दल्ली राजहरा में कल शाम आयी आंधी तूफान ने मचायी तबाही, सैकड़ों की संख्या में पेड़ व कई विद्युत पोल गिरे आम जीवन हुआ अस्त-व्यस्त

0
1593
  • वन विभाग के साइन बोर्ड की पोल खोली पोल
  • रेलवे कॉलोनी में भी कई स्थानों पर गिरे पेड़
  • दल्ली राजहरा का विद्युत विभाग ने दिखाई सक्रियता

दल्लीराजहरा कल शाम आई आंधी तूफान से दल्ली राजहरा का आम जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया सबसे ज्यादा प्रभावित बीएसपी टाउनशिप क्षेत्र रहा टाउनशिप की कोई भी सड़क ऐसी नहीं बची जिसमें की तूफान का असर ना दिखा हो हरा भरा व्यवस्थित दिखने वाले टाउनशिप की सभी सड़कें विद्युत पोल पेड़ के टहनियों एवं पेड़ के गिरने से फट गई थी विद्युत पोल गिरने से उनके तार सड़कों पर बिखरे हुए दिख रहे थे सड़कें बाधित हो गई थी।

आश्चर्यजनक यह रहा कि हॉस्पिटल के पास स्थित चौक पर लगा लोहे का विद्युत पोल दो टुकड़ों में टूट गया वही बाउंड्री वॉल से कतार में लगे कई सीमेंट पोल तार पर पेड़ गिरने की वजह से टूट कर गिर गए जिनके तार भी सड़कों पर बिखरे हुए हैं।

सबसे ज्यादा भयावह स्थिति सेंट्रल टाउनशिप के मकान नंबर 68 (ए) एवं 68(b) के सामने देखने को मिला यहां पर घर के सामने लगे दो मोटे पीपल के पेड़ आंधी में गिर गए गनीमत यह रही कि पेड़ मकान पर नहीं गिरा नहीं तो कोई भी गंभीर दुर्घटना घट सकती थी।

बीएसपी प्रबंधन द्वारा हरियाली एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु टाउनशिप के बीच एवं कॉलेज रोड बनाई गई नर्सरी में पेड़ गिरने की वजह से तबाही का मंजर दिख रहा था सैकड़ों पेड़ या तो गिर गए थे या उनकी टहनियां टूट कर गिरी हुई दिख रही थी ।

इस आंधी तूफान से रेलवे कॉलोनी क्षेत्र भी प्रभावित दिखा रेलवे कॉलोनी में भी कई पेड़ गिर गए एवं विद्युत व्यवस्था भी बाधित हो गई हैपुराना बाजार क्षेत्र में भी 33 केवी लाइन में भी पेड़ गिरने की वजह से तार टूट गया है जिसे रात से ही विद्युत विभाग के कर्मचारी विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से करने के लिए जुटे हुए थे जिसका परिणाम था कि आज तड़के ही पुराना बाजार क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था सामान्य की जा सकी। लोग सुबह से ही लकड़ी काटने व आम बिनने सक्रियता से टाउनशिप जुटे हुए दिखाई दे रहें थे।

वन विभाग के पोल ने खोली पोल

वन विभाग कार्यालय में सामने वन उत्पादों की बिक्री के लिए लगाया गया भारी भरकम बोर्ड भी इस तूफान में उनकी पोल खोल दी उक्त बोर्ड को जी से कुछ इंच नीचे सीमेंट से कंक्रीट कर खड़ा किया गया था ,वह भी कल के तूफान के जद में आ गया और वन विभाग की बाउंड्री पर गिर गया, इतने भारी बोर्ड को इतनी लापरवाही से लगाया जाना वन विभाग की कार्यप्रणाली को प्रदर्शित करता है अगर यह बोर्ड मुख्य मार्ग में गिरता तो किसी राहगीर की जान का खतरा बन जाता।वन विभाग की लापरवाही स्पष्ट दिखाई देती है। वहीं टाउनशिप में पेड़ों की कटाई के लिए अनुमति प्रदान करें करने वाला वन विभाग इस भीषण आपदा के समय में सोया हुआ दिखा, उनके कोई भी कर्मचारी इस समय सक्रिय नहीं दिखे।

विद्युत विभाग एवं बीएसपी के कर्मचारियों की सक्रियता दिखी

विद्युत विभाग के कर्मचारी रात से ही विद्युत आपूर्ति को पुनः सुचारु रुप से प्रारंभ कराने के लिए रात में भी सक्रिय दिखाई वहीं बीएसपी टाउन में भी कर्मचारी सड़क एवं विद्युत व्यवस्था को ठीक करने सुबह से ही सक्रिय दिखे। आम नागरिकों का कहना है कि दल्ली राजहरा इस तरह की आंधी पहली बार देखने को मिली कुछ मिनटों की आंधी ने तबाही मचा दिया, कई घरों के सीट एवं कारों पर पेड़ भी गिरे की जानकारी प्राप्त हुई है नुकसान का आंकलन नहीं किया जा सका है देखना है कि कितने समय में यह व्यवस्था सामान्य होती है।