गेस्ट हाउस निर्माण में लोक निर्माण विभाग कर रहा बड़ा झोल

0
26
  •  राजनगर में कराया जा रहा घटिया स्तर का निर्माण
  • निर्माण में स्तरहीन सामग्री का किया जा रहा है उपयोग

अर्जुन झा

बकावंड लोक निर्माण विभाग अपने निर्माण कार्यों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है। सड़क, पुल पुलिया और भवनों के निर्माण में विभाग के अधिकारी खुलकर झोल करते हैं। समीपस्थ ग्राम राजनगर में भी ऐसा झोल का खेल चल रहा है।

विकासखंड बकावंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत राजनगर के कालेज चौक के पास लोक निर्माण विभाग के बकावंड में पदस्थ अधिकारियों की निगहबानी में इन दिनों लाखों रुपयों की लागत से गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है। इस निर्माण कार्य की जिम्मेदारी ठेकेदार को सौंपी गई है। लोक निर्माण विभाग के सब इंजीनियर, एसडीओ और अन्य अधिकारियों ने ठेकेदार प्रेमशंकर शुक्ला को निर्माण कार्य अपनी मर्जी से कराने की खुली छूट दे रखी है। विभाग के अधिकारी मॉनिटरिंग और सुपरविजन के लिए भी नहीं पहुंचते। इसका नतीजा यह हो रहा है कि ठेकेदार अपनी मर्जी अनुसार सामग्री का इस्तेमाल कर कार्य पूर्ण करने में लगे हैं। अफसरों के संरक्षण में ठेकेदार बेलगाम होकर काम करा रहे हैं। अधिकारियों ने निर्माण से किनारा कर लिया है

और कार्य ठेकेदार के भरोसे चल रहा है। निर्माण में निहायत ही घटिया स्तर की सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। नींव की गहराई तो कम रखी ही गई है, उसकी भराई भी मजबूती से नहीं की गई है। दीवारों की मोटाई कम रखी गई है। कॉलम भी मजबूत नहीं बनाए गए हैं। नामी और ब्रांडेड कंपनियों की सीमेंट का उपयोग न कर लोकल और बेहद हल्के दर्जे की सीमेंट इस्तेमाल की जा रही है। गारे में रेत ज्यादा और सीमेंट कम मिलाई जा रही है। रॉड और छड़ें भी हल्के दर्जे की लगाई जा रही हैं। खिड़कियों के लिए मंगाई गई लोहे की जाली और दरवाजे भी स्तरहीन हैं। दीवारों की जोड़ाई में उपयोग से पहले ईंटों को पानी पिलाया ही नहीं गया है, जिससे दीवारों के मजबूती से टिके रहने की संभावना क्षीण हो गई है।निर्माण स्थल पर सूचना पटल का कोई अता पता नहीं है। गेस्ट हॉउस निर्माण के लिए कितनी राशि स्वीकृत हुई है, कार्य एजेंसी कौन है, इसकी जानकारी देने वाला कोई नहीं है। निर्माण के विभागीय मापदंडों का जरा भी पालन नहीं किया जा रहा है। काम के तरीके और निर्माण सामग्री के घटिया स्तर को देखते हुए गेस्ट हॉउस के ज्यादा दिनों तक टिके रह पाने की संभावना बहुत कम है। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर ने कहा कि वे जल्द निर्माण कार्य का निरीक्षण करने राजनगर जाएंगे।

वर्सन

आरटीआई लगाइए

कार्य की जानकारी आप विभाग से सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त कर सकते हैं। कार्य अभी प्रगति पर है।

दिनेश देवांगन,   सब इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी, बकावंड