10वी इंटर स्कूल जूडो प्रतियोगिता का हुआ आगाज आत्मरक्षा खेलों में बालिकाओं की सहभागिता देखना अच्छा लगता है : सफिरा साहू

0
67

जगदलपुर जिला जूडो संघ ऑफ बस्तर द्वारा 5 व 6 नवम्बर 2022 तक स्थानीय वीर सावरकर भवन में सम्भाग स्तरीय इंटर स्कूल जूडो प्रतियोगिता का किया जा रहा है । जिसका उदघाटन समारोह आज किया गया । उद्घाटन समारोह मुख्य अतिथि श्रीमती सफीरा साहू महापौर नगर निगम जगदलपुर, विशिष्ट अतिथि किरण देव अध्यक्ष जिला जूडो संघ, यशवर्धन राव सभापति नगर निगम जगदलपुर, अतिथि डीएन पांडे गिन्नी कांट्रेक्टर किरंदुल, अभिषेक अवस्थी डायरेक्टर सी वी रमन यूनिवर्सिटी, राणा घोष अध्यक्ष बस्तर जिला फुटबॉल संघ की गरिमामय उपस्थिति में हुआ । उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती सफिरा साहू ने सभी खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि आत्मरक्षा जैसे खेलों में बालिकाओं की सहभागिता देखना अच्छा लगता है । इससे यह साबित होता है, कि अब बालिकाएं भी किसी से कम नहीं है । वह भी किसी से भी अपनी रक्षा कर सकती है ।


विशिष्ट अतिथि किरण देव ने भी नन्हे मुन्ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहां कि जिला जुड़े संघ विगत 10 वर्षों से निरंतर यहां खेल प्रतियोगिता का आयोजन करते आ रही है । इस संघ का मुखिया होने पर मुझे गर्व है ।कि मैं इस टीम के साथ जुड़ा हुआ हूं ।साथ ही इस आयोजन के लिए मैं अब्दुल मोइन एवं उनकी टीम को बधाई देता हूं ।
यशवर्धन राव ने भी सभी को संबोधित करते हुए कहा कि हम नगर निगम के माध्यम से शहर में खेलों का एक सकारात्मक माहौल बनाने में सदैव प्रयासरत हैं । और इस तरह के आयोजनों को देखकर हमें संतुष्टि मिलती है कि हम अपने प्रयास में सफल हो रहे हैं । सभी खिलाड़ियों को मैं अग्रिम शुभकामनाएं देना चाहता हूं कि वह इस प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने के साथ-साथ राज्य एवं राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा ले ।
जूडो संघ ऑफ बस्तर, छत्तीसगढ़ प्रदेश जूडो संघ से सम्बन्ध व खेल युवा कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ शासन से मान्यता प्राप्त है । उक्त प्रतियोगिता का आयोजन भारतीय जूडो माहसंघ के नियमों व उपनियमों के अनुरुप के अनुसार किया जा रहा है । प्रतियोगिता में बस्तर संभाग के समस्त जिलों के जूडो प्रतिभागी भाग ले रहे हैं । उक्त प्रतियोगिता में 250 खिलाड़ी और 15 रेफरी भाग ले रहे है । प्रतियोगिता की कैटिगिरी 10 वर्ष कम व 14 वर्ष कम 17 वर्ष से कम 19 वर्ष कम होनी चाहिए और जूडो खेल का ज्ञान व नियमों का मालूम होना अनिवार्य हो।