वनोपज खरीदी घपला, बर्खास्त प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर

0
119
  • लघु वनोपज समिति का प्रबंधक फरार, तलाश में जुटी है पुलिस
  • पोषक अधिकारियों को वसूली के लिए जारी किए गए नोटिस

जगदलपुर भानपुरी वन परिक्षेत्र की बनियागांव लघु वनोपज समिति में साल बीज खरीदी के नाम पर किए गए पचास लाख रुपए के घोटाले के मामले में समिति के प्रबंधक के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। आरोपी समिति प्रबंधक फरार हो गया है, जिसकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है। वहीं दूसरी ओर इतनी बड़ी घपलेबाजी में एक अशासकीय कर्मी को बलि का बनाकर वन विभाग के अधिकारियों को बचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। बस्तर वन मंडल अंतर्गत बनियागांव वनोपज समिति में वर्ष 2022- 23 के दौरान साल बीज खरीदी के नाम पर पचास लाख रुपए से भी ज्यादा रकम की बंदरबांट हुई थी। उस सीजन में साल बीज की खरीदी ही नहीं की गई और दस्तावेजों में फर्जी खरीदी दर्शाकर सरकारी रकम डकार ली गई थी। पोल खुलने के बाद एक व्यापारी द्वारा कोल्ड स्टोरेज में रखवाए गए साल बीज को वनोपज समिति का बता दिया गया था। इस मामले में मामले में कोल्ड स्टोरेज के प्रबंधक, दो पोषक अधिकारियों, जिला वनोपज समिति के प्रबंध संचालक, रेंजर, एसडीओ व डीएफओ की भी भूमिका संदिग्ध रही है। क्योंकि इतना बड़े घपले को अकेला समिति का प्रबंधक अंजाम नहीं दे सकता था। बावजूद वन विभाग के वरिष्ठ अफसरों ने सच्चाई की अनदेखी करते हुए बनियागांव वनोपज समिति के प्रबंधक निरघत ठाकुर को 6 माह पूर्व बर्खास्त कर दिया था। वहीं मामले की बारीकी से जांच न कर अन्य अधिकारियों को बख्श दिया गया। दो दिन पूर्व वन विभाग के अधिकारी नें भानपुरी थाने में बर्खास्त प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। मामला दर्ज होते ही आरोपी प्रबंधक की गिरफ्तारी के लिए पुलिस सक्रियता से जुट गई है। वहीं पता चला है कि दो पोषक अधिकारियों के निलंबन की तैयारी में वन विभाग है। ज्ञातव्य हो की बस्तर वन मंडल में भानपुरी वन परिक्षेत्र के बनियागांव समिति प्रंबध निरघत ठाकुर एवं दो पोषक अधिकारी दिलेश्वर पाण्डे और संग्राम बघेल ने आपसी सांठगांठ कर वर्ष 2022 में वनोपज खरीदी के नाम पर 50 लाख से अधिक की राशि का बंदरबाट कर ली थी। इस मामले में समिति प्रबंधक निरघत ठाकुर को दोषी मानते हुए वन विभाग द्वारा बर्खास्त करने की कार्यवाही 4 माह पूर्व ही की जा चुकी है। अधिकारी को नोटिस जारी का जबाव मांगा गया था। लेकिन नोटिस का जबाव नहीं आने पर मामला अधर में अटका हुआ है। कहा जा रहा है कि पोषक अधिकारियों पर कार्रवाई के मामले में वन विभाग के अधिकारी काफी सावधानी बरत रहे हैं।

जल्द होगी गिरफ्तारी

भानपुरी थाने के टीआई ने बताया कि समिति प्रबंधक निरघत ठाकुर के खिलाफ अपरांध क्रमांक 60/23 पर धारा 420, 409 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है। आरोपी को शीघ्र गिरफतार कर लिया जाएगा। गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम उसके निवास पर दबिश दे चुकी है। दोनों पर कार्रवाई के लिए डीएफओ कार्यालय से बहुत पहले ही अनुशंसा पत्र जारी हो जाना चाहिए था, जो अब तक जारी नहीं हो सका है। इस वजह से कार्रवाई में देरी हो रही है। विभाग के एसडीओ ने बताया कि दोनों पोषक अधिकारियों को रिकवरी के लिए नोटिस जारी किए गए हैं। उनके वेतन से रिकवरी होगी।

वर्सन

पोषक अधिकारियों को भेजे नोटिस :- वनोपज खरीदी में अनियमितता के मामले में प्रबंधक के साथ – साथ दो पोषक अधिकारी भी बराबर के जिम्मेदार हैं। पोषक अधिकारियों को नोटिस जारी कर जबाव मांगा गया है।उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।