शिक्षण व्यवस्था में कसावट लाने बीईओ ने तेज कर दी कवायद

0
131

जगदलपुर. विकासखंड लोहंडीगुड़ा के खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर यादव ने स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था में कसावट लाने के लिए कवायद तेज कर दी है. इसके तहत स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण के साथ ही नियमित मॉनिटरिंग के भी इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है.
लोहंडीगुड़ा विकास खंड की शालाओं में बेहतर शैक्षणिक वातावरण बनाने के लिए नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं. विकासखंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर यादव गाहे बगाहे अचानक किसी भी शाला में जा धमकते हैं. दीपावली अवकाश खत्म होने के पहले दिन ही बीईओ यादव ने अपनी टीम के साथ विकास खंड की अनेक शालाओं में दबिश दी थी. कुछ शालाओं में शिक्षक अनुपस्थित पाए गए, जिन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किए गए तथा एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए. इस कार्रवाई के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं. प्रायः सभी शिक्षक शिक्षिकाएं समय पर शाला पहुंचने तथा पूरे समय तक अध्यापन सेवा देने लगे हैं. अब यादव ने शालाओं में शिक्षण व्यवस्था में कसावट लाने के लिए नई मुहिम छेड़ दी है. उद्देश्य की प्राप्ति के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है. विकासखंड की सभी शैक्षणिक संस्थाओं के निरीक्षण व मॉनिटरिंग हेतु रूपरेखा तैयार कर उसका पालन सुनिश्चित किया गया है.
इसी क्रम में 4 नवंबर को उसरीबेड़ा के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण में विकास खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर यादव ने संस्था के प्राचार्य से साफ सफाई, पंजी संधारण, मध्यान्ह भोजन व्यवस्था के सुचारू संचालन के बारे में चर्चा की, व कसावट लाने के निर्देश दिए. संस्था में बच्चों के लिए लाइब्रेरी के संचालन व पुस्तकों के संग्रह के भी निर्देश दिए गए. सभी बच्चे प्रति दिन पुस्तकालय से जुड़ें इस बाबत शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए गए. ताकि बच्चों में पढ़ने की जिज्ञासा बढ़ सके. सभी कर्मचारियों की तय समय में उपस्थिति व प्रतिदिन शिक्षक दैनंदिनी संधारण की हिदायत दी गई. विकासखंड शिक्षा अधिकारी के साथ निरीक्षण दल में हरिबंधु पाणिग्रही, राहुल ठाकुर, धनसाय, शिवचरण कश्यप, तुलाराम सेठिया शामिल थे.