शहर में बढ़ते आवारा कुत्तों और दुर्घटनाग्रस्त होते जनता/ मवेशियों के लिए महापौर दोषी – संजय पाण्डेय

0
69

आकंठ भ्रष्टाचार और लापरवाही में जुटी इस नगर सरकार, जिसका नेतृत्व सफीरा साहू और कविता साहू कर रही हैं ,को कुंभकर्णी नींद से जगाने के लिए भाजपा पार्षददल का आंदोलन- संजय पाण्डेय नेता प्रतिपक्ष


शहर मे बढ़ते आवारा कुत्तों के उचित रोकथाम, रोका छेका में अमल करने, शहर की सड़कों को मवेशी विहीन बनाने ,कांजी हाउस मे पानी,हरादाना और गोठानो मे शेड निर्माण करने हेतु भाजपा पार्षद दल के नेतृत्व में वरिष्ठ भाजपाईयों की उपस्थिति में भाजपा ने आज निगम कार्यालय के सम्मुख “धरना प्रदर्शन” किया ! विदित हो कि विगत 10 दिन पहले 11 अक्टूबर को भाजपाइयों ने इसी संबंध में एक ज्ञापन देकर नगर निगम का घेराव किया था तथा अपनी माँगो के संबंध में अल्टीमेटम देते हुए इसे पाँच दिवस के अंदर दुरुस्त करने व्यवस्था करने की बात कही थी ! परंतु नगर निगम ने लापरवाहीपूर्वक कोई भी कार्य सुधार हेतु नहीं किया जिससे व्यथित होकर भाजपाइयों ने आंदोलन का सहारा लेकर धरना प्रदर्शन शुरू किया है ! धरना के अंत में दोपहर साढ़े तीन बजे महापौर की अनुपस्थिति में नगर निगम आयुक्त श्री दिनेश नाग को धरना स्थल में “स्मरण पत्र- ज्ञापन” सौंपा गया !
आज के धरना प्रदर्शन में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद एवं अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश कश्यप ने कहा कि प्रदेश सरकार के साथ साथ निगम की सरकार भी पूरी तरह से फ़ेल है ! सरकार की सबसे महती योजना गोठान है, शाम होते ही शहर के सारे मवेशी रोड में आ जाते हैं जिससे रोज दुर्घटनाएँ हो रही है ,इसे रोकने में निगम पूरी तरह से फ़ेल है !
पूर्व महापौर किरण देव ने कहा कि दिल्ली के बाद डेंगू से लोग दर्जनों की संख्या में मृत हो रहे हैं तो वह शहर जगदलपुर है ! करोड़ों रुपया ख़र्च करते हुये नगर निगम सफ़ाई का ढोंग कर रहा है , बदले में लोगों को डेंगू,मलेरिया और टायफाइड जैसी गंभीर बीमारी दे रहा है ! डस्टबिन ख़रीदी पर भी पूर्व महापौर ने गंभीर प्रश्न उठाए ! भाजपा के जिलाध्यक्ष रूप सिंह मन्डावी ने कहा है कि भाजपा पार्षदों का यह आंदोलन चरणबद्ध तरीक़े से चलेगा और जनता में इनके भ्रष्टाचार और उनकी लापरवाही को उजागर करता रहेगा ! उन्होंने जनता से आह्वान किया कि ऐसे भ्रष्ट महापौर को उखाड़ फेंकने जनता सामने आए और भाजपा के साथ जुड़कर आंदोलन में सहयोग करें !

