डौंडी ब्लाक के ग्राम सिंधोला में वर्षो से उपस्वास्थ्य केंद्र का भवन का निर्माण ही नही, पुराने जर्जर भवन पर पानी भरने से स्वास्थ्य सुविधाएं चरमराई

0
183

डौंडी – सिंघोला उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन शैसावस्था से बना ही नही है। अब हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भरी बरसात ग्राम के वर्षो पुरानी जर्जर ग्राम पंचायत भवन में संचालित उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन भीतर पानी भरने से पूरी तरह शासन प्रशासन की स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी साफ झलक रही है। जहां ग्राम सिंघोला के वर्षो पुरानी जर्जर भवन में पिछले करीब पच्चीस सालो से उपस्वास्थ्य केंद्र भवन चलाया जा रहा है।

हालांकि वर्तमान समस्या को देखते हुए पुराने ग्राम पँचायत से वैकल्पिक व्यवस्था तहत ग्राम के सामुदायिक भवन में उपस्वास्थ्य केंद्र को आज स्थापित की जा रही है। परन्तु वर्तमान बारिस से उक्त पुराने उपस्वास्थ्य भवन के भीतर बहुतायत मात्रा में पानी भर जाने से स्वास्थ्य इलाज पर भारी कठिनाइयों का सामना विभाग को करना पड़ा है आखिरकार इसके पीछे जिम्मेदार कौन है ? जो 25 सालो से उपस्वास्थ्य केंद्र ना बनवाकर बरसाती दिनों आम लोगों की मौसमी बीमारी का समुचित इलाज को आफत में डालते आ रहे है। जिसका पूरा फायदा झोलाछाप डॉक्टर घर घर जाकर ईलाज कर मोटी रकम भी वसूल कर रहे है।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

जानकारी अनुसार डौंडी ब्लाक के अंतिम छोर मे बसे ग्राम पंचायत सिंघोला में स्वास्थ्य व्यवस्था का बुरा हाल वर्षो से चलता आ रहा है इस ओर ग्राम सरपंच का कहना है कि उनके यहां बीते 3 दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से उप स्वास्थ्य केंद्र में भरा पानी स्वास्थ्य विभाग का भवन नहीं होने से पंचायत के पुराने भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित हो रहे , लगभग 20 वर्ष पुरानी इस भवन की स्थिति जर्जर होने से उक्त भवन के गच्छी से सीपेज और आसपास बने खेतों के पानी हर वर्ष इसी तरह स्वास्थ्य केंद्र में भर जाता है। उक्त समस्या को देखकर नए उप स्वास्थ्य केंद्र भवन बनाये जाने की नितांत आवश्यकता है।

विदित हो कि 20 वर्ष पूर्व डौंडीलोहारा क्षेत्र में बीजेपी की सरकार रही जंहा स्वास्थ्य की दिशा में आदिवासी अंचल के ग्राम सिंघोला में उप स्वास्थ्य केंद्र भवन ही नही बना पाई जिसकी जरूरत का बखान ग्राम के पूर्व जनप्रतिनिधियों ने किया । अब करीब 20 वर्षो से ग्राम के सामुदायिक भवन पर कुछ वर्ष से इस बार भी पानी भर जाने पर स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। बदलते मौसम बीमारी से लोग झोलाछाप डॉक्टरों के शरण मे जा रहे है। उप स्वास्थ्य केंद्र सिंघोला में जांच और इलाज कराने आने वाले लोगों के साथ स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को उक्त भवन में पानी भराव की भारी समस्या से जूझना पड़ता है, ग्रामीणजनों और ग्राम सरपंच ने उप स्वास्थ्य केंद्र भवन जनहित में बनाने की मांग की गई है। उपस्वास्थ्य केंद्र सिंघोला भवन भीतर पानी भरने की सूचना पर अपना स्टाप भेजा हूं। जल्द ही समस्या का निवारण किया जावेगा।