तीनों अर्बन हेल्थ सेंटर बनेंगे मिनी महारानी अस्पताल

0
24
  • शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को विकसित करने कलेक्टर ने दिए निर्देश
  • स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था का कलेक्टर विजय दयाराम के. ने किया निरीक्षण

जगदलपुर यहां संचालित तीनों शहरी स्वास्थ्य केंद्रों का अब कायाकल्प होगा। वहां जिला चिकित्सालय महारानी अस्पताल जैसी सुविधाएं लोगों को मिलने लगेंगी। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने मिनी महारानी जिला अस्पताल के रूप में शहर के धरमपुरा, गीदम रोड़ और कुम्हारपारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को विकसित करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने आज शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन अर्बन हेल्थ सेंटर्स के बाह्य रोगी कक्ष में अधिक से अधिक मरीजों का उपचार करने के निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध संस्थागत प्रसव सुविधा का व्यापक प्रचार -प्रसार कर अधिक गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव करवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बुधवार को धरमपुरा़ और कुम्हारपारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला अस्पताल में मरीजों के बढ़ते दबाव को कम करने हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शहर के तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं दिलवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेने के दौरान नर्स ने बताया कि पूर्व में इस संस्था में ओपीडी की दर प्रतिदिन लगभग 25 हुआ करती थी, वह बढ़कर अब 65-70 के बीच हो गई है। संस्था में मिल रही अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लोगों को होने पर यह संख्या 100 से भी अधिक हो जाएगी। सेंटर में मेल और फिमेल के लिए 5-5 बिस्तरों का वार्ड भी बनाया गया है, जिसमें कई लागों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी के बच्चों व माताओं की स्वास्थ्य जांच करवाने हेतु पहुंची मितानिन ने बताया कि उक्त संस्था दूसरे के भवन में संचालित थी, अब स्वयं के भवन पर संचालित है। इससे सभी प्रकार की सुविधाएं व्यवस्थित रूप से उपलब्ध हैं।

कलेक्टर ने स्वास्थ केंद्र में दवाइयों की उपलब्धता, बिस्तरों की व्यवस्था सहित चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति का भी जायजा लिया। केंद्र में निर्माणाधीन कार्यों को जल्द पूर्ण करवाने, आसपास निर्माण सामग्रियों को हटाने और परिसर की साफ सफाई करवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य जांच हेतु पहुंचे आंगनबाड़ी के नन्हे बालक बालिकाओं से मुलाकात की और उन्हें बिस्किट का वितरण किया। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ आर के चतुर्वेदी, डीपीएम रीना लक्ष्मी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।