गोवर्धन पीठ पुरी के शंकराचार्य का 6 फरवरी को नगरागमन की तैयारी बनी रणनीति

0
594

शंकराचार्य नगरागमन पर चर्चा

इस दौरान आनंद वाहिनी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सीमा तिवारी ने बताया कि गोवर्धनपीठ पूरी शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी के बस्तर आगमन ऐतिहासिक होने वाला है। जिसकी तैयारियां बस्तर सहित प्रदेश भर से लोग शामिल होंगे। जिन्हे देखन और सुनने लाखों लोग पहुंचते हैं, उनका बस्तर की धरती पर कदम पड़ना गौरवशाली है और बस्तरवासियों के लिए सौभाग्य की बात हैं। हिन्दू राष्ट्र का संकल्प लेकर वे साल के 300 दिनों अलग-अलग प्रांतों में हिन्दू राष्ट्र्र सम्मेलन और संगोष्ठी कर रहे हैं।

आनंद वाहिनी एवं आदित्यवानी के प्रदेश अध्यक्ष टीकाराम साहु ने बताया कि शंकराचार्य स्वामी श्री निश्चलानंद सरस्वती जी ने आगमन का साक्षी होने का अवसर मिलने वाला है, जिसमें लाखों की संख्या में लोग लालबाग मैदान में एकजुट होंगे। लगातार बस्तर के वनवासियों के धर्मांतरण को लेकर गोवर्धनपीठ पूरी शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी चिंतित हैं। इसलिए सनातन धर्म की वनवासियों तक पहुंचाने उन्होने 12 वर्षों बाद दुबारा बस्तर आने की इच्छा जाहिर की है।

प्रदेश कार्यक्रम प्रभारी संजीव पांडे ने बताया कि स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी के स्वागत व दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान को भव्य रूप से आयोजित करने की रुपरेखा बनाने सर्व हिन्दू समाज के पदाधिकारियों ने विचार- विमर्श किया। इस आयोजन में सनातनी सर्व हिन्दू समाज के प्रत्येक व्यक्ति की सहभागिता होगी। इसके लिए बस्तर जिले में आनंद वाहिनी और आदित्य वाहिनी का विस्तार करते हुए जवाबदारी सौंपी जाएगी। हिन्दू समाज के पदाधिकारियों को जवाबदारी सौंपी जाएगी। शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी के आगमन की सूचना अंतिम जनमानस तक पहुंचाना है। इस दौरान पीठ परिषद अध्यक्ष छत्तीसगढ़ विजय शर्मा, आदित्यवानी अध्यक्ष भाटापारा, प्रदेश कमेटी के सदस्य, आदित्य वाहिनी के बस्तर के संभागीय सयोंजक अनिल सामंत, दृशान चक्रवर्ती,बालकृष्ण शर्मा,योगेश शुक्ला, उमाशंकर शुक्ला, शैल दुबे, मनोज पानीग्राही, अनिल लुक्कड़,अभय दीक्षित,बसंती सामंत,गीता शुक्ला,नीलम कुशवाह के अलावा सर्व सनातनी समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से जगतगुरु स्वामी निश्चलानंद सरस्वती कर रहे भारत भ्रमण
आगामी 6 फरवरी को शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती नगरागमन होगा। 7 फरवरी को स्थानीय लालबाग मैदान में धर्म सभा और 8 फरवरी को धर्म संगोष्ठी का होगा आयोजन होगा।
गोवर्धन मठ पुरी पीठ के पीठाधिश्वर् शंकराचार्य श्रीमद जगतगुरु स्वामी निश्लानंद सरस्वती जी का 6 से 8 फरवरी 2023 को तीन दिवसीय बस्तर प्रवास तय है। शंकराचार्य जी के प्रवास को ध्यान मे रखते पीठ परिषद रायपुर से आदित्य वाहिनी और आनंद वाहिनी के प्रांतीय पदाधिकारियों ने 18 दिसंबर रविवार को स्थानीय माहेश्वरी भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान पत्रकारों को यह जानकारी दी।

तीन वर्ष मे भारत को हिन्दु राष्ट्र बनाना
पत्रकार वार्ता के दौरान आदित्य वाहिनी के प्रदेश कार्यक्रम प्रभारी संदीप पांडे ने बताया कि 6,7,8 फरवरी को शंकराचार्य जी जगदलपुर प्रवास पर रहेंगे। उनके भारत दौरे का उद्देश्य साडे 3 वर्ष में भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना है। बस्तर के सुदूर बनाना चलो में रहने वाले वनवासियों का मतांतरण किया जा रहा है जो सनातन धर्म के लिए चिंता का विषय है ।शंकराचार्य जी के धर्म सभा के माध्यम से सुदूर वनांचल के लोगों तक यह संदेश पहुंचेगी और वे अपनी सनातन संस्कृति के साथ समाज के उत्थान के लिए अग्रसर होंगे। 7 फरवरी को आयोजित धर्म सभा में अधिक से अधिक वनांचल के लोग शामिल हो यह प्रयास किया जा रहा है। पत्रकार वार्ता में उपस्थित आनंद वहिनी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सीमा तिवारी ने कहा कि भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से शंकराचार्य जी पूरे भारत का भ्रमण कर रहे हैं। इसी तारतम में 6 फरवरी को जगदलपुर पहुंच रहे हैं। स्थानीय लोगों के द्वारा उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। 7 फरवरी को लालबाग में धर्मसभा का आयोजन होगा। इसमें हजारों की संख्या में बस्तर संभाग के वनवासी क्षेत्रों से लोग पहुंचेंगे ऐसी उम्मीद है। शंकराचार्य जी के स्वस्थ मार्गदर्शन में सनातन धर्म के विभिन्न संप्रदाय आपस में मिलकर भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने में पूरा योगदान देंगे ऐसी उम्मीद है।

8 फरवरी को आमजनों से संगोष्ठी के रूप मे वर्तालाप
8 फरवरी को दर्शन और गोष्ठी का कार्यक्रम रखा गया है। जिसका अंतर्गत विभिन्न समाज के लोगों से शंकराचार्य वार्तालाप करेंगे और उनके जिज्ञासा को शांत करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि 8 फरवरी की शाम को मीडिया के साथियों के साथ भी शंकराचार्य जी का संवाद होगा शाम को विचार संगोष्ठी का आयोजन होगा जिसमें लोग अपने समाज धर्म और राष्ट्र से जुड़ी समस्याओं का समाधान ले सकेंगे। 9 फरवरी को शंकराचार्य जी जगदलपुर से प्रस्थान करेंगे और कवर्धा पहुंचेंगे 10 तारीख को विशाल जनसभा का आयोजन होगा। 11 फरवरी को सुदर्शन आश्रम रायपुर मैं पहुंचेंगे और 14 फरवरी तक रुकेंगे वहां पर भी धर्म सभा और संगोष्ठी का आयोजन होगा।
अनिल लुक्कड़ संभागीय सहसंयोजक नियुक्त
राष्ट्रीय व प्रदेश पदाधिकारियों ने सर्व सम्मति से एल. ईश्वर राव को जिला बस्तर आदित्यवानी का संयोजक एवं सहसंयोजक योगेश ठाकुर एवं कैलाश राठी एवं सरिता यादव को जिला आनंद वाहनी का संयोजक तथा अनिल लुकड को संभागीय सहसंयोजक आदित्यवानी नियुक्त किया है। जबकि आदित्य वाहिनी जिला मीडिया प्रभारी श्रीनिवास रथ और जिला उपाध्यक्ष का दाइत्व प्रवीर द्विवेदी को सौपा गया।