स्वच्छता के झंडाबरदारों के लिए खुशियां लेकर आया नया साल

0
19
  •  स्वच्छता के पहरेदारों को शहरवासियों ने किया नमन
  • विधायक, कलेक्टर, मेयर ने पुष्पगुच्छ से किया सम्मान
  •  नेता प्रतिपक्ष ने कराया भोजन, लोगों ने दिए गिफ्ट
    जगदलपुर नगर की स्वच्छता के झंडाबरदारों के लिए नववर्ष की नई सुबह खुशियों की सौगात लेकर आई। स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों को किसी ने सम्मानित किया, किसी ने भोजन कराया, तो किसी ने गिफ्ट दिया। जनप्रतिनिधियों, नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों से ऐसा सम्मान पाकर स्वच्छता के ये अग्रदूत भावविव्हल हो उठे।
    नमन अभियान में आज पूरे शहरवासियों ने मिलकर स्वच्छता दीदियों एवं सफाई मित्रों का सम्मान किया। सभी ने अपने- अपने घर पर कचरा संग्रहण करने पहुंचे स्वच्छता दीदियों एवं सफाई मित्रों का पुष्प गुछ देकर सम्मान किया। शहर वासियों द्वारा किए गए सम्मान से अभिभूत हो उठे सफाई कर्मचारी। जगदलपुर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने के लिए अथक परिश्रम करने वाली स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों के सम्मान के लिए शहरवासियों में गजब का उत्साह दिखाई दिया। नएवर्ष के प्रथम दिन नगर निगम प्रशासन द्वारा चलाए गए नमन अभियान के तहत शहरवासियों एवं जनप्रतिनिधियों ने स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों को पुष्प भेंटकर सम्मानित किया। नमन अभियान के तहत नगर निगम द्वारा नए वर्ष पर स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों के सम्मान के लिए की गई इस पहल में शहर की जनता बढ़- चढ़कर शामिल हुई और उन्हें पुष्प भेंट किया। स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों के सम्मान के लिए बच्चे, बूढ़े सभी आयु और आय वर्ग के नागरिक सुबह से ही आतुर दिखाई दिए। कचरा एकत्रित करने घर पहुंचे स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों को पुष्प भेंट किया। स्थानीय विधायक किरण देव, महपौर सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू, सभी एमआईसी सदस्य, नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे, समस्त पार्षद, बस्तर चेंबर ऑफ कामर्स, आंध्रा समाज, दलपत सागर बचाओ अभियान सहित सामाजिक और व्यावसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों को सम्मानित कर उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। सभी ने कहा कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाकर नागरिकों को स्वस्थ वातावरण प्रदान करने वाले सफाई मित्रों और स्वच्छता दीदियों के प्रति आभार व्यक्त करने का सुअवसर प्राप्त हुआ। ठिठुरती ठंड हो या मूसलाधार बारिश या चिलचिलाती धूप, ये लोग लगातार शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए भोर से ही अपने काम में जुट जाते हैं। यहां तक कि अल्प वेतन में हर घर के कचरे को बिना संकोच उठाते हैं। उन्हें कभी कभी किसी खतरनाक कचरे का भी सामना करना पड़ता है। साथ ही शहर की गंदी नालियों को साफ करते हैं।पहली बार दिखा ऐसा जज्बा
    सफाई कार्य में योगदान देने वालों के प्रति लोगों का नजरिया बदल रहा है। पहले लोग उन्हें हिकारत भरी नजरों से देखा करते थे, लेकिन अब लोग उन्हें सम्मान भरी नजरों से देखने लगे हैं। शहर के इतिहास में स्वच्छता के इन अग्रदूतों के सम्मान के लिए ऐसा जज्बा पहली बार देखने को मिला। नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी की पहल की इसमें बड़ी भूमिका है। अपनी कर्मठता से शहर को साफ रखने वालों के उत्साहवर्धन के लिए जगदलपुर नगर निगम की पहल निश्चित तौर पर सराहनीय है। नगर निगम की यह पहल स्वच्छता के प्रति समर्पित स्वच्छता दीदियों और सफाई कर्मियों के प्रति नागरिकों के मन में दृष्टिकोण में परिवर्तन के साथ संबंधों को भी बेहतर बनाने में सफल होगा। आयुक्त हरेश मंडावी ने नमन अभियान को सफल बनाने के लिए शहरवासियों द्वारा किए गए इस कार्य के लिए धन्यवाद देते शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में इसी तरह निगम प्रशासन का साथ देने की बात कही।