कुछ बातें सामने आई है कि ईस अस्पताल में रोजाना लगभग 130 मरीज रोज अपना ईलाज कराने आते हैं दवाईयों की कमी होना यहां आम बात है और लैब में भी नियमित स्टाफ की भर्ती नहीं की जा रही है लैब कर्मचारियों की भर्ती संविदा पर किया जा रहा है कोई तीन माह के लिए कोई एक साल के लिए रखा गया है राजहरा अस्पताल में 06 एमबीबीएस डाक्टर उपलब्ध है और एक अस्पताल प्रमुख डॉ मनोज डहरवाल मेडिसिन स्पेशलिस्ट है हार्ट के मरीजों के लिए राजहरा अस्पताल में किसी भी तरह की कोई सुविधा नहीं है जो कि बहुत ही चिंताजनक बात है संघ की मांग है कि हृदय रोगियों के विशेषज्ञ डाक्टरों की नियुक्ति की जावे और सभी सुविधाएं यहां उपलब्ध कराया जाए।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

प्रतिनिधिमंडल ने एक बात पर भी गौर किया कि पहले अलग अलग कमरों में डाक्टरों द्वारा मरीजों का ईलाज किया जाता था और महिलाओं को भी अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के रखने में आसानी होती थी किन्तु आज की स्थिति में एक कमरे में सभी मरीजों का ईलाज किया जाता है जो कही से भी सही नहीं है संघ ने कहा है कि आगे से मरीजों का ईलाज अलग अलग कमरों किया जावे जब कमरे उपलब्ध है तो उनका उपयोग किया जाना चाहिए। वर्तमान में महीला मरीजों को ईस व्यवस्था से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। निरीक्षण में प्रतिनिधिमंडल ने देखा कि अस्पताल की अल्ट्रासाउंड मशीन खराब पड़ी हुई है और जब ठीक थी तब ईस मशीन का आपरेटर माह में दो बार ही भिलाई से आता था इससे साफ पता चलता है कि अस्पताल सिर्फ दिखने के लिए चल रहा है यहां कर्मचारियों के लिए किसी तरह की कोई सुविधा नहीं है। राजहरा अस्पताल में स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सुविधा नहीं है हड्डी रोग का कोई डॉक्टर उपलब्ध नहीं है आंख,दांत के डाक्टर माह में दो बार ही भिलाई से आते है जो प्रबंधन की कर्मचारियों के प्रति मानसिकता को दर्शाता है। अस्पताल की ओटी सालों से बंद पड़ी है,बंद कमरों को स्टोर बना दिया गया है। अस्पताल में टायलेट की स्थिति बहुत ही बुरी है अस्पताल के बेड की हालत बहुत ही ख़राब है कोई भी बेड सही से कार्य नहीं कर रहा है मगर बीएसपी प्रबंधन ईस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है और अधिकारियों के लिए नये एसी खरीदे जा रहे हैं जो प्रबंधन की कर्मचारियों के प्रति मानसिकता को दर्शाता है। अस्पताल की स्थिति ऐसी हो चुकी है कि आपको ड्रेसिंग करवाने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती है और तो और प्लास्टर लगवाना तो छोड़ो प्लास्टर कटवाने के लिए भी भिलाई जाना पड़ता है।

अस्पताल के निरीक्षण के बाद क्षेत्रीय संगठन मंत्री और बालोद जिला प्रभारी ने संघ के प्रतिनिधिमंडल के साथ राजहरा खदान समूह के नवनियुक्त मुख्य महाप्रबंधक समीर स्वरूप से सौजन्य भेंट किया और पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी।और उनसे चर्चा में कहा कि प्राथमिकता के साथ खदान में सुरक्षा के मापदंडों का पालन करवाया जाए और केंद्र सरकार व डी जी एम एस द्वारा तय नियमों का पालन करवाया जाए। इस बैठक के पश्चात क्षेत्रीय संगठन मंत्री और बालोद जिला प्रभारी ने भारतीय मजदूर संघ जिला बालोद की बैठक संघ कार्यालय भवन राजहरा में ली जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ,भवन निर्माण और खदान मजदूर संघ भिलाई संबद्ध भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारी भी शामिल हुए, बैठक को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय संगठन मंत्री घर्मदास शुक्ला ने कहा कि पूरे देश में संघ 3 करोड़ से ज्यादा सदस्य हैं हम भारत सबसे बड़े श्रमिक संगठन है और कहा कि पब्लिक सेक्टर की समस्याओं को लेकर दिल्ली में 17 नवंबर को एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा और साथ ही सितंबर माह में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ द्वारा प्रदेश स्तर पर आन्दोलन किया जावेगा। पुरे कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला मंत्री मुश्ताक अहमद, केन्द्रीय अध्यक्ष एम पी सिंग, राजहरा शाखा अध्यक्ष किशोर कुमार मायती, सचिव लखन लाल चौधरी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ की महामंत्री श्रीमती माधुरी रथ, जिला उपाध्यक्ष सुश्री बीना सुरेन्द्र, श्रीमती बिजू,राजू सिंग, महेंद्र साहू, विनोद कुमार आरडे,संजय यादव,अजीत मलिक,सी,हरी ,भवन निर्माण जिला अध्यक्ष पीलूराम साहू, और अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।