सोलह साल बाद मिलेंगे दो ग्राम पंचायतों को अपने नए भवन

0
31
  • 2007-8 में नक्सलियों ने ध्वस्त कर दिया था पंचायत भवनों को
  • सांसद दीपक बैज व विधायक राजमन बेंजाम ने किया भूमिपूजन

लोहंडीगुड़ा अब से लगभग सोलह साल पहले नक्सलियों ने हर्राकोडेर और एयरपुंड के ग्राम पंचायत भवनों को ध्वस्त कर दिया था। तबसे इन पंचायतों का कामकाज छोटे छोटे कमरों में चलते आ रहा था। हाल ही में ग्रामीणों ने बस्तर के सांसद दीपक बैज को पंचायत भवन की समस्या से अवगत कराया था। श्री बैज ने महज पंद्रह दिनों के भीतर नए पंचायत भवन निर्माण की स्वीकृति दिला दी।

इसके बाद सांसद दीपक बैज और चित्रकोट के विधायक राजमन बेंजाम ने हर्राकोडेर और एयरपुंड पहुंचकर कुल 40 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पंचायत भवन का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम के दौरान दोनों गांवों के ग्रामीणों से सांसद दीपक बैज ने कहा कि बोधघाट बांध नहीं बनेगा और किसी भी ग्रामीण को अपनी जमीन और मकान से बेदखल नहीं होना पड़ेगा। बस्तर सांसद दीपक बैज एवं चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम लोहंडीगुड़ा ब्लाक के अति संवेदनशील क्षेत्र के ग्राम हर्राकोडेर और एयरपुंड पहुंचे। उन्होंने दोनों गांवों में लगभग 40 लाख रु. की लागत से बनने वाले ग्राम पंचायत भवनों की आधारशिला रखी। ज्ञात हो कि हर्राकोडेर और एयरपुंड लोहंडीगुड़ा ब्लाक के अंतिम छोर में बसे हुए हैं। ये दोनों ही गांव नक्सली गतिविधियों के मामले में अति संवेदनशील ग्राम माने जाते हैं। 2007-2008 में नक्सलियों द्वारा दोनों गांवों के पंचायत भवनों को ध्वस्त कर दिया गया था। तब से यहां पे पंचायत भवन का अभाव बना हुआ था। जैसे तैसे एक कमरे में पंचायत का कामकाज संचालित हो रहा था। यहां के ग्रामीणों एवं सरपंचों ने सांसद दीपक बैज से मिलकर उन्हें अपनी व्यथा सुनाई थी। इसके बाद सांसद दीपक बैज ने पंद्रह दिनों के अंदर पंचायत भवन निर्माण की स्वीकृति दिलवाई। इसके बाद वहां दोनों नेताओं ने जाकर नए भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया।

ग्रामीणों को विस्थापित नहीं होने देंगे : बैज

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सांसद दीपक बैज ने कहा कि पंचायत भवन नहीं होने से यहां के ग्रामीणों को बहुत सी समस्यायों से जूझना पड़ता था, लेकिन अब पंचायत भवन बनेगा तो दोनों पंचायतों के ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नही करना पड़ेगा। इससे पूर्व पंद्रह साल तक भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी, मगर दोनों ग्राम पंचायतें भवन से वंचित रहीं। जबसे छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार बनी है, तबसे यहां सांसद विधायक का आना – जाना लगा रहता है। साथ ही हमने यहां हाई स्कूल खोला, धान खरीदी केंद्र भी खोला और दोनो गांवों में एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध करवाई है। आने वाले समय में हम सड़क भी बनाएंगे। सांसद श्री बैज ने आगे कहा कि ये दोनों गांव बोधघाट परियोजना के शून्य स्तर पर थे, लेकिन अब आप सभी ग्रामीणों को घबराने की जरूरत नहीं है। बोधघाट बांध नहीं बनेगा। इसके विकल्प के रूप में हम मटनार बैराज बनाएंगे। जिससे आपको विस्थापित होना नहीं पड़ेगा और सिंचाई एवं निस्तार की भी भरपूर सुविधा मिलेगी।

किसान हितैषी है हमारी सरकार : बेंजाम

विधायक राजमन बेंजाम ने कहा कि हमारी सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में बेहतर कार्य कर रही है। हमारी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया है। सरकार किसानों का धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद रही है। साथ ही नल जल योजना के माध्यम से गांव के अंतिम घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य हमारी सरकार द्वारा किया जा रहा है। हमारी सरकार गांव की आस्था को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक गांव में देवगुड़ी का निर्माण करा रही है। कार्यक्रम में बस्तर सांसद दीपक बैज, विधायक राजमन बेंजाम, जनपद उपाध्यक्ष योगेश बैज, द्रोपति कश्यप, रूपधर मांझी, शंकर सिंह ठाकुर, एयरपुंड सरपंच बनमती राणा, पुजारी केदार राणा, पटेल परमानंद राणा, पंच रूपचंद, लैखन, जगदई कश्यप, समलू राम, जनों, भारती राणा, उप सरपंच मन राम, विमल सलाम, गणेश दुग्गा, कृष्ण कुमार, जनपद पंचायत सीईओ प्रणव दीवान, बीएमओ डॉ. नारायण नाग, राजमन मंडावी, गौतम ठाकुर सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।