अधिवेशन के बीच कांग्रेस को बदनाम करने की चल रही साजिश

0
105
  • बस्तर सांसद दीपक बैज की भी छवि धूमिल करने की कोशिश
  • बैज के भाषण को एडिट कर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार

(अर्जुन झा)

जगदलपुर रायपुर में चल रहे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अधिवेशन के बीच और इसके पहले से भाजपा द्वारा कांग्रेस को बदनाम करने के लिए तरह – तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। साजिश की इसी कड़ी में भाजपा ने अब बस्तर के ऊर्जावान कांग्रेस सांसद दीपक बैज को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। भाजपा बैज द्वारा एक कार्यक्रम में दिए गए भाषण को एडिट कर सोशल मीडिया के सहारे कांग्रेस और बैज की छवि धूमिल करने की कोशिश की जा रही है। जैसे ही सांसद और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा द्वारा देश में पैदा किए गए नफरती माहौल के खिलाफ भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू की, भाजपा की सोशल मीडिया टीम ने कांग्रेस और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार का खेल शुरू कर दिया। पदयात्रा के दौरान राहुल गांधी द्वारा दिए गए भाषणों को तोड़मरोड़ कर सोशल मीडिया पर पेश किया जाने लगा और राहुल गांधी के मीम्स दिखाए जाने लगे। बावजूद गांधी ने बिना रुके, बिना थके कन्याकुमारी से कश्मीर तक की पदयात्रा सफलता पूर्वक पूरी कर ली। बस्तर के युवा सांसद दीपक बैज भी पदयात्रा के विभिन्न चरणों में राहुल गांधी के सहचर बने। सांसद बैज पदयात्रा के श्रीनगर में आयोजित समापन कार्यक्रम में भी शामिल हुए। भाजपाई जब राहुल गांधी की पदयात्रा को विफल साबित करने में नाकाम रहे, तब उन्होंने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का राष्ट्रीय अधिवेशन और चिंतन शिविर रायपुर में आयोजित किए जाने की सुगबुगाहट शुरू होते ही फिर से वही खेल शुरू कर दिया। इस बार सोशल मीडिया के साथ – साथ ईडी का भी सहारा लिया जाने लगा। राष्ट्रीय अधिवेशन आरंभ होने से ठीक पहले केंद्र की भाजपा सरकार ने अपने अधीन प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) की टीमों को छत्तीसगढ़ भेजकर राज्य के कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, श्रम कर्मकार कल्याण मंडल के पदाधिकारी सन्नी अग्रवाल, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह, राज्य युवा आयोग के सदस्य विनोद तिवारी आदि नेताओं के निवास और दफ्तरों में ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू करा दी। केंद्र की भाजपा सरकार के कदम यहीं पर नहीं रुके, बल्कि अधिवेशन में शामिल होने दिल्ली से रायपुर आ रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा को भाजपा शासित असम की पुलिस ने हिरासत में ले लिया। खेड़ा को तब गिरफ्तार किया गया, जब वे रायपुर आने के लिए विमान में सवार हो चुके थे। गनीमत है कि न्यायपालिका जिंदा है, जिसने खेड़ा की गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए उन्हें जमानत दे दी। खेड़ा के खिलाफ असम और उत्तरप्रदेश की भाजपा सरकारों की पुलिस ने महज इसलिए तीन मुकदमे दर्ज कर लिए हैं, क्योंकि खेड़ा ने प्रधानमंत्री के पिताजी का नाम भूलवश गलत ले लिया था।

भाजपा के निशाने पर अब बस्तर के सांसद दीपक बैज

भाजपा ने राहुल गांधी, पवन खेड़ा और छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं के बाद अब बस्तर के युवा एवं ऊर्जावान सांसद दीपक बैज को अपने निशाने पर ले लिया है। कोलेंग गांव के एक कार्यक्रम में आदिवासियों के बीच सांसद दीपक बैज द्वारा हलबी बोली में दिए गए भाषण को बस्तर जिला भाजपा के लोग तोड़मरोड़ कर सोशल मीडिया पर प्रसारित कर रहे हैं। बैज ने कोलेंग गांव में दिए भाषण में कहा था कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आपके विधायक और मैंने पहाड़ों और घने जंगलों के बीच बसे गांवों में भी पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा आदि के लिए ठोस काम किए हैं। पूर्व की सरकार और विधायक ने क्षेत्र में कोई काम नहीं कराया। बैज के कहे वाक्य में से पूर्व शब्द को हटाकर भाजपाई यह प्रसारित कर रहे हैं कि सांसद बैज ने भी मान लिया है कि उनकी सरकार और विधायक ने कोई काम नहीं कराया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन की पूर्व संध्या से ऐसा फर्जी भाषण बनाकर सोशल मीडिया पर चलाया जा रहा है, मगर बस्तर की जनता अब काफी जागरूक हो चुकी है। वह इस तथ्य को भलीभांति समझने लगी है कि सच्चा कौन है और झूठा कौन?’

इसलिए घबराए हुए हैं भाजपा के लोग

भाजपा के लोग इसलिए भी घबराए और बौखलाए हुए हैं, क्योंकि सांसद दीपक बैज तथा क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन अपने निर्वाचन क्षेत्रों में हमेशा सक्रिय रहते हैं। ये दोनों जनप्रतिनिधि लोकसभा और विधानसभा का सत्रों में बराबर उपस्थिति दर्ज कराते हैं। श्री बैज संसद में अपने क्षेत्र, छत्तीसगढ़ और देश के हितों से जुड़े मुद्दे हमेशा उठाते रहते हैं। उनकी पहल पर जगदलपुर – रायपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के जगदलपुर से धमतरी तक के हिस्से को फोरलेन में तब्दील करने और उसके उन्नयन की मंजूरी मिली है और यह काम शुरू भी हो चुका है। नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले की अंदरूनी सड़कों और स्टेट हाईवे के उन्नयन और इन सड़कों को नेशनल हाईवे से जोड़ने की भी पहल आरंभ हो चुकी है। जगदलपुर रेलवे स्टेशन में वाशिंग लाईन के रुके काम को शुरू कराने की मांग को भी श्री बैज संसद में जोरशोर से उठा चुके हैं। छत्तीसगढ़ में निवासरत माहरा महरा जाति के लोगों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने के लिए सांसद दीपक बैज द्वारा किया गया संघर्ष सर्वविदित है। इस जाति को जल्द ही सैंवाधानिक रूप से अनुसूचित जातियों की सूची में शामिल कर लिया जाएगा और फिर उन्हें आरक्षण एवं दीगर शासकीय सुविधाओं का लाभ मिलने लगेगा। सांसद दीपक बैज और विधायक रेखचंद जैन अपने क्षेत्रों में निरंतर दौरे पर रहते हैं। हमेशा उनका जीवंत संपर्क नागरिकों से बना रहता है। इस वजह से दोनों की लोकप्रियता का ग्राफ भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। यह सच्चाई भाजपा के लोगों को हजम नहीं हो पा रही है और इसीलिए वे ऐन कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन के बीच ऐसा झूठ फैलाने में लगे हुए हैं।