बस्तर संभाग के भाजपा प्रत्याशियों की सूची आने में अभी वक्त

0
101
  •  मोदी की सभा के बाद घोषित हो सकते हैं बस्तर की सीटों के उम्मीदवार

अर्जुन झा

जगदलपुर बस्तर संभाग की विधानसभा सीटों के लिए भाजपा प्रत्याशियों की सूची जारी होने में अभी थोड़ा और वक्त लग सकता है। कहा जा रहा है कि 3 अक्टूबर को जगदलपुर में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा के बाद ही बस्तर के प्रत्याशी घोषित किए जाएंगे।

नई दिल्ली में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 30 सितंबर से शुरू हो चुकी है और आज 1 अक्टूबर को भी यह बैठक चल रही है। बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए बचे हुए 69 प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप दिया जाना है। बैठक में भाग लेने के लिए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जमवाल, प्रदेश महामंत्री संगठन पवन साय, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, प्रदेश महामंत्री विजय शर्मा, केदार कश्यप, ओमप्रकाश चौधरी 30 सितंबर की रात की फ्लाइट से नई दिल्ली रवाना हुए।

संघ ने दी 10 नामों की सूची

विश्वसनीय सूत्र बता रहे हैं कि पहली सूची जो 21 प्रत्याशियों की घोषित हुई थी, उसमें कुछ नामों को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को आपत्ति थी। इस संबंध में एक मैराथन बैठक भी भाजपा नेताओं की और संघ नेताओं की हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बचे हुए 69 नामों में से 10 नामों की सूची दी है, जिन्हें विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया जाना है। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि लगभग उन सभी नामों का अनुमोदन छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं ने कर दिया है। अब उस पर केंद्रीय चुनाव समिति को निर्णय लेना है।

मोदी 3 को जगदलपुर में

3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जगदलपुर आगमन हो रहा है। वे जगदलपुर के लालबाग मैदान पर भाजपा की एक बड़ी रैली को संबोधित करेंगे। इसके अलावा श्री मोदी एनएमडीसी द्वारा बस्तर जिले के नगरनार में स्थापित इस्पात संयंत्र देश को समर्पित भी करेंगे। इस बीच सर्व आदिवासी समाज और पिछड़ा वर्ग समाज संगठन ने नगरनार संयंत्र के कथित निजीकरण के विरोध में तथा संयंत्र में स्थानीय लोगों को नौकरी देने, एनएमडीसी मुख्यालय को जगदलपुर में स्थापित करने और जातिगत जनगणना कराने की मांग को लेकर मोर्चा खोल दिया है। ये संगठन प्रधानमंत्री की सभा के एक दिन पहले जगदलपुर से नगरनार तक रैली निकालने व नगरनार में सभा करने का फैसला किया है। इसके अलावा श्री मोदी की सभा के दिन बस्तर संभाग बंद भी बुलाया गया है।

स्थानीय उम्मीदवार को प्राथमिकता

नई दिल्ली स्थित भाजपा के विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ के करीब 35 से ज्यादा नामों का अनुमोदन किया जा सकता है और इसकी घोषणा आज रात हो सकती है। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि उन विधानसभा क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जा रही है, जहां भाजपा दो या तीन चुनाव हार चुकी है, ऐसी सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा दूसरी सूची में जारी की जाएगी। सूत्र है यह भी बता रहे हैं कि बस्तर संभाग की सूची अभी रुक भी सकती है। 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आम सभा के बाद बस्तर के प्रत्याशियों की घोषणा की जा सकती है।

अप्रत्याशित हो सकते हैं प्रत्याशी

भाजपा की सूची में अप्रत्याशित नाम सामने आ सकते हैं, दुर्ग विधानसभा सीट पर भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपना दावा पेश किया है, वहां से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पांडे का नाम भी बताया जा रहा है। अब सूची का इंतजार छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं को और खासकर उन प्रत्याशियों को बेसब्री से है जो लंबे समय से आस लगाए बैठे हैं। कार्यकर्ताओं को भी इंतजार है कि कहीं पैराशूट प्रत्याशी घोषित तो नहीं हो रहा है।