राजहरा खदान समूह के विभिन्न खदानों में स्पॉट टेंडर के नाम पर अधिकारीयों द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार को तत्काल रोकने और इसमें शामिल भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग की

0
523

आज एटक के महामंत्री कमलजीत सिंह मान,इंटुक के प्रदेश सचिव अभय सिंग, खदान मजदूर संघ भिलाई संबंद्ध भारतीय मजदूर संघ के उप महासचिव लखन लाल चौधरी ने मुख्य महाप्रबंधक राजहरा खदान समूह मिलाई इस्पात संयंत्र दल्ली राजहरा को ज्ञापन सौंपकर राजहरा खदान समूह के विभिन्न खदानों में स्पॉट टेंडर के नाम पर अधिकारीयों द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार को तत्काल रोकने और इसमें शामिल भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग की।

तीनों श्रमिक संगठन के नेताओं ने बताया कि राजहरा खदान समूह के विभिन्न खदानों में प्रबंधन द्वारा स्पॉट टेंडर के नाम पर अपने मनपसंद ठेकदारों को विभागीय दर से अधिक दर पर या फिर SOR दर पर कार्य दिलाने का खेल खेला जा रहा है जिससे एक तरफ जहाँ इस खेल में लिप्त अधिकारीगण संभवतः फायदा कमा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कंपनी एवं आम कर्मी को नुकसान हो रहा है। इस आरोप के पीछे हम सभी अधोहस्ताक्षरकर्ताओं के पास पर्याप्त आधार हैं जो इस प्रकार से हैं-

This image has an empty alt attribute; its file name is ajay-coll.jpg

हम सभी अधोहस्ताक्षरकर्ताओं को इस बात की जानकारी मिली है कि दिनांक 26.11.2021 को दोपहर दो बजे दल्ली यंत्रीकृत खदान में एक स्पॉट टेंडर (स्पिलेज मटेरियल हटाने हेतु किया जा रहा है। उक्त टेंडर की अवधि सिर्फ तीन माह की है। और इसमें 18 नये श्रमिकों की भर्ती होनी है।उक्त टेंडर में प्रबंधन द्वारा केवल 04 चिन्हित ठेकेदारों को ही आमंत्रित किया गया है, जबकि वर्तमान में राजहरा खदान समूह में और भी कई ठेकेदार हैं जो इस कार्य हेतु न केवल सक्षम हैं बल्कि इक्षुक भी हैं लेकिन टेंडर बनाने वाले अधिकारी, सुकान्तो मंडल द्वारा सभी ठेकेदारों को छोड़ कर ऐसे 04 चिन्हित ठेकेदारों को इस कार्य हेतु आमंत्रित किया गया है जो स्वयं कई तरह से विवादस्पद हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is mathurant.jpg

उक्त ठेके के कार्य के लिए मैकेनिकल में पंजीकृत ठेकेदार की आवश्यकता बताई गयी है और इसके लिए जिन 04 ठेकेदारों को आमंत्रित किया गया है उनमे से एक हैं श्री सुब्रतो पंडा नामक ठेकेदार का फर्म, दूसरा है राजहरा इंजीनियरिंग वर्कस सहकारी समिति मर्यादित (REWSS), SAI Transport Bhilai एवं Sri Raju Jain का फर्म है। गौर करने वाली बात यह है कि सुब्रतो पंडा एवं Sri Raju Jain का फर्म सिविल के लिए पंजीकृत है और सुकान्तो मंडल महाप्रबंधक (CSWP) दल्ली यंत्रीकृत खदान द्वारा सुद्रतो पंडा एवं Sri Raju Jain के फर्म को इस कार्य हेतु प्रोविशनल तौर पर पंजीकृत किया गया है। दूसरी ठेका कंपनी REwss के ऊपर राजहरा यंत्रीकृत खदान के प्लांट में कंपनी के साथ धोखाधड़ी करने का सप्रमाणिक आरोप लगा हुआ है जो अपने आप में स्वयं सिद्ध है लेकिन इसके बावजूद इस कंपनी को अधिकारीयों द्वारा बुला बुला कर ठेका देना यही साबित करता है कि इस कंपनी के अधिकारी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और भ्रष्टाचारी संस्था एवं उसके भ्रष्ट संचालक के साथ मिलीभगत करके कंपनी को चुना लगाने का कार्य कर रहे हैं जो की न केवल एक गंभीर अपराध है बल्कि कंपनी के अधिकारीयों की उक्त प्रवृत्ति गंभीर जांच का भी विषय बनता है। महोदय इस कार्य के लिए भिलाई के ठेकेदार को आमंत्रित करना और राजहरा के सक्षम ठेकेदारों को इससे बाहर रखना अपने आप में सुकान्तो मंडल एवं उक्त ठेका कार्य को स्वीकृति देने वाले अन्य अधिकारीयों की कंपनी के प्रति वफादारी एवं उनके कर्तव्यनिष्ठा पर प्रश्नचिन्ह खड़े करते हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

अतः हम सभी अधोहस्ताक्षरकर्ता आपसे यह मांग करते हैं के आज दिनांक 26.11.2021 को होने वाले इस स्पॉट टेंडर को तत्काल रद्द किया जावे और भविष्य में किसी भी स्पॉट टेंडर में अन्य ठेकेदारों को भी आमंत्रित किया जाये। जो कंपनी के पंजीकृत ठेकेदार है। और केवल अपने पसंदीदा ठेकेदारों का प्रवीजीनल पंजीयन के लिए देना सुकांतो मंडल की कंपनी के प्रति निष्ठा को दिखाता है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png