डेंगू के खिलाफ सीएमएचओ ने शुरू किया बड़ा अभियान

0
133
  • बीमारी की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग ने राविवार को भी चलाया नियंत्रण जागरूकता अभियान

जगदलपुर बस्तर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी ने डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए बड़ा अभियान शुरू किया है। इसके तहत रविवार अवकाश के दिन भी रोग के स्त्रोत नियंत्रण व जन जागरूकता के लिए पहल की जा रही है। डॉ. चतुर्वेदी स्वयं वार्डों में जाकर मुहिम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

रविवार 18 जून को भी मुख्य चिकत्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन जगदलपुर द्वारा महाराणा प्रताप वार्ड में जागरूकता अभियान चलाया गया। लोगों को वेक्टर जनित बीमारी मलेरिया और डेंगू के कारक व बचाव की जानकारी देते हुए घरों के आसपास सफाई रखने, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने की अपील की गई। पॉम्पलेट का वितरण और पोस्टर के द्वारा भी बीमारियों से बचाव की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसम जनित बीमारियों के कारण और बचाव के सम्बंध में नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों व मितानिनों द्वारा घर-घर जाकर कूलर, प्लास्टिक टैंक, सीमेंट टैंक, टायर, फ्रिज, मिट्टी के बर्तन गमलों व अन्य पॉट की जांच कर स्रोत नियंत्रण कार्य किया जा रहा है।

मौके पर खुद पहुंचे सीएमएचओ

सीएमएचओ डॉ. आरके चतुर्वेदी ने महाराणा प्रताप वार्ड में चल रहे डेंगू सर्वे का जायजा लेने के पश्चात वार्ड में सेवा दे रहे मोबाइल मेडिकल यूनिट का भी निरीक्षण कर वहां मौजूद डॉक्टरों एवं कर्मचारियों से बात की और संभावित मरीजों का जांच और उपचार करने हेतु निर्देशित किया।इस महति कार्य में महामारी सलाहकार दीपक पाणिग्रही, प्रशांत श्रीवास्तव, नरेश मरकाम, अनिल, मोहन, पिलाराम, जयमानी, अनुषा, रजनी, तिलेश्वरी, मुकेश्वरी, कमलबती, एमटी नीलू ठाकुर के साथ वार्ड की मितानिन सोनमती, फुलमनी और अन्य लोगों ने योगदान दिया।