परम्पराओं की विलुप्ति पर जताई चिंता

0
39

भिलाई. तहसील साहू संघ रिसाली द्वारा 31 अक्टूबर को इस्पात नगर रिसाली के कर्मा भवन में दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया गया. समाज प्रमुखों ने दीपावली पर्व मनाने के पीछे हिंदू धर्म की मान्यताओं पर प्रकाश डाला और हिन्दू संस्कृति तथा परम्पराओं की विलुप्ति पर चिंता जताई.

कार्यक्रम का संचालन करते हुए तहसील साहू संघ रिसाली के उपाध्यक्ष ललित साव ने कहा कि आधुनिकता की चकाचौंध में आज की नई पीढ़ी हिंदुओं की समृद्ध संस्कृति और परम्पराओं से लगातार विमुख होती जा रही है. इससे संस्कृति और परम्पराओं के विलुप्त होने का खतरा पैदा हो गया है. यह निश्चय ही चिंतनीय है. अध्यक्ष संतोष साहू ने इस बात पर जोर दिया कि संस्कृति और परम्पराओं के संरक्षण के लिए सभी जातियों और समाजों के प्रमुखों को भी ठोस पहल करनी होगी.

अन्य वक्ताओं ने कहा कि दीपावली का त्यौहार समाज में मैत्रीपूर्ण भाव स्थापित हो, समाज में एकजुटता हो समाज का विकास हो यह संदेश देता है. धनतेरस, नरक चतुर्दशी, लक्ष्मी पूजा, गोवर्धन पूजा व भाई दूज तक लगातार 5 दिन लोग तेल व घी के दिए जलाकर अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने का भाव व्यक्त करते हैं. सभी पदाधिकारियों ने हिंदू संस्कृति व परंपराओं की विलुप्ति के बढ़ते खतरे पर चिंता व्यक्त की एवं आने वाले वर्षों में तहसील साहू संघ ने सुआ नृत्य एवं गौरा गौरी कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है. निकट भविष्य में प्रस्तावित युवक युवती परिचय सम्मेलन को भव्य रूप से आयोजित करने पर विचार रखे . कार्यक्रम में प्रमुख रूप से तहसील साहू संघ के अध्यक्ष संतोष साहू, उपाध्यक्ष ललित साव, कोषाध्यक्ष तुलाराम साहू, संगठन सचिव मदन साहू , जिला साहू संघ भिलाई की संयोजिका सरोज साहू, सचिव रुकमणी साहू, परिक्षेत्र अध्यक्ष प्रदीप साहू, कर्मचारी अधिकारी प्रकोष्ठ के संयोजक घनश्याम साहू, पूर्व तदर्थ कमेटी के महासचिव अशोक कुमार साहू, महिला प्रकोष्ठ की कोषाध्यक्ष कुमुदिनी साहू, इकाई अध्यक्षगण गिरवर साहू, टेकराम साहू, महेंद्र कुमार साहू, बीरबल साहू, भूपेंद्र साहू, इकाई उपाध्यक्ष उषा साहू, भुवन साहू , ओमप्रकाश साव, न्याय प्रकोष्ठ की सचिव चंपा साव सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन ललित साव उपाध्यक्ष ने किया*