बोदरा को पर्यटन स्थल बनवाने की होगी पहल : लखेश्वर बघेल

0
90
  • विधायक एवं बआविप्रा के अध्यक्ष के प्रयास से बोदरा में बनेगी सड़क

जगदलपुर विधायक तथा बस्तर आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल के प्रयास से ग्राम पंचायत बोदरा को वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई। मुख्य मार्ग बोदरा से चौड़ी घाट तक 299.57 लाख रु. की लागत से बनने वाली तीन किमी लंबी इस सड़क का भूमिपूजन विधायक बघेल ने किया। बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल ने मुख्य मार्ग से चौड़ीघाट तक पैदल चलकर रोड का जायजा लिया और एक-एक पहलू का बारीकी निरीक्षण कर अधिकारियों सड़क की गुणवत्ता का ध्यान रखने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि यह गांव बहुत ही सुंदर एवं एक मनमोहक दृश्यों वाला है। यहां पुरातत्विक महत्व के मंदिरों व अन्य चीजों को अच्छे से संजोकर रखा गया है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्यटक स्थल बनाने की मुहिम चल रही है। बोदरा को भी पर्यटन केंद्र बनाने का प्रयास किया जाएगा। अब तक बस्तर जैसे संवेदनशील क्षेत्र में भी कई स्थानों को पर्यटन स्थल घोषित कर शासन की योजनाओं के अनुसार काम शुरू कर दिया गया है। बस्तर के मिचनार, पहाड़ी, बीजाकसा, तामड़ाघूमर, तीरथा व अन्य गांवों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इन स्थानों में बाहर से आने वाले लोगों को बस्तर की संस्कृति को जानने समझने का अवसर मिल रहा है। पर्यटन स्थल बनने के बाद लोगों में स्वछता के प्रति जागरूकता आई है। यह कार्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार की विचारधारा और दूरगामी सोच से ही संभव हो पाया है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने इस तरह की काम पर कोई विचार नहीं किया और न ही ध्यान दिया।

एक हजार साल पुराना है विष्णु मंदिर

लखेश्वर बघेल ने कहा कि जगदलपुर से करीब 60 किलोमीटर दूर नागवंशी शासनकाल में बनाया गया बोदरा का मंदिर लगभग एक हजार साल पुराना है। इसे नारायणपाल एवं बोदरा में विष्णु मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है। बघेल ने प्राचीन दंत कथाओं के माध्यम से ग्रामीणों को बोदरा गांव की महिमा के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि बस्तर को धर्म नगरी भी कहा जाता है। यहां मौजूद प्राचीन मंदिर इस बात के सबूत हैं कि बस्तर में रियासत काल से ही महादेव, भगवान विष्णु और देवी दुर्गा के प्रति लोगों की गहरी आस्था रही है। इस वजह से यहां भव्य और बेहद खूबसूरत मंदिरों का निर्माण कराया गया है। इन मंदिरों में से एक है नारायणपाल का विष्णु मंदिर। लाल पत्थरों से बने लगभग 70 फीट ऊंचे इस मंदिर का निर्माण करीब एक हजार साल पहले छिंदक नागवंश के राजा जगदीश भूषण ने करवाया था। बस्तर के इंद्रावती और नारंगी नदी के संगम के पास स्थित नारायणपाल गांव में यह प्राचीन विष्णु मंदिर बस्तर और छत्तीसगढ़ के छिंदक नागवंशी राजाओं की आस्था का वैभवपूर्ण प्रतीक है।

कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति

इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य गणेश बघेल, ग्रामीण महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष चंपा ठाकुर, विधायक प्रतिनिधि राकेश मिश्रा, जनपद सदस्य बैद्यनाथ मौर्य, भितायक सरपंच सावित्री कश्यप, उर्मिला ठाकुर, अयोध्या पांडे, सरपंच राम्या राम मौर्य, राजेश कुमार कश्यप एवं कांग्रेस के पदाधिकारी, कार्यकर्त्ता, ग्रामवासी, ग्राम प्रमुख उपस्थिति थे।