नई नवेली दुल्हनों का सम्मान करवा रहा है चुनाव आयोग

0
165
  • मतदान में महिलाओं की शत प्रतिशत भागीदारी बढ़ाने पहल
  • निर्वाचन आयोग की पहल पर गांव गांव में चल रहा है आयोजन

बस्तर गांवों की नई नवेली बहुओं का सम्मान समारोह आयोजित कर किया जा रहा है। यह अनूठी पहल निर्वाचन आयोग के निर्देश पर की जा रही है। दरअसल निर्वाचन आयोग की मंशा है कि चुनावों में महिलाओं की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित हो, इसीलिए यह बीड़ा उठाया गया है। इसके तहत बस्तर विकासखंड के विभिन्न गांवों में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी मतदान केंद्रों में नववधुओं का सम्मान किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर बस्तर के मार्गदर्शन में चुनावों में महिलाओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पहल की जा रही है।

महिला मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से स्वीप कार्ययोजना के तहत प्रत्येक मतदान केंद्र में नववधु सम्मान समारोह आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत बस्तर तहसील के अंतर्गत मतदान केंद्र क्रमांक 135/85 बस्तर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र प्राथमिक शाला परचनपाल एवं मतदान केंद्र क्रमांक 136/85 प्राशा महुपाल बरई में ग्राम की 12 नव वधुओं निकेश्वरी ठाकुर, रुक्मणी नेताम, रयती नाग, खेमेश्वरी ठाकुर, जिज्ञासा ठाकुर, जमनी ठाकुर व महुपाल बरई में सुशीला, सुकमती, कुंती, टिकेश्वरी, चबनवती एवं पुष्पा का स्वागत सम्मान किया गया। इस दौरान जिन महिला नव विवाहिता का मतदाता परिचय पत्र नहीं बन पाए हैं, उनका पंजीयन भी किया जा रहा है।

सम्मान के पीछे यह है असल उद्देश्य

भारत निर्वाचन आयोग नव वधुओं को सम्मानित करने के पीछे निर्वाचन आयोग का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची में लिंगानुपात अंतर को कम करना, 18 साल अथवा उससे अधिक आयु की प्रत्येक महिला का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना, निर्वाचन प्रक्रिया में महिलाओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करना, महिला मतदान प्रतिशत में वृद्धि करना, महिलाओं को भयमुक्त एवं लोभ से परे रहकर मतदान हेतु प्रेरित करना है।

बीएलओ को दिया गया है दायित्व

इस संबंध में बस्तर तहसीलदार कमल किशोर साहू ने कहा कि सभी बीएलओ मतदान केंद्रों में सम्मान समारोह का आयोजन करेंगे। इसका उद्देश्य ही महिला मतदाताओं को जागरूक करना है। इस अवसर पर बीएलओ रेमलाल बघेल, एएलओ प्रिया ठाकुर, महेंद्र सिंह सोनवानी सहित नववधु एवं उनके परिजन उपस्थित थे।