पुनिया – परिहार और पॉलिटिक्स

0
289
  • क्या गुल खिलाएगी कांग्रेस के छ्ग प्रभारी पी एल पुनिया से बस्तर के वरिष्ठ नेता वीरेंद्र सिंह की मुलाकात
  • अर्जुन झा

जगदलपुर– बस्तर जिले के प्रवास पर आए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी पी एल पुनिया से वैसे तो कई स्थानीय नेताओं ने मुलाकात की, मगर आखिरी बेला में बस्तर के वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरेंद्र सिंह परिहार की पुनिया से हुई गुफ़्तगू को लेकर यहां सियासी गलियारे में काफी चर्चा हो रही है. दोनों नेताओं की मुलाकात को लेकर यहां के सियासतदाँ अलग – अलग मायने निकाल रहे हैं.
बस्तर प्रवास के समापन की बेला में यहां से रवाना होने के पहले वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरेंद्र सिंह परिहार और विधायक प्रतिनिधि राकेश मिश्रा ने स्थानीय सर्किट हाउस में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पीएल पुनिया और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव तथा छत्तीसगढ़ के सह प्रभारी चंदन यादव से मुलाक़ात की. परिहार ने अकेले में पुनिया से काफी देर तक चर्चा की. सूत्र बताते हैं कि श्री परिहार ने पुनिया को बस्तर संभाग के कांग्रेस विधायकों के कामकाज, सक्रियता और संगठन से जुड़े मसलों से अवगत कराया. कांग्रेस संगठन से जुड़े कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई. विधायक प्रतिनिधि मिश्रा ने भी पार्टी से संबंधित कई जानकारियां पुनिया और यादव से साझा की.
किंग बनने की तैयारी में किंग मेकर
कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के साथ स्थानीय नेताओं, ख़ासकर वीरेंद्र सिंह परिहार की चर्चा को लेकर यहां चर्चाओं का बाजार गर्म है. सियासी मामलों में दिलचस्पी रखने वाले लोग कह रहे हैं कि परिहार ने कुछ स्थानीय जनप्रतिनिधियों की शिकायत पुनिया से की है. तो वहीं कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि स्थानीय निकायों, विधानसभा व लोकसभा के चुनाव में किंग मेकर की भूमिका निभाने वाले श्री परिहार अगले चुनाव में खुद किंग बनने की तैयारी कर रहे हैं. यह सौ फीसदी सच है कि हर छोटे बड़े चुनाव में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरेंद्र सिंह परिहार कांग्रेस को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाते आए हैं |