नगर निगम के नेताप्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा है कि आकंठ भ्रष्टाचार और लापरवाही में जुटी इस नगर सरकार, जिसका नेतृत्व सफीरा साहू और कविता साहू कर रही हैं को कुंभकर्णी नींद से जगाने के लिए भाजपा पार्षददल आंदोलनरत है ! शहर का एक मात्र कांजी हाउस में न साफ़ पानी है, ना दाना है, और ना हरा चारा है ! गोठान के नाम पर जो बाँस बल्लियों से शेड बनाए गए थे वो बरसात में धराशायी हो गया है ! रोका छेका काग़ज़ों में है , शहर में शाम ढलते ही मवेशी रोड में अपना आवास बना लेते हैं, जिसके कारण मवेशी और जनसामान्य दुर्घटनाग्रस्त हो रहा है ! नेता प्रतिपक्ष ने कहा है कि शहर में आवारा कुत्तों की बढ़ती आबादी के पीछे महापौर पूरी तरह ज़िम्मेदार है ! गत आठ वर्षों से जब से नगर निगम में कांग्रेस की सरकार है डागहाउस के नाम पर बजट में वादे किए जाते हैं परंतु वादों के बाद उनका ध्यान सिर्फ़ अपनी चमचमाती कारों, चमचमाते कार्यालय के कक्ष तक सीमित हो जाती है! हॉस्पिटल से रेबीज़ के इंजेक्शन ग़ायब हो गए हैं !

नगर मंडल के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा है कि भाजपा का यह आंदोलन चरणबद्ध तरीक़े से तब तक चलता रहेगा जब तक नगर निगम इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं करता ! सफ़ाई के नाम से करोड़ों ख़र्च करने वाले नगर निगम में इनके स्वयं की कांग्रेसी पार्षद श्वेता बघेल व्यस्त रोड में कचरे का ढेर इसलिए डाल देती है क्योंकि वह सफ़ाई व्यवस्था से त्रस्त है ! नगर निगम के ढोल की पोल इनके कांग्रेसी पार्षद स्वयं खोल रहे हैं ! नगर निगम अपने मूल कार्यों सेअलग हटकर भ्रष्टाचार में लिप्त है, जबकि निगम के कर्मचारी पिछले दो महीने से तनख़्वाह नहीं मिलने के कारण अत्यंत परेशान है! उन्होंने आंदोलन का स्वरूप और विस्तृत किए जाने की बात कही !
धरना स्थल को विद्या शरण तिवारी,, धनसिंह नायक, दिगंबर राव, दयावती देवांगन, बी जयराम नवीन ठाकुर, दीप्ति पांडे, लक्ष्मी कश्यप, राममूर्ति पांडे, नरसिंह राव आलोक अवस्थी ,संग्राम राणा राणा आदि ने भी संबोधित किया !
धरना प्रदर्शन को सफल बनाने शिवनारायण पाण्डेय,योगेंद्र पण्डेय ,मोतीराम बघेल, त्रिवेणी रंधारी ,ममता पोटाई ,नीलम यादव, बृजेश सिंह भदौरिया,वेदप्रकाश पण्डेय,अविनाश श्रीवास्तव, शशिनाथ पाठक,रोशन सिसोदिया,गीता नाग,सुधा मिश्रा, अतुल कौशल,नरेंद्र पाणिग्रही, रिंकु पाण्डेय,दीपक त्रिवेदी ,संतोष त्रिपाठी ,रूपेश जैन, लक्ष्मण झा, बीबी चंदा बनो ,सी.एच. भारती ,राजेन्द्री महाराणा,योगेश ठाकुर,श्रीश मिश्रा,दीपक तिवारी ,,वीरेंद्र जोशी,तारा गुप्ता,योगेश शुक्ला,रवि कश्यप,कृष्णा राय,रमन चौहान ,रमेश नायडू ,संतोष बाजपाई,प्रेम यादव,प्रकाश झा, अभिषेक तिवारी,आंनद झा ,रितेश सोनी,पंकज आचार्य ,संतोष नाग, आलेख राज तिवारी ,आदित्य दीक्षित, आशु आचार्य , योगेश मिश्रा,तेजपाल शर्मा ,सुप्रियो मुखजी,राज पाण्डेय, शेखर शर्मा, मनीष निसाद, अज्जू निशाद,सैयद रोफ़ी हुसैन आदि उपस्थित थे !
आभार प्रदर्शन आरेंद्र सिंह आर्य और धरना का संचालन राजपाल कसेर ने किया !