मच्छरों से बचने के तरीके बताए लोगों को

0
23
  • मच्छर दिवस जगदलपुर में निकाली जागरूकता रैली

जगदलपुर मुख्य चिकत्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में मच्छर दिवस पर 20 अगस्त को स्वास्थ विभाग, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन जगदलपुर द्वारा शहर में रैली निकाल कर जन जागरूकता लाने की पहल की गई।

रैली महारानी अस्पताल से आरंभ की गई और संजय बाजार होते हुई दंतेश्वरी मंदिर से पुनः महारानी अस्पताल में समाप्त हुई। आज का दिन मच्छर से सुरक्षा के महत्व को समझाने का मौका प्रदान करता है। मच्छरों से होने वाले रोग विशेषकर गर्मियों में बढ़ते हैं। यह बीमारियां लाखों लोगों को प्रभावित करती हैं। मच्छरों से होने वाले रोगों में सबसे प्रमुख हैं डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इन्सेफलाइटिस और फाईलेरिया। ये रोग बीमार पड़ने पर व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और कई बार गंभीर भी हो सकते हैं।

डेंगू बुखार से बचाव के लिए मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट करने वाले उपायों का पालन करें, पानी के जमाव को रोकें। मलेरिया से बचाव के लिए मच्छर संरक्षण मॉजिटो क्वीन जैसे प्रोडक्ट्स का उपयोग करें, जो मच्छरों को दूर रखते हैं। चिकनगुनिया से बचाव के लिए बीमारियों के संक्रमित व्यक्तियों से संरक्षित रहें और मच्छरों के काटने से बचाव करें। जापानी इन्सेफलाइटिस रोग मच्छरों के काटने से होता है, इसलिए मच्छर संरक्षण के उपायों का पालन करें और अगर बीमार पड़े तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। फ़िलारिया से बचाव के लिए मच्छरों के काटने से बचने के लिए मच्छर नेट का उपयोग करें और यदि आपको बीमारी हो, तो तुरंत चिकित्सक से मार्गदर्शन लें। रैली में प्रमुख रूप से जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. एसएस टेकाम, जिला वीवीडी सलाहकार बसंत कुमार पंडा, प्रशांत श्रीवास्तव, नरेश मरकाम, एमटी, मितानिन, यूवोदय वालेंटियर, एम्बेड परियोजना के भरत सिंह एवं टीडीआई के इफ्तेखार आदि शमिल हुए।