राजहरा माइंस में 20 फीसदी अधिक दर पर एंबुलेंस ठेका

0
887
  • पुराने ठेकेदार ने काले चिट्ठे खोले तो मिली प्रताड़ना

दल्लीराजहरा स्थानीय माइंस में पिछले दस वर्षों से एंबुलेंस सेवा प्रदान करती आई फर्म मेसर्स राजहरा एंबुलेंस सर्विस के संचालक अर्नेस्ट न्यूटन आएबी राम ने स्थानीय माइंस प्रबंधन पर इस वर्ष के टेंडर में गड़बड़ी करते हुए 20 प्रतिशत अधिक दर वाले बोलीदार के टेंडर को मंजूर करने का आरोप लगाया है। अर्नेस्ट न्यूटन का कहना है कि कमीशनखोरी के लिए माइंस प्रबंधन ने ऐसा किया है

इस संबंध में अर्नेस्ट न्यूटन की ओर से उनके वकील ने माइंस प्रबंधन को नोटिस भी भेजा है। कहा गया है कि राजहरा एंबुलेंस सर्विस द्वारा राजहरा, महामाया व दुलकी आयरन ओर माइंस में विभागीय आदेश दिनांक 16 फरवरी 2022 के अनुसार एंबुलेंस सेवा संचालित की जाती रही है, लेकिन एंबुलेंस ड्राईवर का गेट पास व एंबुलेंस का एरिया पास माइंस मैनेजर द्वारा जारी नहीं किया जा रहा है। जबकि घटना दुर्घटना हो जाने पर एंबुलेंस संचालक जवाबदारी है कि आहत को तुरंत ईलाज के लिए अस्पताल पहुंचाए। इसी आधार पर भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन ने राजहरा एंबुलेंस सर्विस को एंबुलेंस संचालन का कार्य दिया है। संचालक अर्नेस्ट न्यूटन द्वारा माइंस मैनेजर को कई बार इस संबंध मे पत्राचार किया गया। आरोप है कि माइंस प्रबंधक ने अर्नेस्ट न्यूटन से र्दुव्यवहार कर उसकी एंबुलेंस सेवा को रद्द करने की धमकी दी जाने लगी। उसकी एंबुलेंस को माइंस के भीतर प्रवेश देने से इंकार कर दिया गया। इसके कारण उसे आर्थिक नुकसान हुआ है और व मानसिक कष्ट भी हुआ है। अर्नेस्ट न्यूटन ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से 17 अप्रैल 2023 को विधिक नोटिस प्रेषित किया, लेकिन माइंस प्रबंधक द्वारा नोटिस लेने से इंकार कर दिया गया। उक्त विधिक नोटिस की प्रति सलग्न है। आरोप है कि माइंस मैनेजर द्वारा मन्नाराम एंबुलेंस महामाया दुलकी माइंस को संरक्षण दिया गया। मन्नाराम द्वारा दो जगह से वेतन एकसाथ दो स्थानो में उपस्थिति दर्ज कराकर लिया जा रहा है। साथ ही उसे मेडिकल चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जा रहा है तथा मकान भी आबंटित किया गया है। इन तथ्यो की जानकारी होने पर अर्नेस्ट न्यूटन द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई, तो क्षुब्ध होकर माइंस मैनेजर ने अर्नेस्ट न्यूटन के साथ गलत बर्ताव शुरू कर दिया और उसे नौकरी से निकाल दिया।

अर्नेस्ट न्यूटन के एंबुलेंस संचालन रोक दिए जाने के कारण फरवरी माह से अब तक के किराया का रकम अप्राप्त है। कहा गया है कि अर्नेस्ट न्यूटन की फर्म द्वारा विगत 10 वर्षो से एंबुलेंस सेवा विभाग को प्रदान की जा रही थी। इस वर्ष 2023 में अर्नेस्ट न्यूटन के साथ विद्वेषपूर्ण कार्यवाही करते हुए उसे टेंडर नही दिया गया। माइंस के अधिकारी ने अपने परिचित व्यक्ति को एंबुलेंस संचालन का ठेका 20 प्रतिशत बढ़ाकर दे दिया है। इससे बीएसपी को आर्थिक नुकसान व ठेका देने वाले अधिकारियों को लाभ हो रहा है। अर्नेस्ट न्यूटन ने मामले की उच्च स्तरीय जांच, दोषी लोगों पर कार्यवाही करने और स्वयं को एंबुलेंस सेवा संचालित करने की अनुमति प्रदत्त करने की मांग बीएसपी प्रबंधन से की है।